BSNL जल्द ही नोकिया के साथ ला रहा है 5G सर्विस

Swarnkanta - 7 सितम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 11:28 IST बजे

BSNL जल्द ही नोकिया के साथ ला रहा है 5G सर्विस

रिलायंस जियो को टक्‍कर देने के लिए बीएसएनएल जल्द ही नोकिया के साथ मिलकर 5जी सर्विस लॉन्‍च करने जा रहे हैं.

(CCM) — सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) मार्च 2018 तक कंपनी 5G सर्विस का फील्ड ट्रायल शुरु कर सकती है. इसको लेकर नोकिया से बातचीत भी हुई है. ट्रायल के लिए उपकरण की आपूर्ति लार्सन और एचपी कर सकती हैं.



बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि बीएसएनएल ने 5G के नॉलेज शे‍यरिंग के लिए नेटवर्क कंपनी कोरिएंट से समझौता किया है. यह कंपनी 5G नेटवर्क को लेकर सुझाव देगी.

श्रीवास्तव ने कहा कि कोरियंट के साथ समझौता केवल विशेषज्ञता साझेदारी का समझौता है. इसमें कोई वाणिज्यिक पहलू नहीं है. हम शुरुआती चरण में हैं. उन्होंने कहा कि 5G नेटवर्क की स्पीड 4G नेटवर्क की तुलना में बहुत अधिक होगी और इसके लिए 4G और 3G नेटवर्क का ही इस्तेमाल होगा.

इस प्‍लान को इस तरह तैयार किया जायेगा कि 4G से 5G पर बड़े ही आराम से जाया जा सके. इसके लिए बीएसएनएल अपने मौजूदा नेटवर्क से आगे जा कर 5G नेटवर्क पर काम शुरू करेगा.

इसके बाद नोकिया और बीएसएनएल 5G टेक्नोलॉजी कॉन्सेप्ट्स की शेयरिंग, नए प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग और इनोवेशन के लिए मिलकर काम करेंगी. भविष्‍य में भारतीय बाजार में 5G की अन्‍य संभावनाओं की भी तलाश की जायेगी. यहां इंटरनेट ऑफ थिंग्स का विचार काम आयेगा. इस तकनीक की मदद से इंटरनेट के जरिए आपकी जरूरत की हर चीज को जोड़ा जा सकता है, और उनसे डाटा का लेन-देन किया जा सकता है.

कंपनी के प्रबंध निदेशनक ने कहा कि देश में बीएसएनएल के पास सात लाख किलोमीटर से भी अधिक लंबा आप्टिकल फाइबर नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल हाईस्पीड डैटा उपलब्ध कराने में किया जा सकता है.

Photo: © cornfield - Shutterstock.com