बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में शाओमी अब सैमसंग से आगे

RanuP - 28 जुलाई, 2017 - अपराह्न 03:19 IST बजे

बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में शाओमी अब सैमसंग से आगे

शाओमी ने भारत के स्मार्टफोन बाजार में चार साल बाद सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है.

(CCM) — स्मार्टफोन मार्केट को अलग-अलग सेगमेंट में बांटा गया है. इनमें सबसे ज्यादा बिकने वाला सेगमेंट है 10,000 रुपए में मिलने वाला स्मार्टफोन. इसी सेगमेंट की बिक्री सबसे ज्यादा होती है.



काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार इस साल की दूसरी तिमाही में 7.2 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन शाओमी का रेडमी नोट 4 था. वहीं 4.5% शेयर के साथ नंबर दो पर रेडमी4. नंबर तीन पर रहा सैमसंग का गैलेक्सी J2 जिसका मार्केट शेयर 4.3 प्रतिशत था.

रिसर्च में बताया गया है कि शाओमी ने पिछले एक साल में अपना अंडर 10,000 रुपए वाले सेगमेंट को काफी मजबूत किया है. मात्र छह हजार रुपए की कीमत वाला रेडमी 4A, नौ हजार की कीमत वाला रेडमी 3s, और दस हजार के अंदर रेडमी नोट के कई सारे वर्जन आने से कंपनी का पोर्टफोलियो इस सेगमेंट में बहुत मजबूत हो गया है.

इस सेगमेंट में शाओमी की बादशाहत कायम होने के पीछे रेडमी नोट 4 का भी हाथ है . यह उस तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन बन गया. वैसे ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई ब्रांड सैमसंग को शीर्ष स्थान से हिला पाया है.

शाओमी चार साल पहले भारत के बाजार में आई. कंपनी ने अपना पहला फोन 2014 में उतारा था और सैमसंग इस सेगमेंट में पिछले चार साल से नंबर वन थी.

पर अगर पूरे मोबाइल मार्केट की बात करें तो सैमसंग अभी भी नंबर 1 है. सैमसंग स्मार्टफोन और फीचर फ़ोन दोनों ही मार्केट में अव्वल स्थान पर काबिज है. फीचर फोन मार्केट में कंपनी का शेयर 25.4 प्रतिशत और स्मार्टफोन बाजार में यह 24.1 परसेंट है.

रिपोर्ट में 4G हैंडसेट का डाटा भी रिलीज किया गया है. देश में 4G हैंडसेट की संख्या 15.0 करोड़ के पार पहुँच चुकी है. यानिीअब भारत के आगे चीन और अमेरिका ही है. और अगर 4G हैंडसेट इसी रफ़्तार से बढ़ते रहे तो हम एक साल के अंदर अमेरिका से आगे होंगे. इस तिमाही में शाओमी, वीवो ओप्पो और जियोनी का 95 प्रतिशत से ऊपर शिपमेंट 4G फोन का ही था.

Photo: © iStock.