व्हाट्सऐप अकाउंट जल्द होगा वेरिफाइड

Swarnkanta - 29 अगस्त, 2017 - पूर्वाह्न 09:55 IST बजे

व्हाट्सऐप अकाउंट जल्द होगा वेरिफाइड

व्हाट्सऐप ने बिजनेस के लिए नया फीचर लॉन्च कर दिया है. अब यूजर बिजनेस हाउसेज से और बिजनेसमैन ग्राहकों से आसानी से कनेक्ट हो सकेंगे.

(CCM) — व्हाट्सऐप का फीचर 'व्हाट्सऐप फॉर बिजनेस' फेसबुक और ट्विटर की तरह ही आपके व्हाट्सऐप अकाउंट को वेरिफाई करेगा. इस फीचर की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि इसमें अकाउंट वेरिफाइड होंगे यानी अकाउंट के आगे ग्रीन टिक होगा.



फेसबुक और ट्विटर में वेरिफाइड अकाउंट के आगे ब्लू टिक होता है. हालांकि नया फीचर अभी ऑफिशियली लॉन्च नहीं हुआ है. इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग विंडोज फोन पर शुरू कर दी गई है. इस बात की पुष्टि व्हाट्सऐप ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर की है.

फेसबुक के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने कहा कि कुछ बिजनेस अकाउंट को व्हाट्सऐप पर वेरिफाई कर दिया गया है. अगर आप किसी कॉन्टेक्ट के बगल में हरे रंग के बैज के साथ व्हाइट टिक मार्क देखते हैं तो निश्चिंत रहिए कि वो बिजनेस प्रोफाइल वेरिफाई किया हुआ है.

व्हाट्सऐप ने अपनी एक पोस्ट में लिखा है, "व्हाट्सऐप यह भी बताएगा कि आपको कब बिजनेस हाउस से बात करनी है. यह जानकारी येलो मैसेज के ज़रिए दी जाएगी. इन मैसेज को चैट से डिलीट नहीं किया जा सकता. अगर आपके पास बिजनेस का फोन नंबर कॉन्टेक्ट में स्टोर है, तो मैसेज उस कॉन्टेक्ट के नाम से आएगा."

अगर आपके पास बिजनेस का फोन नंबर स्टोर नहीं है तो आपको बिजनेस हाउस का नंबर उस नाम से दिखेगा जिसे ऐप में वैरिफाई किया गया है. और यदि आप चाहते हैं कि वो बिजनेस हाउस परेशान नहीं करें तो आप उस कॉन्टेक्ट को ब्लॉक भी कर सकते हैं.

कंपनी ने बताया है कि अभी यह फीचर पायलट प्रोग्राम का हिस्सा है और सिर्फ चुनिंदा बिजनेस हाउस इस फीचर को इस्तेमाल कर पा रहे हैं. व्हाट्सऐप बीटा एंड्रॉएड में वेरिफाइड बिजनेस अकाउंट सपोर्ट करेगा. इस फीचर की मदद से व्हाट्सऐप ने जो भी बिजनेस अकाउंट वेरिफाई किए हैं, उनके सामने ग्रीन टिक बना दिखाई देगा.

वॉट्सऐप मुताबिक ऐसा तब होगा जब कंपनी कंफर्म करेगी कि फोन नंबर किसी बिजनेस अकाउंट का ही है. इसके अलावा व्हाट्सऐप ये भी बताएगा कि कब आप अपने बिजनेस चैट में येलो मैसेज शुरू कर सकते हैं.

येलो मैसेज उसी तरह काम करता है जैसे सिक्योरिटी कोड, जो व्हाट्सऐप आपके अकाउंट को वेरिफाई करने पर भेजता है. मगर ऐसे मैसेज को चैट से डिलीट नहीं किया जा सकता है.

हालांकि बिजनेस ऐप सिर्फ उन्हीं को इंस्टॉल करना होगा जो बिजनेस कर रहे हैं. यूजर्स को नॉर्मल व्हाट्सऐप पर ही मैसेज मिलेंगे. ऐसे में बिजनेस ऐप यूजर्स अपने अकाउंट को वेरिफाई करा सकते हैं.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com