बीएसएनएल लाएगा 1 लाख वाईफाई हॉटस्पॉट

Swarnkanta - 31 अगस्त, 2017 - अपराह्न 02:46 IST बजे

बीएसएनएल लाएगा 1 लाख वाईफाई हॉटस्पॉट

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल देश भर में एक लाख वाईफाई स्पॉट तैयार करेगी. इनमें से 25,000 स्पॉट ग्रामीण क्षेत्रों में होंगे.

(CCM) — बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव के मुताबिक बीएसएनएल 2019 के मार्च तक भारत भर में एक लाख वाईफाई हॉटस्पॉट तैयार करेगी. वे बीएसएनएल ग्राहकों के लिए जीएसटी एेप लॉन्च करने के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे.



श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रामीण इलाकों के इन वाईफाई स्पॉट के लिए वित्तीय सहायता यूएसओएफ यानी यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लीगेशन फंड देगा. उन्होंने ये भी कहा, “कंपनी मार्च 2019 तक 1 लाख वाईफाई हॉटस्पॉट सेटअप करने की प्लानिंग कर रही है. इसमें 25,000 हॉटस्पॉट ग्रामीण इलाकों में लगाए जाएँगें.”

बीएसएनएल के प्रबंध निदेशक का कहना है कि कंपनी 70,000 वाईफाई हॉटस्पॉट तैयार करने के लिए 1,800 करोड़ रुपए का निवेश करेगी और यूएसओएफ इसके लिए 900 करोड़ रुपए देगी. इस राशि में 25,000 हॉटस्पॉट को तीन साल तक तलाने की लागत भी शामिल है. साथ ही यह भी कहा कि रेवन्यू भागीदारी मॉडल में बीएसएनएल को पूंजी में निवेश की जरूरत नहीं है. क्योंकि वहां कंपनी केवल बैंडविड्थ उपलब्ध करवाएंगे.

साथ ही, बीएसएनएल ने अपने यूजर्स को जीएसटी से जुड़ी सेवाएं देने के लिए ASP/GSP सर्विस शुरू करने की घोषणा की है. बीएसएनएल ने जीएसटी ऐप के लिए मास्टर्स इंडिया को चुना है. यह सरकारी कंपनियों के ग्राहकों को सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराएगा.

कंपनी के जीएम फाइनेंस वाईएन सिंह का कहना है कि कोई भी व्यापारी बीएसएनएल नेटवर्क पर एक साल में 2,000 तक के चालान के लिए मास्टर्स इंडिया सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने ये भी बताया कि, यह एक प्रीपेड सर्विस है. 2,000 से ज़्यादा इनवॉइस होने पर कंपनी जो स्लैब रेट फिक्स करेगी उसके अनुसार चार्ज लगेगा.

Photo: © Zurijeta - Shutterstock.com