जीमेलः एक परिचय, एक शुरुआत

अगस्त 2017

जीमेल यानी गूगल मेल गूगल की वेब आधाऱित फ्री ई-मेल सेवा है. आप इंटरनेट सर्विस को सब्सक्राइब कर सकते हैं और एक से अधिक ईमेल अकाउंट बना सकते हैं. इंटरनेट सर्विस प्रदाता आपके ईमेल को रिसीव और सेंड यानी भेजने-पाने के लिए जवाबदेह है. ईमेल भेजने के लिए सबसे पहले Compose mail पर क्लिक करें, फिर To फील्ड में प्राप्तकर्ता का पता डालें और फिर ईमेल बॉडी में कंटेन्ट लिखे और अंत में Send पर क्लिक करें. आप अपने ईमेल के साथ 25 MB की फाइल भी अटैच करके भेज सकते हैं. आप जो भी मेल रिसीव करते हैं वो Inbox में सुरक्षित कर लिया जाता है. अपना ईमेल पढ़ने के लिए Inbox को क्लिक कीजिए. इस वेब ईमेल में दूसरे अकाउंट से भी मेल रिसीव करने की सुविधा है.


गूगल मेंल- जीमेल के साथ ईमेल भेजे और रिसीव करें

जिसके पास भी इन्टरनेट है वह एक या एक से अधिक ईमेल ऐड्रेस क्रिएट कर सकता है. जब आप किसी बिजनेस ट्रिप पर होते हैं या छुट्टियां मना रहे होते हैं तो आप वेबसाइट की मदद से अपने ई-मेल को कभी भी देखते रहते हैं.

जीमेलः एक परिचय

अपने प्रतियोगियों की तरह गूगल ईमेल भेजने या रिसीव करने के लिए एक सर्विस मुहैया कराता है जिसका नाम जीमले (जीमेल) है. ये एक वेबमेल है यानी ऐसा ईमले अकाउंट जिसे सामान्य वेब ब्राउज़र के जरिए प्रयोग किया जाता है. जीमेल के कई फायदे हैं. इसमे असीम स्टोरेज क्षमता है. ईमेल को फटाफट रिट्रीव करने और उसे क्लासीफाई करने का लेबलिंग सिस्टम. मैसेज के कंटेन्ट, भेजने वाले, रिसीव करने वाले आदि के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना संभव है. ऐड्रेस का सुझाव मिलता है. यानी जब यूजर प्रासंगिक अक्षर या कैरेक्टर लिखना शुरू करता है जीमेल प्राप्तकर्ता के पता का अपने आप ही सुझाव देता है. स्पैम से बचा जा सकता है. RSS फीड देखने की सुविधा के साथ भेेजे और रिसीव किए गए मेल की एंटीवायरस] से सुरक्षा भी होती है.

वेब ब्राउजर के अनुरूप

जीमले सभी मौजूदा वेब ब्राउजर, जिनमें कूकीज और जावास्क्रिप्ट भी होते हैं, के अनुरूप है. यदि आपको उन्नत सुविधाओं (पेज लोड होने की तेज गति, कीबोर्ड शॉर्टकट, लिखे जा रहे मेल का ऑटोमेटिक बैकअप आदि) का लाभ उठाना है तो, आपको मोज़िला फायरफॉक्स, क्रोम या ऑपेरा के नए वर्जन की जरूरत होगी.

मेल भेजना

पारंपरिक इमेल ग्राहकों को जो विकल्प उपलब्ध हैं उनकी तुलना में जीमेल में मैसेज की ड्राफ्टिंग और कंसल्टेशन अलग है. ईमेल भेजने के लिए Compose Mail पर क्लिक कीजिए. जीमेल के इंटरफेस में एक एंट्री फॉर्म दिखाई देगा. हालांकि, ये भी मुमकिन है कि आप एक अलग विंडो खोलें. इस विंडो को खोलने के लिए आपको नीले स्क्वायर पर आरोपित तीर के निशान वाले नीले वर्ग के आइन पर क्लिक करना होगा. इस विकल्प से आपको जीमेल के मेलबॉक्स के सभी कार्यों या सुविधाओं तक एक्सेस मिल जाती है. और ईमेल अटैचमेंट बाधित भी नहीं होता:


प्राप्तकर्ता

To: बॉक्स में जिन्हें मेल भेजना है उनका पता लिखें. कई लोगों को यदि मेल भेजना है तो अल्पविराम यानी कॉमा से अलग करते हुए पते लिखें. पता जब डाल रहे होंगे तो जीमेल अपने आप उन पतों का सुझाव देगा जो पहले से आपके ऐड्रेस लिस्ट में मौजूद हैं. यदि जीमले उन पतों का सुझाव नहीं देता जिन्हें आप चाहते हैं तो आप पता टाइप करना जारी रखें. आप सीधे Contacts फोल्डर से भी कॉन्टैक्ट को सलेक्ट करके मेल लिख सकते हैं. बस जिनका नाम आप लिखना चाहते हैं उनके लिए बॉक्स को चेक करें और फिर Write पर क्लिक करें.

Cc: टैब को देखने के लिए Add Cc पर क्लिक करें. Cc का मतलब Carbon copy होता है. यहां उन लोगों के नाम टाइप करें जिन्हें आप मुख्य रूप से मेल नहीं भेज रहें हैं, लेकिन जिन्हें आप इस मेल की एक कॉपी भेजना चाहते हैं.

