अपना सोशल मीडिया अकाउंट वेरीफाई करें

दिसम्बर 2016

सोशल मीडिया पर ब्रांड या सेलिब्रेटी की ओर से डाली जा रही जानकारियों को उनके सोशल नेटवर्क अकाउंट्स के वेरीफिकेशन के जरिए और पुख्ता और समृद्ध किया जा सकता है. ऐसा verification badge की मदद से किया जाता है. ये चेकमार्क वेरीफिकेशन बैज होते है जो अलग अलग वेरीफाइड अकाउंट के लिए कई तरह से फायदेमंद जैसे कि, विश्वसनीयता में सुधार, बेहत सोशल प्रेजेन्स, साथ ही साथ चाहनेवालों के साथ अधिक 'प्रेजेंट' रहने की क्षमता, आदि होते हैं.

इन दिनों, लोकप्रिय सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, पिनइंटरेस्ट और इंस्टाग्राम, हाई-प्रोफाइल यूजर्स को वेरीफिकेशन बैज का अनूरोध करने की सुविधा देते हैं. इस लेख में हम आपको वेरीफाइड अकाउंट के सभी लाभों के बारे में बताएंगे. साथ ही आपको अपना अकाउंट कैसे वेरीफाई करें, इसके लिए फटाफट काम आने वाले सुझाव देंगे.


वेरीफाइड सोशल मीडिया अकाउंट के फायदे

जैसा की ऊपर बताया गया है, सोशल मीडिया पर वेरीफिकेशन बेज से यूजर को कई तरह के फायदे होते हैं. सबसे बड़ा और पहला फायदा है कि वेरीफाइड अकाउंट अकाउंट होल्डर की सच्चाई की रक्षा और आइडेंटिटी थेफ्ट यानी पहचान की चोरी से बचाव करता है. वेरीफाई किए गए स्रोत से जो जानकारियां हमारे सामने आती हैं, उससे हमारे चाहने वालों को विश्वसनीय जानकारी मिलती है, उन्हें झूठी जानकारी से ठगा नहीं जा सकता है.

यही नहीं, किसी ब्रांड की ऑनलाइन पहचान की सुरक्षा करने के साथ ही, वेरीफाइड अकाउंट ब्रांड के बहतर उपस्थिति या बेटर विजिबलिटी पाने में भी मदद करती है. जब कोई प्रशंसक एक जाने-माने यूजर प्रोफाइल के लिए सर्च करता है तो चेकमार्क की मौजूदगी उन्हें सचेत करती है कि वेरीफाइड प्रोफाइल उन्हें सर्च करने पर सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारियां देगी. पेज पर आवाजाही बढ़ने से ब्रांड को सोशल प्लेटफार्म पर उसके प्रदर्शन को सुधारने में मदद मिलेगी. और इन सबका नतीजा होगा की ब्रांड की विश्वसनीयता बढ़ेगी.

सोशल मीडिया पर Brand credibility सोशल मीडिया के इर्द-गिर्द होने वाले संवाद के लिहाज से तेजी से अहम होती जा रही है. जिन पेजों की विश्वसनीयता अधिक है वे बेहद व्यक्तिगत स्तर पर प्रशंसकों, संभावनाओं और यूजर्स के साथ ब्रांड या यूजर की बातचीत या कम्यूनिकेशन को बढ़ावा देते हैं. इससे आपसी भरोसे और बेहतर पब्लिक रिसेप्शन को बनाने में मदद मिलती है.

वेरीफाइड अकाउंट बैज के लिए निवेदन

हर महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफार्म का अकाउंट वेरीफिकेशन के प्रति नजरिया अलग अलग है.

फेसबुक पेज को वेरीफाई करना

वेरीफाई किए गए फेसबुक प्रोफाइल या पेज पर नीले रंग के बैज का चिह्न लगा होता है. ये एक तरह से प्रमाणपत्र है जो पब्लिक फिगर, सेलिब्रिटी, ट्रेडमार्क और कंपनियों, साथ ही साथ एंजेसियों के लिए बनाए गए पेज को दिए गए होते हैं.

