शाओमी Mi मिक्स 2 लॉंच, एप्पल को देगा सीधी टक्कर

RanuP - 12 सितम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 12:49 IST बजे

शाओमी Mi मिक्स 2 लॉंच, एप्पल को देगा सीधी टक्कर

एप्पल के एनिवर्सरी एडिशन iPhone लॉंच से मात्र एक दिन पहले चीनी कंपनी शाओमी एक शानदार फोन लॉंच किया है.

(CCM) — चीनी कंपनी शाओमी ने एक ऐसा फोन लॉंच किया है जो स्क्रीन के लुक से लेकर कई सारे फीचर में एप्पल के iPhone 8 जैसा दिख रहा है. इस फोन के लॉंच की तारीख भी विशेष है क्योंकि यह एप्पल के लॉंच इवेंट से एक दिन पहले मार्केट में उतारा गया है.

कंपनी ने इसका नाम रखा है Mi मिक्स 2 और यह दीवाली तक भारत में भी लॉंच किया जा सकता है. इस फोन में 5.99 इंच का एज-टू-एज डिस्प्ले है जो इसको देखने में काफी आकर्षक बनाता है. फोन के चारो कोनों को कर्व डिजाइन दिया गया है. कंपनी ने पिछले साल Mi मिक्स फोन लॉंच किया था जो दुनिया के कई देश तो पहुंचा पर भारत के बाजार में नही उतारा गया.

कंपनी के भारत में वाइस प्रेसीडेंट मनु जैन ने ट्वीट करके यह जानकारी दी कि कंपनी Mi मिक्स का लेटेस्ट वर्जन भारत में भी लॉंच करेगी. फोन मे सेरेमिक बॉडी है और इसका फ्रेम एल्यूमिनियम का बना हुआ है. यह पिछले वर्जन से 11.5% हल्का, 2.5 प्रतिशत पतला और 11.9 फीसदी छोटा है. फोन के रियर कैमरा के चारों तरफ 18 कैरेट सोने का पानी चढ़ा हुई एक रिंग है.

यह फोन सफ़ेद और काले रंग के वेरियंट मे उपलब्ध है. फोन में 835 स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ 6 GB रैम का ऑप्शन दिया गया है. इंटरनल मेमोरी के लिए अलग-अलग वेरियंट उपलब्ध हैं. यह 64 GB से लेकर 256 GB के बीच हो सकता है. हालांकि कंपनी इस फोन के स्पेशल एडिशन को 8 GB रैम के साथ भी उतार सकती है.

फोन में 12 MP का सोनी IMX382 सेंसर वाला रियर कैमरा और 5 MP का फ्रंट कैमरा लगा है. फोन में डिस्प्ले से लेकर स्पीकर तक ऐसे कई स्पेशल फीचर हैं जो शाओमी ने आज तक किसी फोन में यूज नही किया है.

फोन की कीमत चीन में 3,299 युआन यानी लगभग 32,390 रुपए से शुरू होकर 4,699 युआन (लगभग 46,000 रुपए) के बीच है. फोन के लॉंच की टाइमिंग से यह साफ है कि कंपनी किस स्मार्टफोन से मुक़ाबला करना चाह रही है. कंपनी उतने ही अच्छे फीचर उसकी आधी कीमत में उपलब्ध कराने जा रही है.

वैसे बजट स्मार्टफोन के मार्केट में शाओमी सैमसंग को पीछे छोड़ देश में नंबर 1 बन चुकी है. देखना होगा कि Mi मिक्स 2 को कैसी प्रतिक्रिया मिलेगी.

Photo: © Xiaomi.