एंड्रॉयड वन: जानें गूगल ने शाओमी से हाथ क्यों मिलाया

RanuP - 22 अगस्त, 2017 - पूर्वाह्न 11:30 IST बजे

एंड्रॉयड वन: जानें गूगल ने शाओमी से हाथ क्यों मिलाया

चीनी स्मार्टफोन मेकर शाओमी इंटरनेट कंपनी गूगल के साथ मिलकर एक विशेष फोन लॉन्च करने जा रही है. यह खबर भारत के लिए खास मायने रखती है.

(CCM) — शाओमी वह चीनी कंपनी है जिसने पिछले तीन सालों में भारत के स्मार्टफोन बाजार को बदल कर रख दिया है. कंपनी ने कम कीमत में शानदार फीचर वाले फोन लॉन्च किए. शायद इसीलिए गूगल ने अपना अगला एंड्रॉयड वन फोन बनाने के लिए इस कंपनी को चुना है.



एंड्रॉयड वन गूगल का प्रोजेक्ट है जिसमें कम दाम में शानदार फीचर वाला फोन मार्केट में उतारा जाता है. यह प्रोजेक्ट भारत जैसे विकासशील देश को देख कर ही बनाया गया है. और अगर शाओमी यह फोन बना रहा है तो इससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता.

आप सोच रहे होंगे कि शाओमी में ऐसा क्या खास है! असल में यह उन चंद चीनी कंपनियों में से एक है जो सबसे पहले भारत के बाजार में आई और अभी तक टिकी हुई है. कंपनी ने देश के लगभग हर शहर में सर्विस सेंटर खोल रखे हैं. यानी देश में फोन खरीददारों को सर्विस भी शानदार मिलेगी.

इंडोनेशिया के एक पब्लिकेशन में छपी रिपोर्ट के अनुसार यह फोन शाओमी के 5.5-इंच स्क्रीन वाले Mi 5X जैसा हो सकता है. पर इसमें कंपनी के अन्य फोन की तरह MIUI फीचर नहीं होगा. यह फोन पूरी तरह से एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलेगा.

कंपनी बैटरी और फीचर के मामले में पहले से ही काफी अच्छी रही है. पर गूगल प्रोजेक्ट की वजह से यह सभी अच्छे फीचर आपको बहुत ही कम कीमत में मिलने वाले हैं.

सॉफ्टवेयर के मामले में शाओमी से किसी दूसरे कंपनी की तुलना नहीं की जा सकती है. कंपनी ने पहले भी बिना एंड्रॉयड का पूरा सपोर्ट लिया और अपने यूजर को शानदार एक्सपीरियंस दिया है. अच्छी बात यह भी है कि भारत में शाओमी की अच्छी साख है जो गूगल के इस प्रोजेक्ट में काम आने वाला है. इस फोन में सम्भवतः गूगल का लेटेस्ट वर्जन ओरियो इंस्टाल किया जाएगा.

गूगल ने भी शायद कंपनी को इसीलिए चुना है क्योंकि भारत के बजट स्मार्टफोन बाजार को शाओमी से बेहतर कोई नहीं जानता. वैसे पिछली तिमाही में शाओमी का रेडमी नोट 4 भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला बजट फोन बन चुका है.

Photo: © rvlsoft - 123RF.com