जियो को टक्कर, एयरटेल ने लॉन्च की 4जी VoLTE सर्विस

Swarnkanta - 12 सितम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 09:42 IST बजे

जियो को टक्कर, एयरटेल ने लॉन्च की 4जी VoLTE सर्विस

जियो के बाद भारत की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने 4जी VoLTE सेवा शुरू की. उम्मीद है कि मार्च तक इसका विस्तार होगा.

(CCM) — एयरटेल ने अपनी 4जी VoLTE सर्विस मुंबई में शुरू कर दी है. इसके साथ ही वह रिलायंस जियो के बाद देश में 4जी VoLTE सेवा शुरू करने वाली दूसरी कंपनी बन गई है. इस समय सिर्फ रिलायंस जियो भारत में VoLTE सर्विस दे रह है. अब एयरटेल और जियो के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

एयरटेल VoLTE 4जी उपभोक्ताओं को एचडी क्वालिटी की वॉयस कॉल और फास्ट वॉयस कॉल कनेक्शन देगी. यूजर को इसके लिए सिम नहीं बदलनी पड़ेगी. VoLTE नेटवर्क पर वायस कॉल करने के लिए डाटा की जरूरत होती है लेकिन एयरटेल का कहना है कि VoLTE के लिए वह एक्स्ट्रा डाटा शुल्क नहीं लेगी और कॉल का शुल्क मौजूदा प्लान व पैक फायदों के मुताबिक ही होगा.

भारती एयरटेल के डायरेक्टर नेटवर्क अभय सावरगांवकर ने कहा है, "चूंकि VoLTE गैजेट्स के लिए माहौल अच्छा बन रहा है तो यही सही समय है VoLTE कॉलिंग को शुरू करने का." उन्होंने कहा कि कंपनी आने वाले समय में VoLTE स्थापना में तेजी लाएगी और सभी जगहों को कवर करेगी.

ये सर्विस पूरी तरह फ्री होगी और इसका कोई शुल्क यूजर से नहीं लिया जाएगा. पर इसका फायदा उठाने के लिए आपके पास 4जी सिम का होना जरूरी है. इस सर्विस के आने के बाद यूजर्स को 4जी कनेक्टिविटी मिलेगी औऱ जहां 4जी नेटवर्क नहीं होगा वहां आपका डिवाइस 2जी, 3जी से कनेक्ट हो जाएगा. इससे यूजर्स को कॉल ड्रॉप से भी छुटकारा मिलेगा.

एयरटेल के मुताबिक जिन इलाकों में 4जी VoLTE सेवा उपलब्ध नहीं है वहां वह 2जी व 3जी नेटवर्क की मदद लेगी.

फिलहाल भारत में केवल रिलांयस जियो ही 4जी नेटवर्क पर VoLTE टेक्नोलॉजी के जरिए देश भर में वॉइस सेवा की पेशकश कर रही है. बाकी दूरसंचार कंपनियां अपने 2जी या 3जी नेटवर्क की मदद से ही 4जी ग्राहकों को वॉइस काल की सुविधा देती हैं.

Photo: © singh_lens - Shutterstock.com