जियो की इंटरनेट स्पीड वोडाफोन और एयरटेल से तेज

Swarnkanta - 4 अगस्त, 2017 - पूर्वाह्न 01:48 IST बजे

जियो की इंटरनेट स्पीड वोडाफोन और एयरटेल से तेज

4जी फीचर फोन से बाजार में उथल-पुथल मचाने के बाद अब रिलायंस जियो ने इंटरनेट स्‍पीड के मामले में दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है.

(CCM) — टेलीकॉम रेग्‍युलेटर ट्राई के मुताबिक जून में जियो सबसे तेज 4जी सर्विस साबित हुई है. औसत डाउनलोड स्‍पीड 18 एमबी प्रति सेकंड रही. दूसरे नंबर पर वोडाफोन, जबकि सबसे तेज नेटवर्क का दावा करने वाला एयरटेल सबसे पीछे रहा.

ट्राई के आंकड़े के मुताबिक रिलायंस जियो की जून में डाउनलोड स्पीड 18.8 मेगाबाइट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) थी. इसके साथ ही यह जून में सबसे तेज 4जी सर्विस प्रोवाइडर रही. ट्राई हर महीने कंप्यूटर और अन्य डिवाइस से नेटवर्क स्पीड कलेक्ट करता है फिर आंकड़ें प्रस्तुत करता है. हालांकि महीने के आखिर में जियो की रफ्तार थोड़ी धीमी हुई

जून में शुरू शुरू में जियो की स्पीड 19.12 एमबीपीएस थी और महीने के आखिर में ये 18.65 एमबीपीएस हो गई. इसके बावजूद जियो की डाउनलोड स्‍पीड दूसरे नंबर पर काबिज वोडाफोन से 68 फीसदी तेज थी.

आंकड़ों के अनुसार पिछले सात महीनों से जियो की स्पीड लगातार सबसे तेज रही है. ट्राई मायस्‍पीड ऐप के जरिए रियल-टाइम बेसिस पर डाटा डाउनलोड स्‍पीड को कलेक्‍ट करता है.जियो की स्पीड इतनी शानदार है कि यूजर मात्र पांच मिनट में एक फिल्म डाउनलोड कर सकता है.

डाटा डाउनलोड की स्पीड के मामले में दूसरे नंबर पर वोडाफोन तो आइडिया तीसरे और एयरटेल सबसे पीछे यानी चौथे नंबर पर रही.

ट्राई के मुताबिक वोडाफोन की जून के अंत में औसत डाउनलोड स्‍पीड 11.07 एमबीपीएस रही. तीसरे नंबर पर आइडिया सेल्‍युलर ने अपने लिए जगह बनाई. आइडिया की औसत डाउनलोड स्‍पीड 9.46 एमबीपीएस रही. वहीं एयरटेल सबसे पीछे रहा और जून के आखिरी में उसकी डाउनलोड स्‍पीड सिर्फ 8.91फीसदी रही.

Image: © Jio.