हैकरों ने उड़ाई 'गेम ऑफ थ्रोन्स' सीजन 7 की स्क्रिप्ट

Swarnkanta - 1 अगस्त, 2017 - अपराह्न 10:37 IST बजे

हैकरों ने उड़ाई 'गेम ऑफ थ्रोन्स' सीजन 7 की स्क्रिप्ट

हैकरों ने टीवी नेटवर्क एचबीओ में सेंध लगाकर लोकप्रिय शो 'गेम ऑफ थ्रोंन्स' की स्क्रिप्ट चुरा ली है.

(CCM) — हैकरों ने मनोरंजन कंपनी एचबीओ पर हमला करके 'गेम ऑफ थ्रोंन्स' सीजन 7 के अगले हफ्ते आने वाले एपिसोड की स्क्रिप्ट उड़ा ली है. यह जानकारी बीबीसी की रिपोर्ट में सामने आई है. और भी शो और स्क्रिप्ट लीक करने की धमकी दी गई है.

'गेम ऑफ थ्रोंन्स' सीजन 7 की स्क्रिप्ट के अलावा हैकरों ने एचबीओ के कुछ अन्य शो जैसे कॉमेडी ड्रामा सीरिज 'बॉलर्स' और 'रूम 104' के कुछ एपिसोड तो प्रसारित होने से पहले लीक कर दिए.

हालांकि हैकरों ने 'गेम ऑफ थ्रोंन्स' की चुराई गई स्क्रिप्ट या एपिसोड स्पॉयलर्स को अभी रिलीज नहीं किया है. लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने धमकी दी है कि वे 'जल्दी' ही और भी शो और स्क्रिप्ट लीक करेंगे. यहां ये स्पष्ट नहीं है कि इस लीक में गेम ऑफ थ्रोन से जुड़ी सामग्री भी होगी. बीबीसी के अनुसार एचबीओ ने इस बात की पुष्टि की है कि उनका शो हैकिंग का शिकार हुआ है और इसकी कुछ जानकारियां गायब कर दी गई हैं.
कंपनी का कहना है, "हम तुरंत इस मामले की जांच करवा रहे हैं. जल्दी ही इस समस्या का समाधान ढूंढ़ निकाला जाएगा."

हैकरों के समूह ने कुछ पत्रकारों को ईमेल लिखा और उन्हें चुराई गई जानकारियों को डाउनलोड करने के लिए उकसाया. उन्होंने इसके लिए उन्हें इंटरव्यू का झांसा भी दिया. ईमेल में लिखा है, "जो भी इसे अच्छे से फैलाने में मदद करेगा उनको हम अपने साथ बातचीत का मौका देंगे. एचबीओ का विनाश आ गया है."

माइक्रोसॉफ्ट और दूसरी कई कंपनियां हर साल हैकिंग से निपटने के लिए किए जाने वाले सुरक्षा शोध पर अरबों-अरब डॉलर खर्च कर रही हैं. लेकिन इन कोशिशों के बावजूद एचबीओ जैसे हमलों की संख्या बढ़ रही है.

'गेम ऑफ थ्रोन्स' सीरियल जॉर्ज आरआर मार्टिन के काल्पनिक उपन्यासों पर आधारित है. ये टीवी सिरीज डेविड बेनिऑफ और डीबी वेइस ने बनाई है. इसका पहला सीजन साल 2011 में आया था.

इसमें आप जॉन स्नो, डिनेरियस टार्गेरियन और सर्सी लैनिस्टर को धीरे-धीरे चलते हुए 7 किंगडम्स के अपने सिंहासन पर बैठते हुए देखेंगे. इस प्रोमो को 'लॉन्ग वॉक' नाम दिया गया है.