स्काइप में इनलाइन मैसेज ट्रांसलेशन

अगस्त 2017

स्काइप में एक रियलटाइम ट्रांसलेशन है जिसका उपयोग सर्वर आपकी डीफॉल्ट भाषा के अलावा किसी अन्य भाषा के मैसेज को ट्रांसलेट करने में करता है. यह वीडियो या ऑडियो कॉल को 7 भाषाओं में तुरंत ट्रांसलेट कर देता है. यही इंस्टेंट मैसेज को 50 भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकता है.

यहाँ पर दिए गए निर्देशों को पढकर आप रियलटाइम ट्रांसलेशन सेटअप कर सकते हैं. यह सेट स्काइप के डेस्कटॉप वर्जन के लिए है.

स्काइप ट्रांसलेटर इनेबल करें

सबसे पहले ऐप सेटिंग में जाएं एवं स्काइप खोलें. अब Tool पर क्लिक करके > Options में जाएं एवं Skype Translator सेलेक्ट करें. अब Enable Skype Translator चेकबॉक्स पर टिक करें:


अब Save पर क्लिक करके नई सेटिंग्स एप्लाई करें.

स्काइप ट्रांसलेटर का सेटअप कैसे करें

यह सेटिंग्स व्यक्तिविशेष के हिसाब से अलग-अलग भी सेट की जा सकती है. कॉन्टैक्ट्स लिस्ट में जाएं एवं कोई नाम सेलेक्ट करें. अब Skype Translator बटन पर जाएं (एक्टिवेट होते ही यह नीला हो जाएगा) एवं Translate Preview स्विच को टॉगल करके On की तरफ कर दें:

अब ड्रॉप मेन्यू पर जाएं. यह आपके प्रोफाइल बैज के बगल में दिखता है. अब सेलेक्ट करें अपनी भाषा. सेलेक्ट करें कॉन्टैक्ट की डीफॉल्ट भाषा (ट्रांसलेशन के लिए भाषा). अब Translator Preview पैनल को बंद कर दीजिए:

अब स्काइप इस कॉन्टेक्ट के साथ बदले गए सारे मैसेज को ट्रांसलेट कर सकेगा. इसके लिए बस आपको See Translation/See Original पर क्लिक करना होगा:

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल apfel9 ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 29 जनवरी, 2016 को अपराह्न 12:04 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "स्काइप में इनलाइन मैसेज ट्रांसलेशन" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.