गूगल का नया वर्जन एंड्रॉयड ओरियो लॉन्च, जानें खासियत

Swarnkanta - 22 अगस्त, 2017 - अपराह्न 08:27 IST बजे

गूगल का नया वर्जन एंड्रॉयड ओरियो लॉन्च, जानें खासियत

गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड का नया वर्जन एंड्रॉयड O लॉन्च कर दिया है. यह एंड्रॉयड का 8वां एडिशन है.

(CCM) — एंड्रॉयड ओरियो में गूगल ने कई नए फीचर्स दिए हैं. इसका सबसे बढ़िया फीचर जो आपको पसंद आएगा, वो है नोटिफिकेशन डॉट. इसके अलावा पिक्चर इन पिक्चर, थर्ड पार्टी कॉलिंग सपोर्ट, वाई-फाई अवेयर जैसी खासियतें भी हैं जो यूजर्स को गजब का एक्सपीरिएंस देंगी.



बेहतर बैटरी के अलावा यूजर्स को नए एंड्रॉयड वर्जन में नए तरीके से डिजाइन किए गए इमोजी भी मिलेंगे. उम्मीद की जा रही है कि नये लांच हुए सैमसंग, नोकिया-एचएमडी, मोटो-लेनोवो, एचटीसी, सोनी, एलजी, आसुस, कूलपैड, वनप्लस के प्रीमियम मॉडल हैंडसेट्स के लिए इस साल के अंत तक एंड्रॉयड O सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया जा सकता है.

बहरहाल, एंड्रॉयड आरियो के सबसे बढ़िया फीचर नोटिफिकेशन डॉट की बात करते हैं. यह हर नोटिफिकेशन को उसी की कैटेगरी में रखता है. अपनी जरूरत के हिसाब से रिंगटोन चेंज और अगल-अलग तरह के कैटे​गरी बना सकते हैं. इससे यूजर की स्क्रीन पर नोटिफिकेशन बल्क में दिखायी नहीं देती. एंड्रॉयड ओरियो में आपको बार-बार आने वाले नोटिफिकेशन्स परेशान नहीं करेंगे. इसके लिए इसमें नोटिफिकेशन्स को स्नूज करने की भी सुविधा दी गई है. इसके लिए आप अपनी उंगली स्लाइड करते हुए एक लिमिट सेट कीजिए कि आप नोटिफिकेशन्स को कितनी देर के लिए स्नूज करना चाहते हैं. 15 मिनट, 30 मिनट या 1 घंटे के लिए आप इसे स्नूज कर सकते हैं.

पिक्चर इन पिक्चर की बात करें तो इस फीचर की मदद से यूजर्स वीडियो को मिनिमाइज कर सकते हैं. आप वीडियो देखने के दौरान उसे ​​फ्लोटिंग विंडोज में कहीं भी स्क्रीन पर सेट कर सकते हैं और फिर दूसरे एप का उपयोग कर सकते हैं. इतना ही नहीं एक साथ दो वीडियो भी प्ले किए जा सकते हैं. यह फीचर एप्पल के आईपैड डिवाइस में पहले देखा जा चुका है. वहीं अब एंड्राइड यूजर्स भी इसका लाभ उठा सकेंगे. एंड्राइड O में आपको किसी अन्य एेप के साथ इंटरैक्ट करते वक्त भी वीडियो प्ले करने की सुविधा उपलब्ध होगी. यानी यूजर्स ​वीडियो को आॅफ किए बिना स्मार्टफोन के होम पेज पर जाकर दूसरे काम भी आसानी से कर सकते हैं.

नए वर्जन में स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्ट करने की सुविधा है. आप टेक्स्ट सेलेक्शन टूल को ढूंढने की जरूरत नहीं है. इसमें गूगल आपके ऐड्रेस, फोन नंबर जैसी इंफो पहचान लेगा. जैसे आप किसी टेक्स्ट को डबल टैप करके कॉपी करते हैं, तो गूगल इसकी पहचान करके एक्टिविटी सजेस्ट करेगा.

गूगल ने एंड्रॉयड ओरियो में बेहतर बैटरी लाइफ दी है. एंड्रॉयड O में बेहतर बैटरी बैकअप और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक और फीचर वाइटल्स की भी सुविधा दी गई है. यह असल में ओएस की सुरक्षा और इसके ऑप्टिमाइजेशन को सही तरीके से चलाने का काम करती है. सुरक्षा की दृष्टि से गूगल ने अब इस नए ओएस में ऐसे फीचर शामिल किए हैं जिनके माध्यम से आप सभी एप्स को स्कैन भी कर सकते हैं.

बेहतर बैटरी लाइफ के अलावा एंड्रॉयड O में एक और खास फीचर है जिसकी मदद से आप अपने फोन की बैटरी बचा सकते हैं. नए ओएस में गूगल ने बैकग्राउंड को लिमिट कर दिया है. यूजर्स अपनी सुविधा और उपयोग के अनुसार खुद सेट कर सकते हैं कि बैकग्राउंड में कितने एेप रन करने हैं. इससे फोन ज्यादा देर तक और बढ़िया तरीके से काम करेगा.

थर्ड पार्टी कॉलिंग सपोर्ट में यूजर्स को थर्ड पार्टी कॉलिंग ऐप्स को भी एक्सेस कर पाने का ऑप्शन मिलेगा. कनेक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए इसमें नया वाई-फाई अवेयर फीचर दिया गया है. इससे कई डिवाइस बिना इंटरनेट एक्सेस के भी एक-दूसरे से वाई-फाई के जरिये कनेक्ट हो सकते हैं.

आरियो की ऑडियो क्वालिटी भी शानदार है. साउंड इफेक्ट को दमदार बनाये रखने के लिए इसमें हाई क्वॉलिटी ऑडियो कोडेक्स दिये गये हैं. ये गजब का आउटपुट देते हैं. इसके अलावा इसमें A ऑडियो नाम की अलग से ऐप्लिकेशन भी दी गयी है.

एक और कमाल का फीचर है, ऑटोफिल. आपको किसी भी तरह के ईमेल आईडी बनाने के लिए या फिर कोई ट्रान्जेक्शन आईडी बनाने के लिए अपनी डिटेल्स भरनी होती है. ऐसे में गूगल अब आपकी जानकारी सेव कर लेगा साथ ही उसे सुरक्षित भी रखेगा. इसके बाद जब भी कहीं जानकारी डालने की जरूरत होगी तो गूगल खुद ही यह भर देगा.

एंड्रॉयड O में कंपनी ने अडैप्टिव आईकॉन आॅप्शन दिया है. आपके फोन मॉडल और स्क्रीन साइज के हिसाब से आॅईकॉन शेप और स्टाइल बदल जाएंगे.

Image: © Google.