जीमेलः एक परिचय, एक शुरुआत

दिसम्बर 2016

जीमेल यानी गूगल मेल गूगल की वेब आधाऱित फ्री ई-मेल सेवा है. ये एक सुरक्षित वेबमेल हो जो हर यूजर को प्रति अकाउंट 7 GB से अधिक स्टोरेज की क्षमता देता है. आप इंटरनेट सर्विस को सब्सक्राइब कर सकते हैं और एक से अधिक ईमेल अकाउंट बना सकते हैं. इंटरनेट सर्विस प्रदाता आपके ईमेल को रिसीव और सेंड यानी भेजने-पाने के लिए जवाबदेह है. ईमेल भेजने के लिए सबसे पहले Compose mail पर क्लिक करें, फिर To फिल्ड में प्राप्तकर्ता का पता डालें और फिर ईमेल बॉडी में कंटेन्ट लिखे और अंत में Send पर क्लिक करें. आप अपने ईमेल के साथ 25 MB की फाइल भी अटैच करके भेज सकते हैं. आप जो भी मेल रिसीव करते हैं वो Inbox में सुरक्षित कर लिया जाता है. अपना ईमेल पढ़ने के लिए Inbox को क्लिक कीजिए. इस वेब ईमेल में दूसरे अकाउंट से भी मेल रिसीव करने की सुविधा है.

गूगल मेंल- जीमेल के साथ ईमेल भेजे और रिसीव करें


जिसके पास भी Internet service provider है वह एक या एक से अधिक ईमेल ऐड्रेस क्रिएट कर सकता है. पहली नजर में, चूंकि आपका ISP आपके मैसेज को फॉरवर्ड करने के लिए जिम्मेदार होता है, इसलिए ईमेल भेजने और रिसीव करने के लिए आपको किसी बाहरी सर्विस की जरूरत नहीं है. फिर भी हम पुरजोर तरीके से आपको इस बात की सिफाऱिश करेंगे कि आप निम्नलिखित कारणों को देखते हुए दूसरा provider का इस्तेमाल करें:


यदी आप ISP को बदल रहे हैं तो आप पहले प्रदाता की ओर से आवंटित किए गए ईमेल ऐड्रेस को स्टोर नहीं कर सकते. इसलिए दि आप अपने नए ADSL लाइन (जिसे चालू होने में कुछ हफ्ता लग सकता है) को ऐक्टिवेट किए जाने के दौरान रीचेबल रहना चाहते हैं, तो वैसा ईमेल ऐड्रेस ही इस्तेमाल करें जो किसी भी ISP से स्वतंत्र हो.

जब आप किसी बिजनेस ट्रिप पर होते हैं या छुट्टियां मना रहे होते हैं तो आप वेबसाइट की मदद से अपने ई-मेल को कभी भी देखते रहते हैं. हालांकि उन वेबसाइटों के ergonomics अक्सर हॉटमेल या याहू जैसे प्रदाताओं की तुलना में काफी कमजोर होते हैं.

किन्हीं कारणों से आपके ISP की मेल सर्विस अस्थाई रूप से अनुपलब्ध हो तो आप अपने सेकेंड ईमले ऐड्रेस से मेल भेज और रिसीव कर सकते हैं.

आखिर में, ISP की कार्यक्षमता मेल सर्विस की तुलना में अक्सर कम और कमजोर होती है.

जीमेलः एक परिचय

अपने प्रतियोगियों की तरह गूगल ईमेल भेजने या रिसीव करने के लिए एक सर्विस मुहैया कराता है जिसका नाम जीमले (जीमेल) है. ये एक वेबमेल है यानी ऐसा ईमले अकाउंज जिसे सामान्य Web browser के जरिए प्रयोग किया जाता है. जीमेल के कई फायदे हैं:

6.5 GB से अधिक की स्टोरेज क्षमता.
ईमेल चर्चा के जरिए प्रबंधन. किसी कॉरेसपॉन्डेंट के साथ बातचीत का ये अधिक व्यावहारिक जरिया है.
ईमेल को फटाफट रिट्रीव करने और उसे क्लासीफाई करने का लेबलिंग सिस्टम.
समन्वित सर्च इंजन. मैसेज के कंटेन्ट, भेजने वाले, रिसीव करने वाले आदि के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना संभव है.
Smtp सर्वर का प्रदर्शन और विश्वसनीयता.
ऐड्रेस सिजर (यानी जब यूजर प्रासंगिक अक्षर या कैरेक्टर लिखना शुरू करता है जीमेल प्राप्तकर्ता के पता का अपने आप ही सुझाव देता है) का ऑटो कम्पलीशन.
आउटलुक की तरह मेल ग्राहक से अपने मेल को एक्सेस करने के लिए POP और IMAP का प्रबंधन.
स्पैम (अवांछित ईमेल) से सुरक्षा.
आपके ईमेल अकाउंट का केंद्रीकृत प्रबंधन
RSS फीड देखने की सुविधा.
भेेजे और रिसीव किए गए मेल की एंटीवायरस से सुरक्षा.

