फेसबुक की न्यूज फीड अब नये लुक में नजर आएगी

Swarnkanta - 17 अगस्त, 2017 - अपराह्न 08:46 IST बजे

फेसबुक की न्यूज फीड अब नये लुक में नजर आएगी

फेसबुक ने न्यूज फीड का लुक बदल दिया है. अब यहां पोस्ट पढ़ना, कमेंट करना, कनेक्ट और नेविगेट करना और आसान हो जाएगा.

(CCM) — फेसबुक के न्यूज फीड का मेकओवर किया जा रहा है ताकि यह संवाद करने में अधिक सुविधाजनक और पढ़ने तथा नेविगेट करने में अधिक आसान हो सके. कंपनी ने इन बदलावों के बारे में अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है.

यूजर जो कमेंट करते हैं उसमें खास बदलाव किया गया है. वे टेक्स्ट मैसेज की ही तरह बबल्स के रूप में दिखेंगे. कमेंट करने वाले का प्रोफाइल पिक्चर अब स्क्वायर की जगह राउंड दिखाई देगी. ठीक वैसे ही जैसे चैट्स में दिखती है. यूजर फीड के नीचे पहले 'लोड प्रिवियस कमेंट' लिखा आता था अब बदलाव के बाद 'व्यू प्रिवियस कमेंट' लिखा आएगा.

ब्लॉग पोस्ट में आगे बताया गया है कि पोस्ट को अब अधिक आसानी से पढ़ा जा सकेगा. क्योंकि इसका कंट्रास्ट कलर बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा लाइक, कमेंट और शेयर बटन अब अधिक बड़े कर दिए गए हैं जिससे टैप करने में पहले से अधिक सहूलियत रहेगी. कमेंट और शेयर बटन आसानी से सेलेक्ट हो सकेंगे.

न्यूज फीड में किए गए परिवर्तन का मकसद नेविगेशन को भी आसान बनाना है ताकि डिजाइन के हर पहलू को सुसंगत बनाया जा सके. कंपनी के मुताबिक न्यूज फीड के नेविगेशन का आसान बनाने के लिए भी बदलाव किए हैं. अब लिंक क्लिक करने से पहले यह पता लग जाएगा कि क्लिक के बाद लिंक किस साइट पर रीडायरेक्ट करेगा.

कंपनी को इस बात की भी आशा है कि अब कोई यूजर किस पोस्ट पर कमेंट कर रहा है, रिएक्ट कर रहा है, या पढ़ रहा है, ये अब अधिक साफ दिखेगा. यूजर किसी पोस्ट को पूरा पढ़ लेने के बाद ज्यादा आसानी से वापस न्यूज फीड पर जा सकेगा. इसके लिए एक स्पेशल बैक बटन जोड़ा गया है.

फेसबुक के मुताबिक ये फीचर्स एक से दो हफ्तों में अपडेट के जरिए यूजर्स को मिलेंगे. इसे एक साथ दुनिया के हर कोने में लागू किया जाएगा.

Image: © Facebook.