जियो इस दीवाली देगी सस्ते ब्रॉडबैंड का गिफ्ट

RanuP - 10 अगस्त, 2017 - अपराह्न 04:03 IST बजे

जियो इस दीवाली देगी सस्ते ब्रॉडबैंड का गिफ्ट

रिलायंस जियो इस साल दीवाली पर फिर से कुछ बड़ा करने का मन बना रही है. कंपनी अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू करने जा रही है.

CCM- रिलायंस हर तीन-चार महीने में कुछ बड़ा करके मार्केट में अपना दबदबा बनाए रखना चाहती है. अगस्त में अपना 1,500 रुपए कीमत वाला फोन उतारने के बाद कंपनी अपना सुपर फास्ट ब्रॉडबैंड प्लान जियो फाइबर लॉन्च करने जा रही है.

रिलायंस जियो का मकसद पहले की ही तरह इस मार्केट को भी जीतना है. शायद इसीलिए कंपनी ने इस सर्विस का टैरिफ 500 रुपए प्रति माह तक रखने का मन बनाया है. इस कीमत में यूजर 100 GB तक को हाई-स्पीड डाटा मिलेगा.

मुकेश अंबानी की बेटी और कंपनी की बोर्ड डायरेक्टर ईशा अंबानी ने ट्वीट करके बताया कि "दीवाली तक देश के 100 शहरों में जियोफाई फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू हो जाएगी. इसमें यूजर को 500 रुपए में 100 GB इंटरनेट मिलेगा. डाटा स्पीड 1 GB प्रति सेकेण्ड की होगी."

इस साल 19 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी. सम्भव है कि जियो अपने ब्रॉडबैंड सर्विस को अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही लॉन्च कर दे. कंपनी का उद्देश्य होगा कि दीवाली के फेस्टिव सीजन को पूरी तरह से भुनाया जाए. अधिक से अधिक सब्सक्राइबर जोड़ने के लिए जियो कई कॉम्बो ऑफर भी शुरू कर सकती है.

घरेलू ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर के मामले में भारत काफी पीछे है. फिलहाल देश में 2 करोड़ से कम वायरलाइन ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर हैं. इसमें बीएसएनएल सबसे आगे है. इस सरकारी टेलिकॉम कंपनी के पास एक करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं. यानी 50 प्रतिशत से ज्यादा मार्केट शेयर.

जियो ने पिछले महीने 1,500 रुपए की जमा राशि पर एक फोन लॉन्च किया था. कंपनी वो सभी यूजर बेस को एक्सप्लोर कर रही है जिस पर अन्य कंपनियों ने बहुत काम ध्यान दिया है. ब्रॉडबैंड सर्विस भी उनमे से एक है.

देश में बीएसएनएल के अलावा एयरटेल ने भी इस क्षेत्र में ध्यान दिया है. अगर जियो सस्ता प्लान लेकर बाजार में आती है तो सम्भव है उन्हें अच्छी सफलता मिले. पर इस मार्केट में किसी बड़ी प्राइवेट कंपनी ने बहुत ज्यादा पैसा नहीं लगाया है.

Image: © Jio.