सरकार ने 21 स्मार्टफोन कंपनियों को नोटिस क्यों भेजा

RanuP - 18 अगस्त, 2017 - अपराह्न 03:42 IST बजे

सरकार ने 21 स्मार्टफोन कंपनियों को नोटिस क्यों भेजा

भारत सरकार ने भारत में कारोबार कर रही 21 स्मार्टफोन कंपनियों को सुरक्षा से जुड़े कारण की वजह से नोटिस भेजा है.

(CCM) — भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक एवं इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने बुधवार को 21 स्मार्टफोन कंपनियों को नोटिस भेजा है. इनमे से अधिकांश चीन की कंपनियां हैं. इस नोटिस में उनसे स्मार्टफोन की गोपनीयता और सुरक्षा से जुडी जानकारी मांगी गई है.

सरकार ने पुछा है कि ये कंपनियां अपने स्मार्टफोन को और सुरक्षित बनाने के लिए क्या कदम उठा रही हैं. एक उच्च-अधिकारी ने बताया कि दुनिया में डाटा लीक होने की कई सारी ख़बरें आई हैं. भारत में स्मार्टफोन यूजर डिजिटल माध्यम पर पूरी तरह निर्भर नहीं हो पा रहा है. इसी वजह से सरकार ने इन स्मार्टफोन कंपनियों को नोटिस भेज कर पूरी सुरक्षा प्रणाली की जानकारी मांगी है.

सरकार इस कदम से लोगों के मन में डिजिटल पेमेंट और डिजिटाइजेशन के खिलाफ डर को ख़त्म करना चाहती है.

अधिकारी ने बताया कि, "ऐसी कई रिपोर्ट आई हैं जिसमे बताया गया कि लोगों के फोन से डाटा लीक किया गया. हम ऐसी घटनाओं को कम करने की कोशिश कर रहे हैं."

सरकार ने इन मोबाइल से डाटा लीक होने से बचाने के लिए कंपनियों द्वारा उठाए गए कदम की जानकारी मांगी है. इसमें डिवाइस, उसका ऑपरेटिंग सिस्टम और उसमे पहले से लोड एप्लिकेशन की जानकारी भी मांगी गई है.

आईटी एक्ट, सेक्शन 43(A), के अनुसार अगर किसी फोन से यूजर की जानकारी लीक होती है तो उसके पीछे सबसे ज्यादा जिम्मेदार स्मार्टफोन कम्पनी ही मानी जाएगी.

इन सभी फोन की टेस्टिंग और वेरिफकेशन भारत में ही की जाएगी. इसके लिए सरकार अपनी टेस्टिंग लैब में उपकरण आदि बढ़ा रही है. इससे अधिक से अधिक डिवाइस को कम से कम समय में टेस्ट किया जा सकेगा.

Image: © singh_lens - Shutterstock.com