गूगल फोटो का बैकअप कैसे तैयार करें

अगस्त 2017

फोन के सिस्टम और मेमोरी का कोई भरोसा नही है. कभी भी सिस्टम खराब हो सकता है. इंटरनल मेमोरी गायब हो सकती है. मेमोरी कार्ड करप्ट हो सकता है. ऐसे मे गूगल फोटो ऐसी जगह है जहां फोटो ऑनलाइन सुरक्षित रखा जा सकता है. ये सर्विस किसी भी गूगल अकाउंट होल्डर के लिए होती है. इस बार ये गाइड बताएगा कि इस फ्री सर्विस को अपने फोटो और वीडियो का बैकअप रखने के लिए कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

गूगल फोटो क्या है?

गूगल फोटो एक फ्री ऑनलाइन सर्विस है. इसकी मदद से गूगल अकाउंट होल्डर 15GB की क्षमता तक मुफ्त स्टोरेज स्पेस पा सकता है. ये प्लेटफार्म स्टोरेज के अलावा हमें और भी कई सुविधा मुहैया कराती है. इसमें शामिल हैं फोटो की एडिटिंग. यहां आप फोटो का स्लाइडशो क्रिएट करने और फोटो अलबल में फाइलों को व्यवस्थित करने के लिए एडजस्टमेंट फीचर और फिल्टर की मदद ले सकते हैं.

आपके कंप्यूटर से गूगल में फोटो का बैकअप तैयार करें

अपने कंप्यूटर से फोटो अपलोड करने के लिए फोटो क्लिक करें और अपने गूगल अकाउंट में साइन इन करें. अब Upload Photos बटन को क्लिक करें और जिस फोटो को अपलोड करना चाहते हैं उसे ब्राउज करें:


आप अपने गूगल फोटो को अपने कंप्यूटर के बैकअप फोटो से ऑटोमैटिकली सेट कर सकते हैं. बस गूगल फोटो ओपन करें और बैकअप स्रोत को चुनें.


मोबाइल डिवाइस से गूगल में फोटो बैकअप करें

iOS यूजर के लिए गूगल फोटो ऐप आधिकारिक स्टोर के जरिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. और एंड्रॉयड यूजर के लिए प्ले स्टोर के जरिए. डिफॉल्ट सेटिंग का प्रयोग करते हुए ऐप्लिकेशन को इंस्टॉल करने से Backup & Sync ऑप्शन, जो गूगल फोटो को सेव करने के लिए अनिवार्य है, अपने आप एनेबल हो जाना चाहिए. इस ऑप्शन को Settings मे जाकर Backup & Sync पर क्लिक करके एक्सेस किया जा सकता है.

गूगल फोटो विंडोज और मैक के लिए भी उपलब्ध है. Google Photos Auto Backup को यहां से इंस्टॉल करें.

Photo: © Google.

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 30 जुलाई, 2017 को पूर्वाह्न 01:08 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "गूगल फोटो का बैकअप कैसे तैयार करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.