तो इसलिए शनिवार को फेसबुक अपडेट नहीं कर सके!

Swarnkanta - 27 अगस्त, 2017 - अपराह्न 01:39 IST बजे

तो इसलिए शनिवार को फेसबुक अपडेट नहीं कर सके!

शनिवार की शाम फेसबुक और इंस्टाग्राम कुछ घंटे के लिए ऑफलाइन हो गए. भारत सहित दुनिया के कई देशों में यूजर्स इन्हें एक्सेस नहीं कर पाए.

(CCM) — यूरोप, अमेरिका, ब्राजील, जापान, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में सैंकड़ों डेस्कटॉप और मोबाइल यूजर शनिवार की शाम परेशान रहे. वे सोशल मीडिया वेबसाइट पर कुछ भी पोस्ट नहीं कर पाए. ये जानकारी अंग्रेजी दैनिक अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में सामने आई है.

अस्थायी रूप से होने वाली इस तकनीकी खराबी के बारे में सबसे पहले जानकारी दी इंडिपेंडेंट वेबसाइट डाऊन डिटेक्टर ने. डाऊन डिटेक्टर ने बताया कि कई यूजर शिकायत कर रहे हैं कि वे रोज की तरह फेसबुक को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं. कुछ यूजर्स एक्सेस तो कर पा रहे थे पर खास पेज या पिक्चर को अपलोड नहीं कर पा रहे थे. तो कुछ लोग कमेंट और लाइक करने में असमर्थ रहे.

बाद में फेसबुक ने इस समस्या को स्वीकार किया और इसके बारे में आधिकारिक बयान जारी किया. सीएनएन को भेजे गए इस बयान में फेसबुक ने कहा है, "कुछ तकनीकी खराबी के कारण लोगों को फेसबुक एक्सेस करने में मुश्किल हुई. हमने जांच की है और सेवा बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं. असुविधा के लिए खेद है.”

हालांकि अचानक हुई तकनीकी खराबी के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है. इस बीच सूत्रों की मानें तो कोड में परिवर्तन होने के कारण लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम एक्सेस नहीं कर सके और उन्हें कुछ देर ऑफलाइन रहना पड़ा. लेकिन पोस्ट नहीं जा पाने पर यह मेसेज आ रहा था कि मेंटेनेंस के कारण फेसबुक पर यह सुविधा अभी उपलब्ध नहीं है लेकिन कुछ ही मिनट में यह दोबारा उपलब्ध होगी.

Image: © OlegDoroshin - Shutterstock.com