एंड्रॉयड पर मीडिया फोल्डर को कैसे छिपाएं

दिसम्बर 2016

एंड्रॉयड गैलरी ऐप आपकी डिवाइस पर मौजूद वीडियो और फोटो तक आपको क्विक एक्सेस देता है. इसके अलावा, ये न्यू मीडिया फाइलों के लिए डिवाइस के स्टोरेज को समय समय पर स्कैन करता है. लेकिन साथ ही यदि आप किसी फोटो या वीडियो फोल्डर को गैलरी में शो नहीं करना चाहते तो इस ऐप की मदद से ये काम बेहद सरल तरीके से किया जा सकता है.

एंड्रॉयड मीडिया स्कैन से किसी फोल्डर को कैसे हटाएं

इस लेख में हम बताएंगे कि आप अपने मीडिया फोल्डर को गैलरी ऐप (या किसी दूसरे ऐप) के स्कैन से कैसे दूर रख सकते हैं. ऐसा इच्छित मीडिया फोल्डर में .nomedia नाम की फाइल क्रिएट करके किया जा सकता है.

.nomedia फाइल एक खाली टेक्सट फाइल (.txt) होती है. जब इसे एक फोल्डर में रखा जाता है तो यह मीडिया फाइलों को स्कैन करते समय ऐप को उस फोल्डर को छोड़ने का निर्देश देगी. आपके ऐप में डॉक्यूमेंट, म्यूजिक, फोटो और वीडियो न दिखे इसके लिए ये सरल समाधान प्रस्तुत करती है.

आप .nomedia फाइल को कंप्यूटर (Notepad के साथ) पर क्रिए कर सकते हैं. और फिर इसे अपने स्मार्टफोन के इच्छित फोल्डर में कॉपी/पेस्ट कर लीजिए या लक्षित फोल्डर में फाइल को सीधा क्रिएट करने के लिए Free File Manager जैसे फ्री ऐप का प्रयोग कीजिए.

Free File Manager के साथ मीडिया फोल्डर को कैसे छिपाएं

Free File Manager एक फ्री और ऐड-फ्री ऐप है जो एंड्रॉयड पर फाइलों और ऐप (.apk) का प्रबंधन करने के लिए क्रिएट किया जाता है.

Google PlayStore को ओपन करें और Free File Manager को सर्च करें. अपने डिवाइस में इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए Install बटन पर टैप कीजिए.

Free File Manager ऐप को ओपन करें और मनचाहे मीडिया फोल्डर को ब्राउज करें. इसके बाद + बटन पर क्लिक करें और फिर चुने गए फोल्डर में टेक्सट फाइल को क्रिएट करने के लिए New Text File को सलेक्ट करें. इस फाइल को
.nomedia
के नाम से रीनेम करें और आखिर में Create पर क्लिक करें:



एक बार ये प्रक्रिया पूरी हो जाए तो File Manager को क्लोज कर दें और अपने नए सेटिंग को लागू करने के लिए अपने डिवाइस को रीबूट करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एंड्रॉयड पर मीडिया फोल्डर को कैसे छिपाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.