'ब्लू व्हेल' गेम खेल रहे 14 साल के बच्चे ने आत्महत्या की

Swarnkanta - 2 अगस्त, 2017 - अपराह्न 02:52 IST बजे

 'ब्लू व्हेल' गेम खेल रहे 14 साल के बच्चे ने आत्महत्या की

मुंबई के एक 14 साल के बच्चे ने अपनी सोसायटी से कूद कर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या के पीछे ऑनलाइन गेम 'ब्लू व्हेल' को वजह बताया जा रहा है.

(CCM) — ब्लू व्हेल एक ऑनलाइन गेम है जो मोबाइल, लैपटॉप या डेस्कटॉप पर खेला जाता है. इसमें 50 दिनों में 50 अलग-अलग टास्क पूरे करने होते हैं. हर दिन एक टास्क पूरा होने पर हाथ पर एक निशान बनाना होता है.

रूस से शुरू होने वाले 'ब्लू व्हेल' गेम का आखिरी टास्क आत्महत्या होता है. हाथ का निशान अंत में ब्लू व्हेल की शक्ल ले लेता है.

पुलिस मामले की जांच कर रही है. पश्चिमी मुंबई के अंधेरी में रहने वाले मनप्रीत ने शनिवार को घर की छत से छलांग लगाकर आत्महत्या की थी.

मनप्रीत के कुछ दोस्तों के मुताबिक, ''उसने कुछ समय पहले ही ब्लू व्हेल चैलेंज का ज़िक्र किया था जिसे पूरा करने के लिए प्रतियोगियों से ख़ुदकुशी करने के लिया कहा जाता है.''

मनप्रीत की मौत के पीछे की सच्चाई अभी सामने नहीं आई है, लेकिन इस पूरे घटनाक्रम के बाद भारत में सोशल मीडिया पर इस ऑनलाइन गेम को लेकर चर्चा शुरू हो गई है.

भारत में यह गेम हाल ही चर्चा में आया है. माना जाता है कि ब्लू व्हेल की शुरुआत रूस से हुई है. रूस से लेकर अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, चीन, जॉर्जिया, इटली, केन्या, पराग्वे, पुर्तगाल, सऊदी अरब, स्पेन, अमेरिका, उरुग्वे जैसे देशों में कम उम्र के कई बच्चों ने इस चैलेंज की वजह से अपनी जान गंवाई है.

बताया जा रहा है किइस गेम ने दुनिया भर में करीब 250 बच्चों की जान ले ली है.

Photo: © Rawpixel - Shutterstock.com