वेब से अपनी सोशल प्रोफाइल डिलीट कैसे करें?

सितम्बर 2017

कई बार अपनी गोपनीयता और डिजिटल पहचान को सीमित रखने के लिए हमें चुनाव करने पड़ते हैं. ऐसी स्थिति आ जाती है कि हमें अपने एक या दो सोशल नेटवर्क अकाउंट को हटाना पड़ता है. तो चलिए जानते हैं कि यदि फेसबुक, ट्विटर, लिंकडिन या गूगल प्लस प्रोफाइल से छुटकारा पाना हो तो कैसे करें?

सोशल प्रोफाइल क्यों हटाएं?

कारण कई सारे हो सकते हैं. कभी कभार कारण व्यक्तिगत पर अहम होता है. कभी-कभी आपको अपनी पहचान को छिपाने की जरूरत पड़ती है. या आप अगर लोग आपको परेशान कर रहे हैं तो अकाउंट डिलीट करे छुटकारा पाया जा सकता है.

फेसबुक प्रोफाइल को कैसे हटाएं या निष्क्रिय करें

फेसबुक प्रोफाइल को डिएक्टिवेट करें

फेसबुक अकाउंट खोलें फिर Settings > Account पर क्लिक करें. इसके बाद Security सेक्शन में जाएं. Deactivate your account ऑप्शन स्क्रीन के नीचे की ओर दिखाई देगा. चेक बॉक्स के साथ कंफर्मेशन पेज दिखाई देगा. Confirm पर क्लिक करें. फेसबुक अकाउंट को डिसेबल करने से आपके फेसबुक की टाइमलाइन और इससे जुड़ी जानकारियां (प्रोफाइल नेम, शेयर्ड पब्लिकेशंस, फोटोज) आपको नहीं दिखेंगी. एक डिसेबल फेसबुक अकाउंट को वापस किसी भी समय रीएक्टिवेट किया जा सकता है. और पहले जितनी भी अहम जानकारियां आपने पब्लिश की थीं वे सब भी वापस आ जाती हैं.

फेसबुक प्रोफाइल को हमेशा के लिए डिलीट करना

अपने फेसबुक प्रोफाइल को हमेशा के लिए हटाना हो तो अकाउंट में साइन-इन करें और इस पेज को भरें. डिलीट किए गए पेज को आप चाहें तो 14 दिनों के भीतर फिर से रीस्टोर कर सकते हैं.

अपना ट्विटर अकाउंट डिलीट करें

ट्विटर में साइन करें. फिर Account settings > Deactivate my account में जाएं. जब कहा जाए अपना पासवर्ड डालें और वेलिडेट करें. अधिक जानने के लिए इस लिंक पर जाएं.

लिंकडिन प्रोफाइल को डिलीट करें

लिंकडिन प्रोफाइल पर साइन इन करें. अपने प्रोफाइल पिक्चर पर माउस ले जाएं. Privacy Settings पर क्लिक करें. पेज के नीचे Account टैब को सलेक्ट करें और फिर Close your account पर क्लिक करें.

गूगल प्लस अकाउंट को डिलीट करें

भले आप एक ही पहचान का इस्तेमाल करते हों, गूगल प्लस दूसरे गूगल सर्विसेज से भिन्न और स्वतंत्र पहचान रखता है: जैसे कि जीमेल, गूगल ड्राइव या गूगल एनालिटिक्स, आदि. अगर आप अपना गूगल प्लस अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो Google+ पर जाएं. Home > Settings पर जाएं. Disable Google+ पर स्क्रॉल करें. You can disable Google+ के लिंक पर क्लिक करें. स्क्रीन पर आ रहे निर्देशों का पालन करें.

इस प्रक्रिया की मदद से आप गूगल प्लस प्रोफाइल और संबंधित जानकारियों (सर्कल, शेयर्ड पब्लिकेशंस) के साथ ही साथ दूसरी सर्विसेज से मिलने वाली उन जानकारियों को डिलीट कर सकते हैं जिन्हें गूगल प्लस के साथ सिंक्रोनाइज्ड किया जा सकता है. जैसे कि यूट्यूब पर किया गया कमेंट.

Image: © Facebook.

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 30 अगस्त, 2017 को पूर्वाह्न 12:45 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "वेब से अपनी सोशल प्रोफाइल डिलीट कैसे करें?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.