फेसबुक ने बंद किया छोरे-छोरियों का ऐप

Swarnkanta - 10 अगस्त, 2017 - अपराह्न 09:02 IST बजे

फेसबुक ने बंद किया छोरे-छोरियों का ऐप

फेसबुक ने अपना सोशल नेटवर्किंग ऐप लाइफस्टेज बंद कर दिया है. इसे एक साल पहले ही लान्च किया गया था.

(CCM) — बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक स्नैपचैट का मुकाबला करने के लिए तैयार किए गए लाइफस्टेज ऐप को लान्च के एक साल के भीतर ही बंद करना पड़ा. फेसबुक ने सोशल नेटवर्किंग ऐप लाइफस्टेज को टीनएजर्स के लिए बनाया था.



फेसबुक के लाइफस्टेज ऐप की मदद से टीनएजर्स को अपने सहपाठियों के साथ सोशल नेटवर्क तैयार करने की सुविधा मिलती थी. लेकिन मुश्किल ये हुई कि छात्र सीधा मैसेजिंग की जगह सेल्फी पोस्ट करने लगे, फोटो और वीडियो शेयर करने लगे थे.

लाइफस्टेज को 19 साल के माइकल सेमैन ने तैयार किया था. जब 2004 में फेसबुक लान्च हुआ तब वे दूसरी क्लास में पढ़ते थे. ऐसे करोड़ों लड़के-लड़कियाँ हैं जो सोशल नेटवर्क के तौर पर फ़ेसबुक का इस्तेमाल नहीं करते हैं, बल्कि स्नैपचैट, वीचैट और लाइन को तरजीह देते हैं. फ़ेसबुक ने ऐसे ही बच्चों को ध्यान में रखकर लाइफस्टेज सोशल नेटवर्क तैयार किया था.

21 साल से अधिक उम्र के युवाओं के लिए इस ऐप के उपयोग पर बंदिशें थीं. इसे केवल हाई-स्कूल के छात्रों को ध्यान में रखकर बनाया गया था. लेकिन गलत उम्र देकर इसका इस्तेमाल करने की आशंका बनी रही. रिपोर्ट के अनुसार इससे गोपनीयता से जुड़ी चिंताएं बढ़ीं.

फेसबुक का लाइफस्टेज को बंद करना के पीछे एक कारण ये भी है कि अब इसे स्नैपचैट से मुकाबला करने की जरूरत ही नहीं. क्योंकि इसके इंस्टाग्राम ऐप के स्टोरीज फीचर पर स्नैपचैट के 16 करोड़ यूजर की तुलना में 25 करोड़ यूजर हो गए हैं. बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक लाइफस्टेज को ऐप स्टोर से 4 अगस्त को हटा लिया गया.

Image: © SpeedKingz - Shutterstock.com