गूगल प्लेस्टोर की कमाई तीन गुना हुई

RanuP - 2 अगस्त, 2017 - अपराह्न 06:40 IST बजे

गूगल प्लेस्टोर की कमाई तीन गुना हुई

भारत में लोग डिजिटल माध्यमों पर तेजी से निर्भर हो रहे हैं. गूगल प्ले स्टोर से जुड़ी एक नई रिपोर्ट इसका सबूत है.

(CCM) — एंड्रॉयड के आधिकारिक ऐप स्टोर यानी प्लेस्टोर ने इस बार तीन गुना ज्यादा कमाई की है. एक रिपोर्ट के अनुसार प्लेस्टोर पर यूजर द्वारा पेमेंट के माध्यम से खर्च हुई रकम तीन गुना तक बढ़ गई है.

एंड्रॉयड यूज करने वाले गूगल प्लेस्टोर से वाकिफ हैं. प्लेस्टोर पर आपको लगभग हर जरूरत के लिए एक ऐप मिल ही जाता है. अक्सर एक जरूरत के लिए एक से ज्यादा ऐप का रिजल्ट सामने आता है.

लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि प्लेस्टोर पर नए ऐप की संख्या तो बढ़ी ही है साथ में यूजर की संख्या में शानदार इजाफा हुआ है. यह जानकारी कंपनी ने ऐप एक्सीलेंस समिट के दौरान दी.

कंपनी ने यह भी बताया कि भारत के बाजार में तो यह तो शुरुआत है. कंपनी ने छोटे शहरों और कस्बों के यूजर तक पहुंचने के लिए मेड फॉर इंडिया ऐप नाम का एक प्रोग्राम लांच किया है. इस प्रोग्राम में डेवेलपर को कम से कम मेमोरी वाला ऐप बनाने का लक्ष्य दिया जाएगा.

ये ऐप बहुत कम डाटा की खपत करेंगे और हैंग भी नहीं होंगे. साथ ही, ये क्षेत्रीय बहसों में उपलब्ध होंगे. यही नहीं, ऐसी सभी ऐप को एक विशेष सेक्शन में रखा जाएगा.

आने वाले समय में भारतीय यूजर के लिए बिलिंग के अलग-अलग माध्यम भी लाये जा रहे हैं. वैसे भारत ने पिछले साल ही गूगल प्ले से ऐप डाउनलोड करने के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ कर दुनिया का नंबर 1 देश बन चुका है. इस साल भारत अमेरिका और ब्राजील दोनों ही देशों से अच्छे खासे अंतर से आगे निकल चुका है.

आंकड़ों के अनुसार देश में ऐप डाउनलोड करने का प्रतिशत 150% तक बढ़ा है. इनमें से अधिकतर ऐप एंटरटेनमेंट कैटेगरी के हैं. हॉटस्टार, जियो प्ले जैसे स्ट्रीमिंग ऐप भी इसमें शामिल हैं.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com