लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी नोट8, जानें क्या है खास

Swarnkanta - 24 अगस्त, 2017 - पूर्वाह्न 10:15 IST बजे

लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी नोट8, जानें क्या है खास

सैमसंग ने अपना नया फ्लैगशिप फैबलेट सैमसंग गैलेक्सी नोट8 लॉन्च कर दिया है. दो रियर कैमरा और 6.3 इंच डिस्पले इसकी मुख्य खासियत हैं.

(CCM) — दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने अपनी गैलेक्सी नोट सीरीज का लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन लॉन्च कर दिया है. कंपनी का गैलेक्सी नोट7 पिछले साल बैटरी के कारण काफी विवादों में रहा. सैमसंग गैलेक्सी नोट8 कंपनी को इन विवादों से निकाल सकता है.

हैंडसेट की कीमत 869 पाउंड यानी तकरीबन 71 हजार रुपए बताई जा रही है. गैलेक्सी नोट 8 में कई अहम फीचर मौजूद हैं. इसमें 6.3 इंच का इनफिनिटी डिस्पले तो है ही, फोन के स्क्रीन की डेनसिटी 521 पिक्सल प्रति इंच है. यह कंपनी की पहली डिवाइस होगी जिसमें क्वलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है.

गैलेक्सी नोट 8 में 6 GB रैम और इनबिल्ट स्टोरेज के लिए 64, 128 और 256 GB ऑप्शन मौजूद हैं. इसमें ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट है. खास बात यह है कि इतने शानदार इनबिल्ट मेमोरी होने के बावजूद आप इसको एसडी कार्ड की मदद से 256 GB तक बढ़ा सकते हैं. या फिर आप ये काम एसडी कार्ड के माध्यम से उसको एक्सपैंड करके कर सकते हैं.

फोन में डुअल रियर कैमरा होगा. फ्रंट पैनल पर सेल्फी के लिए एफ/1.7 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. डिवाइस की बैटरी 3,300 mAh की है. गैलेक्सी नोट में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है. यह 7.1.1 नूगा पर चलेगा. इसे नोट सीरीज़ के अन्य फोन की तरह आईपी68 का सर्टिफिकेशन मिला हुआ है. यह फोन वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करेगा.

भारत में यह फोन कब तक आएगा इस बात की जानकारी नहीं दी गई है. पर इसकी प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है. संभव है यह सितम्बर के आखिरी सप्ताह या अक्टूबर के फेस्टिव सीजन के दौरान यहां उतारा जाए.

सैमसंग गैलेक्सी नोट7 के ब्लास्ट होने और जलने की खबरों के बाद कंपनी ने ऐसे सभी फोन को वापस ले लिया था. ऐसा लगा था कि कंपनी शायद गैलेक्सी नोट सीरीज फोन बनाना ही बंद कर दे. पर ऐसा नही हुआ. यूजर के दिल में गैलेक्सी नोट फोन के बारे में जो डर है उसे निकालने की पूरी जिम्मेदारी गैलेक्सी नोट 8 पर आ गई है.

Photo: © Photomans - Shutterstock.com