फेसबुक मैसेंजर में कॉन्टैक्ट ब्लॉक करें

दिसम्बर 2016

यदि आप फेसबुक मैसेंजर में किसी फालतू या बेकार के चैट करने वाले कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना चाहते हैं तो एक ऐप्लीकेशन है जिसकी मदद से ये काम बेहद आसानी से हो जाएगा.

ब्लॉक हो जाने के बाद आप अपने ब्लॉक किए गए कॉन्टैक्ट में दिखाई नहीं देंगे. इसके अलावा जब जब आप उस ग्रुप कनवर्सेशन में शामिल होना चाहेंगे जिसमें से कोई एक आपके ब्लॉक किए गए कॉन्टैक्ट में से होगा, तो फेसबुक मैसेंजर भी आपको हर बार नोटिफिकेशन भेजेगा.

फेसबुक चैट पर किसी को कैसे ब्लॉक करें

फेसबुक मैसेंजर को ओपन करें और जिस व्यक्ति को आप ब्लॉक करना चाहते हैं उन्हें सर्च करें. अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपर दाहिनी ओर डिस्पले हो रहे छोटे नीले रंग के विस्मयादिबोधक चिह्न को टैप करें. इसे टैप करने से Details पेज खुलेगा. अब Block पर टैप करें.


अब अगला कदम होगा कि आप Block Messages स्विच को On करने के लिए टॉगल करें:

इसके साथ ही आपका कॉन्टैक्ट फेसबुक मैसेंजर में ब्लॉक हो गया है.

यहां इस बात का ध्यान रखना होगा कि फेसबुक मैसेंजर में किसी को ब्लॉक करने का मतलब फेसबुक पर किसी को ब्लॉक करना नहीं है.

फेसबुक का जहां तक मामला है, जब तक आप यहां किसी कॉन्टैक्ट को पूरी तरह ब्लॉक नहीं करेंगे, ब्लॉक किए गए मैसेंजर कॉन्टैक्ट की पहुंच आपके फेसबुक प्रोफाइल तक बनी रहेगी. बल्कि इसके सभी सक्रिय प्लेटफार्म पर भी बनी रहेगी.

दूसरी ओर फेसबुक मैसेंजर पर किसी को ब्लॉक करने का मतलब है कि आप उस व्यक्ति की उस क्षमता को खत्म कर रहे हैं जिससे वह आपके चैट एप्लीकेशन के प्रयोग को देख सके, और इस तरह आप उसे आपको मैसेज करने से रोक देते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  फेसबुक मैसेंजर में कॉन्टैक्ट ब्लॉक करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.