Bcc: टैब को देखने के लिए Add Bcc पर क्लिक करें. Bcc का मतलब Carbon copy invisible होता है. यहां उन लोगों के नाम और पते डालिए जिन्हें आप मेल की कॉपी तो भेजना चाहते हैं लेकिन साथ ही आप ये चाहते हैं कि इनका नाम दूसरे प्राप्तकर्ताओं को ना दिखे.

विषय

Subject: यानी विषय वाले बॉक्स में ईमेल का विषय लिखें. टेक्सट डालें. डिफॉल्ट तरीके से जीमेल मैसेज को HTML फॉरमैट में भेजता है. आपके पास कई विकल्प हैं. आप अपने टेक्सट को बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन करसकते हैं, फॉन्ट के साइट को बढ़ा-घटा सकते हैं. हाइपरलिंक, बुलेट लिस्ट और नंबर वाली सूची आदि के विकल्प भी मौजूद हैं.

यदि आप नहीं जानते कि आप जिसे मेल भेज रहे हैं वह रिच टेक्सट पढ़ सकता है या नहीं, तो "Text only" पर क्लिक करें. ध्यान रखें कि स्पेलिंग चेक एंट्री के दोनों मोड में काम करता है. यही नहीं, यहां मैसेज के साथ ही साथ, अटैचमेंट (फोटो, वीडियो आदि) की भी सुविधा है. इसके लिए Attach a file को क्लिक करें, फिर फाइल चुनने के लिए Browse पर क्लिक करें और कंप्यूटर से फाइल सलेक्ट करें. जब आप सब कर लें तो तुरंत Send बटन को क्लिक करें या ड्रॉफ्ट के रूप में इसे सेव करने के लिए Save बटन पर क्लिक करें. आप जो ईमेल लिख रहे होते हैं जीमेल उसे स्वतः ही थोड़े थोड़े अंतराल पर सेव करता रहता है. इसलिए यदि लिखते समय गलती से मेल का कोई हिस्सा डिलीट हो जाए तो घबड़ाइए मत. आपको इसकी कॉपी Drafts फोल्डर में मिल जाएगी. इस तरह आप देख सकते हैं कि जीमेल से ईमेल करना कितना आसान है.

मेल रीड करना

जो भी मेल रिसीव होते हैं वे इनबॉक्स में सेव हो जाते हैं. जो मैसेज नहीं पढ़े गए हैं उनके बारे में Inbox फोल्डर के दाहिऩे स्थित ब्रैकेट में जानकारी दी गई होती है. जीमेल अपने आप हर दो मिनट पर चेक करता है कि कोई नया मैसेज तो नहीं आया. दूसरे वेबमेल और ईमेल ग्राहकों के विपरीत जीमेल कभी भी अपने ईमेल को आइसोलेटेड मैसेज के रूप में नहीं दिखाता है. मैसेज को जो भी जवाब दिए जाते हैं वे संवाद के रूप में वर्गीकृत कर रखे जाते हैं. इसलिए बातचीत का कोई भी लिंक या सिरा खो जाए ये असंभव है. इनबॉक्स में किसी संवाद को पहचानना बहुत आसान है. डिफॉल्ट तरीके से एक अकेले मैसेज को इस तरीके से कई रूप में अभिव्यक्त किया जाता है:


मेल फॉरवर्ड करना

किसी मैसेज को पढ़ने के लिए इसके टाइटल पर क्लिक करें. तब ये पूरा दिखाई देता है. अब आप इसका जवाब Reply बटन को क्लिक करके दे सकते हैं. यदि आए हुए मेले को किसी दूसरे व्यक्ति को फॉरवर्ड करना हो तो Forward पर क्लिक करें.

मेल का जवाब

Reply बटन के दाहिने दिख रहे तीर के निशान पर क्लिक करने से एक मेनू ओपन होता है. इस मेनू में कई विकल्प दिए होते हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं. जैसे कि मेल प्रिंट करने, भेजने वाले का नाम ऐड्रेस बुक में ऐड करना, मैसेज को स्पैम प्रयास के रूप में रिपोर्ट करना आदि आदि. View Details लिंक पर क्लिक करने से शिपमेंट की तारीख और समय दिखाता है, प्राप्तकर्ता का नाम और पता और जहां से मैसेज भेजा गया है (जैसे कि याहू, जीमेल डॉट कॉम या यदि वेबमेल से भेजा गया हो) तो उस कंपनी का संभवतः नाम भी दिखाता है. यदि आपको ये जानकारी नहीं चाहिए तो Hide details पर क्लिक कीजिए.

कंवरसेशन देखना

जब आप कंवरसेशन यानी बातचीत को देखते हैं तो शुरुआती मैसेज और जवाब फटाफट एक के बाद एक करके दिखाई देने लगते हैं. डिफॉल्ट तरीके से, केवल अंतिम प्राप्त किए गए जवाब को ही पूरी तरह देखा जा सकता है. सभी को पढ़ने के लिए Expand All पर क्लिक कीजिए. केवल एक मैसेज देखना हो तो बस उस पर क्लिक कीजिए.

Photo: © Google.

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 30 जुलाई, 2017 को पूर्वाह्न 01:46 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "जीमेलः एक परिचय, एक शुरुआत" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.