स्नैपचैट अकाउंट कैसे बनाएं

दिसम्बर 2016

स्नैपचैट एक मोबाइल ऐप है जिसकी सहायता से आप तस्वीरें एवं वीडियो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं. इस पर शेयर की गई मीडिया फाइल मात्र 10 सेकेंड्स के लिए ही दिखती हैं. इसके बाद वो स्वयं सिस्टम से डिलीट हो जाती हैं. स्नैपचैट अकाउंट बनाना आसान है. नीचे दिए गए स्टेप को पूरा करके आप अकाउंट बना सकते हैं.

स्नैपचैट डाउनलोड एवं इंस्टाल करना

इसका मोबाइल ऐप इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले मोबाइल के लिए उपलब्ध है: iOS एवं एंड्रोइड.

स्नैपचैट अकाउंट बनाएं

ऐप इंस्टाल करने के बाद ओपेन करें एवं SIGN UP पर क्लिक करें:

इसके बाद आपको अपना ईमेल, पासवर्ड, जन्म-तिथि आदि इंटर करना होगा. ध्यान रहे, स्नैपचैट यूज करने के लिए लीगल रुप से यूजर का 13 साल का होना जरुरी है.:

यूजरनेम रजिस्टर करें

एक अच्छा यूजरनेम का चयन करें. यह बाद में बदला नहीं जा सकेगा. इसलिए चयन करते वक्त सावधानी बरतें!

इसके बाद Continue पर टैप करें.

स्नैपचैट पर नए दोस्त जोड़ें

इसके बाद अब आपको अपना फोन नंबर रजिस्टर करें. व्हाट्सऐप की ही तरह यह आपका नंबर वेरीफाई करेगा. इसके लिए स्नैपचैट आपके नंबर पर एक वैरिफिकेशन नंबर या फोन कॉल करेगा. यह काम पूरा होते ही बस आप अपने दोस्तों को जोड़ सकते हैं. यह आपकी फोनबुक को सिंक करके कनेक्ट करता है. आप अपनी पसंद के नंबर को ही स्नैपचैट पर जोड़ सकते हैं. जोड़ने के लिए "+" क्लिक करें. यह आपके कॉन्टैक्ट्स के दाहिनी तरफ निकनेम में लिखा होगा.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  स्नैपचैट अकाउंट कैसे बनाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.