जियो 4G VoLTE फीचर फोन की बुकिंग क्यों कैंसल हुई

RanuP - 28 अगस्त, 2017 - अपराह्न 07:16 IST बजे

जियो 4G VoLTE फीचर फोन की बुकिंग क्यों कैंसल हुई

रिलायंस ने अचानक जियो फीचर फोन की बुकिंग सस्पेंड कर दिया है. अगर आप भी यह फोन बुक करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पढ़ें.

(CCM) — जियो ने दुनिया का सबसे एडवांस फीचर फोन लॉंच किया. उसको बुक करने के लिए लोगों में इतना क्रेज था कि कंपनी की वेबसाइट ही डाउन हो गई. यह बुकिंग 24 अगस्त की शाम 5:30 बजे शुरू हुई और मात्र कुछ ही घंटों बाद रिलायंस ने इस बुकिंग को कैंसल कर दिया. पर ऐसा क्यों हुआ?



जियो फीचर फोन को बुक करने के लिए माय जियो ऐप के साथ कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना है. पर शनिवार की सुबह हर कोई परेशान था जब कंपनी ने बिना बताए सभी बुकिंग को कैंसल कर दिया. असल मे जब बुकिंग शुरू हुई तो कंपनी की वेबसाइट और ऐप कई बार हैंग और क्रैश हुए. कई लोगों ने फोन बुक किया और कई लोग नहीं कर पाए.

कंपनी ने जियो बुकिंग को दोबारा शुरू करने के लिए किसी विशेष तारीख का ऐलान तो नहीं किया है पर अगर आप यह फोन खरीदना चाहते हैं तो नजदीक के जियो स्टोर पर जाकर फोन बुक किया जा सकता है.

बुक करने के लिए अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट, अपना पता और पिन कोड के साथ 500 रुपए देने होते हैं. बची हुई 1,000 रुपए की रकम फोन मिलने के बाद देनी होगी. बुकिंग होते ही आपको एक वाउचर नंबर मिलता है जिसको दिखाकर बाद में आप अपना फोन पिक-अप कर सकते हैं.

जब जियो फोन डिलीवरी या पिक-अप के लिए उपलब्ध होगा, आपको एक एसएमएस के माध्यम से जानकारी मिलेगी. इस एसएमएस में उस स्टोर और उसके पते की जानकारी भी मिलेगी जहां से फोन पिक-अप करना है.

अगर आप किसी स्टोर पर नही जाना चाहते हैं तो कंपनी की आधिकारिक साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. जैसे ही फोन ऑनलाइन बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा, आपको मेल और एसएमएस के माध्यम से जानकारी दी जाएगी.

Image: © Jio.