नया एंड्रॉयड वर्जन Android O के लांच की तारीख

Swarnkanta - 21 अगस्त, 2017 - अपराह्न 04:44 IST बजे

नया एंड्रॉयड वर्जन Android O के लांच की तारीख

एंड्रॉयड का अगला ऑपरेटिंग सिस्टम Android O लांच हो रहा है. एंड्रॉयड 8.0 OS को ऑरियो के नाम से जाना जाएगा. ये न्यूयॉर्क में लांच किया जा रहा है.

(CCM) — गूगल ने एक पोस्ट के जरिए बताया है कि वह नए ऑपरेटिंग सिस्टम को ऑफिशियली रिलीज कर रहा है. पोस्ट में बताया गया है, "एंड्रॉयड का नया वर्जन Android O सूर्य ग्रहण के साथ धरती पर उतरने वाला है, सुपर पावर्स के साथ!"

जाने-माने टिप्सटर ईवान ब्लास ने इस OS के बारे में अपने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है. इसे ओरियो के फोटो के साथ शेयर किया है. दरअसल 21 अगस्त सूर्य ग्रहण का दिन है. पोस्ट में इसी उल्लेख किया गया है.

नए एंड्रॉयड वर्जन के लांच की लाइव स्ट्रीमिंग होगी. इसे आप इस लिंक पर जाकर लाइव देख सकते हैं.

गूगल ने अपने पहले लांच किए गए OS की पंरपरा को जारी रखते हुए अपने शेष परंपरागत नामों की तरह ही नए वर्जन को भी वैसा ही नाम दिया है. पहले एंड्रॉयड OS के नाम कपकेक, डोनट, इक्लेयर, फ्रोयो, जिंजरब्रेड, हनी कॉम्ब, आइसक्रीम सैंडविच, जैलीबीन, किट-कैट और लॉलीपॉप आदि मिठाई के नामों पर ही रखे गए हैं.

आरियो को कई रोचक फीचर के साथ लांच किया गया है. फीचर्स में बेहतर बैटरी लाइफ, सेफ्टी टूल्स और पिक्चर इन पिक्चर मोड जैसे फीचर हैं. नए वर्जन में बैक ग्राउंड लिमिट फीचर उपलब्ध होगा. कंपनी के मुताबिक नए वर्जन में iOS के मुकाबले बेहतर इमोजी मिलेगी.

कनेक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए इसमें नया वाई-फाई अवेयर फीचर दिया गया है. इससे कई डिवाइस बिना इंटरनेट ऐक्सेस के भी एक-दूसरे से वाई-फाई के जरिए कनेक्ट हो सकते हैं. यूजर्स थर्ड पार्टी कॉलिंग ऐप्स को भी एक्सेस कर पाएंगे.

नए एंड्रॉयड का सबसे बढ़िया फीचर है कि यह नोटिफिकेशंस को चैनलाइज कर सकता है. यानी हर नोटिफिकेशन को उसी की कैटेगरी में रखा जा सकता है. इससे यूजर की स्क्रीन पर नोटिफिकेशन बल्क में नहीं दिखाई देंगे.

Photo: © Asif Islam - Shutterstock.com