USB फ्लैश ड्राइव को फॉरमेट कैसे करें

सितम्बर 2017

यूजर USB को कई अलग अलग तरीकों से फॉरमेट कर सकते हैं. इसे या तो विंडोज या लीनक्स में जाकर फॉरमेट किया जा सकता है. लेकिन जो इसे विंडोज में फॉरमेट करना चाहते हैं उन्हें कंट्रोल पैनल को ओपन करने की जरूरत होगी. फिर उन्हें एडमिनिस्ट्रेटिव टूल को ओपन करके disk management को सलेक्ट करना होगा. राइट क्लिक के बाद यूजर को USB पोर्ट पर फॉरमेट को चुनना होगा. लीनक्स को इस्तेमाल करते हुए भी फॉरमेट करना संभव है. इस तरह यूजर बिना अधिक दिक्कतों का सामना किए पार्टीशन को क्रिएट करने में सक्षम हो सकेगा.


USB फ्लैश ड्राइव को फॉरमेट करना

USB फ्लैश ड्राइव क फॉर्मेट करने से पहले आइए जानते हैं कि आप किस डिवाइस को यूज करने जा रहे हैं. टेक्निकल भाषा मे इसको FAT फाइल सिस्टम FAT16, FAT32 या NTFS मे बांटा जा सकता है.

फाइल सिस्टम

छोटे USB की (अधिकतम 2GB) पर प्रयोग के लिए FAT16 सिस्टम है जिसको MS-DOS के माध्यम से विंडोज के सभी वर्जन पर एक्सेस किया जा सकता है. वहीं FAT32 सिस्टम का प्रयोग मल्टीमीडिया यूएसबी ड्राइव के साथ प्रयोग किया जाता है. ऐसी ड्राइव जिनकी स्टोरेज क्षमता 4 GB तक हो. इसको भी विंडोज के सभी वर्जन द्वारा एक्सेस किया जा सकता है.

NTFS की सहायता से 4 GB से बड़ी फाइल को ट्रांसफर करने के लिए प्रयोग किया जाता है. इस सिस्टम मे अनलिमिटेड फाइल साइज को एक्सेस किया जा सकता है.

विंडोज में फॉरमैटिंग

विंडोज FAT

विंडोज के साथ FAT के लिए USB स्टिक को फॉरमेट करना हो तो, सबसे पहले कंट्रोल पैनल को ओपन करें. पहले Administrative tools को सलेक्ट करें, फिर Computer Management में जाएं. इसके बाद Disk Management को सलेक्ट करें. USB ड्राइव से संबंधित निशान पर पर राइट क्लिक करें और Format को चुनें.

यदि यूएसबी ड्राइव की क्षमता 2 GB से अधिक है तो, FAT32 चुनें. OK क्लिक करते हुए कंफर्म करें. NTFS के लिए यूएसबी फ्लैश ड्राइव को फॉरमेट करना हो तो USB पोर्ट में ड्राइव को रखें और इसके मास मीडियम के रूप में पहचाने जाने तक इंतजार करें. अब Start/My Computer पर जाएं. Removable Storage वाले डिवाइस में यूएसबी डिवाइस दिखेगी. डिवाइस के निशान पर राइट क्लिक करें, इसके बाद Properties/Hardware में जाएं. USB ड्राइव आइकन पर डबल क्लिक करें.Policies टैब पर जाएं और परफॉरमेंस के लिए Optimise को सलेक्ट करें. OK पर क्लिक करें. इसके बाद My Computer पर वापस जाएं. USB ड्राइव पर राइट क्लिक करें और फिर Format को चुनें. FAT ऑप्शन के साथ साथ NTFS को चुनना अब संभव है.

लीनक्स के साथ फॉरमैटिंग

इसके लिए आप GParted डाऊनलोड और इन्स्टाल कर सकते हैं. इसकी सहायता से FAT16, FAT32 और NTFS फॉरमेट मे पार्टीशन किया जा सकता है.


मैक OS पर फॉरमेट

मैक OS में FAT के लिए यूएसबी फ्लैश ड्राइव को फॉरमेट करने के लिए सबसे पहले Disk Utility को ओपन करें. विंडो के बायीं ओर स्थित यूएसबी ड्राइव के आइकन को सलेक्ट करें. विंडो के दाहिने हिस्से में Partition टैब को क्लिक करें. जहां Current लिखा है वहाँ पर को 1 लिख दें. इसके बाद Options पर क्लिक करें और फिर Choose Master Boot Record (MBR) को चुनें. इसके बाद OK को क्लिक करें. फिर मुख्य विंडो में वापस जाकर MS-DOS (FAT) को चुनें. इसके बाद एक टाइटल दें और फिर Apply को क्लिक करें.

Image: © ElkhatiebVector - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 2 अगस्त, 2017 को पूर्वाह्न 12:18 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "USB फ्लैश ड्राइव को फॉरमेट कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.