वेब ब्राउजर के अनुरूप

जीमले सभी मौजूदा वेब ब्राउजर, जिनमें कूकीज और जावास्क्रिप्ट भी होते हैं, के अनुरूप है. यदि आपको उन्नत सुविधाओं (पेज लोड होने की तेज गति, कीबोर्ड शॉर्टकट, लिखे जा रहे मेल का ऑटोमेटिक बैकअप आदि...) का लाभ उठाना है तो, आपको Internet Explorer 6, Firefox या Opera 9 जैसे ही नए ब्राउजर की जरूरत होगी.

मेल भेजना

पारंपरिक इमेल ग्राहकों को जो विकल्प उपलब्ध हैं उनकी तुलना में जीमेल में मैसेज की ड्राफ्टिंग और कंसल्टेशन अलग है. ईमेल भेजने के लिए "Compose Mail" पर क्लिक कीजिए. जीमेल के इंटरफेस में एक एंट्री फॉर्म दिखाई देगा. हालांकि, ये भी मुमकिन है कि आप एक अलग विंडो खोलें. इस विंडो को खोलने के लिए आपको नीले स्क्वायर पर आरोपित तीर के निशान वाले नीले वर्ग के आइन पर क्लिक करना होगा. इस विकल्प से आपको जीमेल के मेलबॉक्स के सभी कार्यों या सुविधाओं तक एक्सेस मिल जाती है. और ईमेल अटैचमेंट बाधित भी नहीं होता.

प्राप्तकर्ता

"To:" बॉक्स में जिन्हें मेल भेजना है उनका पता लिखें. कई लोगों को यदि मेल भेजना है तो अल्पविराम यानी कॉमा से अलग करते हुए पते लिखें. पता जब डाल रहे होंगे तो जीमेल अपने आप उन पतों का सुझाव देगा जो पहले से आपके ऐड्रेस लिस्ट में मौजूद हैं. यदि जीमले उन पतों का सुझाव नहीं देता जिन्हें आप चाहते हैं तो आप पता टाइप करना जारी रखें.

सुझाव: आप सीधा "Contacts" फोल्डर से भी कॉन्टैक्ट को सलेक्ट करके मेल लिख सकते हैं. बस जिनका नाम आप लिखना चाहते हैं उनके लिए बॉक्स को चेक करें और फिर "Write" पर क्लिक करें.

"Cc:" टैब को देखने के लिए "Add Cc" पर क्लिक करें. Cc का मतलब "carbon copy" होता है. यहां उन लोगों के नाम टाइप करें जिन्हें आप मुख्य रूप से मेल नहीं भेज रहें हैं, लेकिन जिन्हें आप इस मेल की एक कॉपी भेजना चाहते हैं.

"Bcc:" टैब को देखने के लिए "Add Bcc" पर क्लिक करें. Bcc का मतलब "carbon copy invisible" होता है. यहां उन लोगों के नाम और पते डालिए जिन्हें आप मेल की कॉपी तो भेजना चाहते हैं लेकिन साथ ही आप ये चाहते हैं कि इनका नाम दूसरे प्राप्तकर्ताओं को ना दिखे.

विषय

"Subject:" यानी विषय वाले बॉक्स में ईमेल का विषय लिखें. टेक्सट डालें. डिफॉल्ट तरीके से जीमेल मैसेज को HTML फॉरमैट में भेजता है. आपके पास कई विकल्प हैं. आप अपने टेक्सट को बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन करसकते हैं, फॉन्ट के साइट को बढ़ा-घटा सकते हैं. हाइपरलिंक, बुलेट लिस्ट और नंबर वाली सूची आदि के विकल्प भी मौजूद हैं.

यदि आप नहीं जानते कि आप जिसे मेल भेज रहे हैं वह रिच टेक्सट पढ़ सकता है या नहीं, तो "Text only" पर क्लिक करें. ध्यान रखें कि स्पेलिंग चेक एंट्री के दोनों मोड में काम करता है. यही नहीं, यहां मैसेज के साथ ही साथ, अटैचमेंट (फोटो, वीडियो आदि..) की भी सुविधा है. इसके लिए "Attach a file" को क्लिक करें, फिर फाइल चुनने के लिए "Browse" पर क्लिक करें और /contents/385-hard-drive hard disk] से फाइल सलेक्ट करें. जब आप सब कर लें तो तुरंत "Send" बटन को क्लिक करें या ड्रॉफ्ट के रूप में इसे सेव करने के लिए "Save" बटन पर क्लिक करें.

