हुआवेई मोबाइल ने एप्पल को पीछे छोड़ा

Swarnkanta - 8 सितम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 11:26 IST बजे

हुआवेई मोबाइल ने एप्पल को पीछे छोड़ा

एक शोध के मुताबिक हुआवेई ने जून-जुलाई में दुनिया भर में स्मार्टफोन बिक्री मामले में एप्पल को पीछे छोड़ दिया है.

(CCM) — चीन की स्मार्टफोन कंपनी ने जून-जुलाई के दौरान वैश्विक बिक्री में एप्पल को पछाड़ दिया है. हुआवेई अब सैमसंग के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है.

ये जानकारी काउंटरप्वाइंट के एक शोध में सामने आई है. एप्पल 12 सितंबर को अपना फ्लैगशिप डिवाइस आईफोन 8 लॉन्च कर रहा है.

दक्षिण कोरिया की मोबाइल कंपनी सैमसंग ग्लोबल सेल में नंबर वन पर है. जबकि हुआवेई का दूसरा नंबर है. वहीं काउंटरप्वाइंट के रिसर्च डायरेक्टर पीटर रिचर्डसन का मानना है कि हुआवेई की सफलता का कारण शोध और विकास में लगातार निवेश और मार्केटिंग और सेल्स चैनल में तेजी से विस्तार है. इधर एप्पल आईफोन की ब्रिकी में काफी गिरावट होने की संभावना जताई जा रही है.

काउंटरप्वाइंट के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक का कहना है कि ग्लोबल सप्लाई चेन में चीनी वेंडरों का महत्व बढ़ रहा है. चीनी स्मार्टफोन कंपनियां सैमसंग और एप्पल को कड़ी टक्कर दे रही हैं. बिक्री के साथ ही चीनी मोबाइल कंपनियों का मार्केट शेयर भी बढ़ रहा है.

बहरहाल, रिचर्डसन को भरोसा है कि हुआवेई की बिक्री के मजबूत आंकड़ें प्रभावशाली हैं. "हुआवेई के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. दुनिया का आज का सबसे बड़ा चीनी स्मार्टफोन ब्रांड तेजी से विकसित हो रहा है."

पीटर का कहना है कि हुआवेई जहां चीन, यूरोप, लैटिन अमेरिका और मध्यपूर्व देशों में मजबूत स्थिति में है उसे अमेरिका, दक्षिण एशिया और भारतीय बाजारों में अपने पांव मजबूत करने हैं. यदि वो ऐसा नहीं कर पाई तो ये सफलता बस इसी समयावधि तक सिमत कर रह जाएगी.

Image: © Faiz Zaki - Shutterstock.com