यदि आप अपने फेसबुक पेज को वेरीफाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सोशल नेटवर्क को एक आवेदन पत्र देना होगा. इसके साथ यूजर की पहचान को सत्यापित करने वाले आधिकारिक दस्तावेज जरूर होने चाहिए. वेरीफिकेशन प्रक्रिया को बारे में अधिक जानकारी यहां से जुटाएं.

ट्विटर अकाउंट को वेरीफाई करना

ट्विटर पर जो वेरीफाइड अकाउंट होते हैं उन पर भी नीले बैज का निशान लगा होता है. ये अकाउंट नेम के दाहिनी ओर स्थित होते हैं. जब भी कोई तीसरी पार्टी यूजर के अकाउंट को सर्च करती है, ये नीले बैज अकाउंट नेम की बगल में दिखाई देते हैं.

वैसे तो ट्विटर खास हाई-प्रोफाइल अकाउंट को खुद ही बैज प्रदान करता है. इनमें सेलिब्रिटी, राजनेता, सरकारी एजेंसी, बिजनेस और मीडिया हस्ती शामिल हैं. हालांकि, यदि नेटवर्क आपके अकाउंट को अपने आप वेरीफाई नहीं करता तो आपके ट्विटर अकाउंट का 'दावा' करना और आपका पेज वेरीफाई करना संभव है. इसके लिए बस आपको अपने ट्विटर प्रोफाइल पर अपनी वेबसाइट को एक लिंक डिस्पले और आपकी साइट पर आपके ट्विटर प्रोफाइल पर एक लिंक डालना होगा. ऐसा करने से ट्विटर अलर्ट होगा कि आपका अकाउंट आपके बिजनेस से जुड़ा हुआ है.

ध्यान दें आपके यूजर नेम बदलने, या यदि इस्तेमाल किए जाने के लिए तय किए गए ट्विटर की शर्तों का उल्लंघन होने पर एक वेरीफाइ़ड अकाउंट अपना प्रमाणपत्र खो देता है.

इंस्टाग्राम प्रोफाइल को वेरीफाई करना

दिसंबर 2014 में इंस्टाग्राम ने अपने वेरीफिकेशन प्रोग्राम के रॉलआउट का ऐलान किया था. इस दिन तक प्रोग्राम अभी भी लागू किया जा रहा है. फरवरी, 2015 में इंस्टाग्राम को कुछ कानूनी समस्याओं का सामना करना पड़ा जो वेरीफिकेशन प्रक्रिया से जुड़ा हुआ था. इससे उनकी कोशिशों को धक्का लगा. फिलहाल इस बारे में कंपनी की कोई योजना नहीं है.


इस बीच, इंस्टाग्राम बेज कुछ पब्लिक फिगर, सेलिब्रिटी और ब्रांड तक ही सीमित हैं. जो यूजर किसी तरह का अकाउंट वेरीफिकेशन चाहते हैं उन्हें किसी दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए वेरीफाइड बैज से जुड़ने को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

अधिक जानकारी के लिए आप इंस्टाग्राम के हेल्प पेज पर जा सकते हैं.

पिनइंटरेस्ट पेज को वेरीफाई करना

वेब पेज का URL यूजर के पिनइंटरेस्ट पेज पर डिस्पले किया हुआ होता है. ये समाधान खासतौर से उन कंपनियों के लिए दिया गया है जो अपने पिनइंटरेस्ट अकाउंट और उनके आधिकारिक वेबसाइट के बीच लिंक स्थापित करना चाहते हैं.


इस प्रकिया में कंपनी के वेबसाइट पर HTML वेलिडेशन कोड का इंटीग्रेशन शामिल है.

Pinterest से कनेक्ट कीजिए और Settings पर क्लिक कीजिए.

इसके बाद Profile सेक्शन की ओर बढ़िए. अपने वेबसाइट का URL Website फिल्ड में डालिए और फिर Verify website कोक्लिक कीजिए.

एक कस्टम HTML फाइल बनेगी. एक बार ये काम पूरा हो जाए, तो फाइल को डाउनलोड कीजिए और अपने अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए अपनी वेबसाइट के रूट पर इसे रखिए.

ध्यान दें एक विकल्प ये भी है कि पिनइंटरेस्ट अकाउंट के वेलिडेशन की पुष्टि मेटा टैग की मदद से भी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपना सोशल मीडिया अकाउंट वेरीफाई करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.