जरूरी जानकारी: आप जो ईमेल लिख रहे होते हैं जीमेल उसे स्वतः ही थोड़े थोड़े अंतराल पर सेव करता रहता है. इसलिए यदि लिखते समय गलती से मेल का कोई हिस्सा डिलीट हो जाए तो घबड़ाइए मत. आपको इसकी कॉपी "Drafts" फोल्डर में मिल जाएगी.

इस तरह आप देख सकते हैं कि जीमेल से ईमेल करना कितना आसान है.

मेल रीड करना

जो भी मेल रिसीव होते हैं वे inbox में सेव हो जाते हैं. जो मैसेज नहीं पढ़े गए हैं उनके बारे में "Inbox" फोल्डर के दाहिऩे स्थित ब्रैकेट में जानकारी दी गई होती है. जीमेल अपने आप हर दो मिनट पर चेक करता है कि कोई नया मैसेज तो नहीं आया. वैसे आप किसी भी समय नए मैसेज को "Update" बटन पर क्लिक करके देख सकते हैं.

दूसरे वेबमेल और ईमेल ग्राहकों के विपरीत जीमेल कभी भी अपने ईमेल को आइसोलेटेड मैसेज के रूप में नहीं दिखाता है. मैसेज को जो भी जवाब दिए जाते हैं वे संवाद के रूप में वर्गीकृत कर रखे जाते हैं. इसलिए बातचीत का कोई भी लिंक या सिरा खो जाए ये असंभव है.

इनबॉक्स में किसी संवाद को पहचानना बहुत आसान है. डिफॉल्ट तरीके से एक अकेले मैसेज को इस तरीके से कई रूप में अभिव्यक्त किया जाता है:


डिस्पैचर
विषय
टेक्सट का पहला शब्द
डिस्पैच यानी भेजने की तारीख (या समय)

संवाद के मामले में देखा जाए तो भेजने वाले के नाम की जगह प्रतिभागियों के नाम और उनके नंबर (ब्रैकेट में) दिखाई देते हैं.

मेल फॉरवर्ड करना

किसी मैसेज को पढ़ने के लिए इसके टाइटल पर क्लिक करें. तब ये पूरा दिखाई देता है. अब आप इसका जवाब "Answer" बटन को क्लिक करके दे सकते हैं. यदि आए हुए मेले को किसी दूसरे व्यक्ति को फॉरवर्ड करना हो तो "Forward" पर क्लिक करें.

मेल का जवाब

"Reply" बटन के दाहिने दिख रहे तीर के निशान पर क्लिक करने से एक मेनू ओपन होता है. इस मेनू में कई विकल्प दिए होते हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं. जैसे कि मेल प्रिंट करने, भेजने वाले का नाम ऐड्रेस बुक में ऐड करना, मैसेज को phishing प्रयास के रूप में रिपोर्ट करना आदि आदि. "View Details" लिंक पर क्लिक करने से शिपमेंट की तारीख और समय दिखाता है, प्राप्तकर्ता का नाम और पता और जहां से मैसेज भेजा गया है (जैसे कि याहू, com जीमेल डॉट कॉम या यदि वेबमेल से भेजा गया हो) तो उस कंपनी का संभवतः नाम भी दिखाता है. यदि आपको ये जानकारी नहीं चाहिए तो "hide details" पर क्लिक कीजिए.

कंवरसेशन देखना

जब आप कंवरसेशन यानी बातचीत को देखते हैं तो शुरुआती मैसेज और जवाब फटाफट एक के बाद एक करके दिखाई देने लगते हैं. डिफॉल्ट तरीके से, केवल अंतिम प्राप्त किए गए जवाब को ही पूरी तरह देखा जा सकता है. सभी को पढ़ने के लिए "Expand All" पर क्लिक कीजिए. केवल एक मैसेज देखना हो तो बस उस पर क्लिक कीजिए. mouse को यदि दो बार क्लिक किया जाए तो वह फिर से रिड्यूस यानी छोटा हो जाता है. स्पीकर्स को ओवरव्यू करते समय सभी मैसेज को क्लोज करना हो तो "Collapse all" पर क्लिक करें. ध्यान रखें कि हर प्राप्तकर्ता का नाम कलर किया हुआ है, जिससे बातचीत या संवाद के सिरे को पकड़ने में अपेक्षाकृत सहूलियत होती है.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  जीमेलः एक परिचय, एक शुरुआत  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.