आइडिया लाएगा जियो से सस्ता 4G VoLTE फोन

RanuP - 31 जुलाई, 2017 - अपराह्न 01:57 IST बजे

आइडिया लाएगा जियो से सस्ता 4G VoLTE फोन

जियो के फ्री 4G VoLTE को टक्कर देने के लिए वोडाफोन और आइडिया एक नया फोन लांच करने वाले हैं.

(CCM) — भारत की सबसे तेजी से बढ़ती 4G नेटवर्क प्रदाता कंपंनी रिलायंस जियो के फ्री 4G VoLTE फोन को टक्कर देने के लिए आइडिया और वोडाफोन ने एक नया फोन लांच करने की योजना बना ली है. हालांकि इस फोन की कीमत की सही जानकारी नहीं मिल पाई है.



जियो ने पिछले साल सितंबर माह से अपनी टेलिकॉम सेवाएं आम जनता को देना शुरू किया. मात्र कुछ महीनों में ही कंपनी ने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. जो जियो यूज कर रहे थे उनको तो फायदा हुए ही और जो नहीं यूज कर रहे थे उनको भी हुआ. लोगों का टेलीफोन बिल आधे हो गए और कुछ लोगों के तो आधे से भी कम. जियो को टक्कर देते-देते पूरी टेलिकॉम इंडस्ट्री का मुनाफा घट गया.

जियो की हर महीने नए यूजर या सब्सक्राइबर जोड़ने का औसत जैसे ही काम होना शुरू हुआ, कंपनी देश के 50 करोड़ यूजर को टारगेट करने के लिए एक नया फोन ही लांच कर दिया. कंपनी के अनुसार यह फोन ग्राहकों को मात्र 1,500 की रिफंडेबल फीस पर मिलेगा.

पर आइडिया सेल्युलर भी जियो को टक्कर देने के लिए तैयार है. कंपनी ने इससे पहले वोडाफोन के साथ विलय भी किया है जिसके पीछे का कारण मार्केट में बढ़ रहे कॉम्पटीशन को माना जा रहा है. इसी कड़ी में कंपनी ने मार्केट में सबसे सस्ता 4G VoLTE फोन लांच करने की योजना बना ली है.

आदित्य बिरला ग्रुप की कंपनी आइडिया की तरफ से इस सम्बन्ध में आधिकारिक बयान भी आया है. कंपनी के अनुसार वो स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों से बात कर रहे हैं और बहुत जल्द ऐसा फोन लेकर बाजार में आएंगे जो काफी सस्ता होगा.

हालाँकि कंपनी ने इसकी कीमत पर कोई बयान नहीं दिया है. पर सम्भव है कि इसकी कीमत 2,500 रुपए के आस-पास हो सकती है. इस फोन में 4G और VoLTE सर्विस होना सम्भव है. हालाँकि आइडिया ने अभी तक वाल्ट सर्विस टेस्ट करना भी नहीं शुरू किया है.

Photo: © Gil C - Shutterstock.com