2017 तक 5G नेटवर्क परीक्षण दक्षिण कोरिया में

Swarnkanta सोमवार 2 नवम्बर, 2015 को अपराह्न 013110 बजे

2017 तक 5G नेटवर्क परीक्षण दक्षिण कोरिया में

5जी सर्विस देने वाला दुनिया का पहला नेटवर्क ऑपरेटर कौन होगा इसका जवाब दक्षिण कोरिया के पास है.

5जी स्पीड की दौड़ में सबको पीछे छोड़ने के लिए दक्षिण कोरिया की एसके टेलीकॉम कंपनी तैयारी में जुट गई है.

द कोरियन हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक एसके टेलीकॉम, देश में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सर्विस, ने गुरुवार को ऐलान किया कि वो 5जी नेटवर्क सर्विस देने वाली दुनिया की पहली ऑपरेटर होगी. कंपनी ने 5जी तकनीक के विकास पर शोध के लिए '5जी प्लेग्राउंड' सुविधा शुरू की है.

गुरुवार को एक प्रेस कॉंफ्रेंस में एसके टेलीकॉम ने 5जी प्लेग्राउंड की ओपनिंग की घोषणा की.

एसके टेलीकॉम के तकनीकी प्रमुख को जिन-सुंग ने कहा, "कोरिया में 4 करो़ड़ से अधिक कस्टमर के पास लॉंग-टर्म इवोल्यूश (एलटीई) है और मुझे लगता है कि यही वक्त है कि हम 5जी की ओर बढ़ें. उम्मीद है कि ये सेन्टर नई टेलीकॉम तकनीक को लाने की प्रक्रिया में तेजी लाएगा."

सेंटर में 5जी टेस्टबेड, वर्चुअल एक्सपिरियंस टूम और T ओपन लैब की सुविधा होगी. 5जी टेस्टबेड में वैश्विक स्तर की बड़ी बड़ी कंपनियों के साथ कई टेस्टबेड होगें.

5जी तकनीक के परीक्षण और इसके विकास के लिए एसके टेलीकॉम नोकिया, एरिक्सन, सैमसंग, इन्टेल और कई और कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी.

द वर्चुअल एक्सपिरियंस रूम प्रमुख रूप से फ्यूचरिस्टक सर्विस के परीक्षण के लिए डिजाइन किए गए इम्मर्सिव एक्सपिरियंस रूम सहित ऑगमेन्टेड रियालिटी को विकसित करने पर जोर देगी.

जहां तक T ओपन लैब का सवाल है तो ये एसके टेलीकॉम के अनुसंधान और विकास के बुनियादी ढांचे की मदद से छोटे से लेकर मध्यम आकार के कारोबारियों को अपने आइडिया को प्रोडक्ट में बदलने के लिए एक स्पेस मुहैया कराएगी.

एसके टेलीकॉम को उम्मीद है कि वह 2017 तक 5जी के परीक्षण का काम पूरा कर लेगी और 2020 तक दुनिया भर में वाणिज्यिक रूप से नेटवर्क का एक मानक स्थापित होगा. र
Photo: © SK Telecom.