MacOS - एक्सटरनल हार्ड ड्राइव

अक्टूबर 2017

अपना ऑपरेटिंग सिस्टम बदलते वक्त यदि आप पीसी से मैक में ट्रांसफर कर रहे हैं या नया एक्सटरनल हार्ड ड्राइव खरीद रहे हैं तो आपको कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. ये परेशानियां आमतौर पर आप जिस फाइल सिस्टम का प्रयोग करते हैं उस कारण पेश आती हैं. लेकिन सौभाग्य से आप अपने हार्ड ड्राइव के फाइल सिस्टम को कभी भी बदल सकते हैं.



केवल Mac OS का प्रयोग

आप या तो HFS+ या MacOS का एक्सटेंडेड फॉरमैट (अधिकांश Macs का डिफॉल्ट) का प्रयोग कर सकते हैं. Mac OS के साथ अनुकूलता सिस्टम के सभी वर्जन सपोर्ट करते हैं. विंडोज के साथ संगतता यानि कॉम्पैटिबलिटी: HFS+ या MacOS के एक्सटेंडेड फॉरमैट में ड्राइव्स फॉरमैट को एक्सेस करने के लिए एक यूटीलिटी की जरूरत है. इसके लिए MacDrive, Macdisk का प्रयोग करें.

विंडोज और Mac OS के तहत प्रयोग के लिए

NTFS

जो पीसी से मैक में स्विच करते हैं उन्हें बार बार जो परेशानी आती है उसका कारण NTFS में फॉरमैट किया गया एक्सटरनल हार्ड ड्राइव है. आपका डिस्क रीड-ओनली मोड में है, आप फाइलों को रीड कर सकते है, लेकिन उसे Edit/Rename नहीं कर सकते और न ही नई फाइल बना सकते हैं. एक हल तो ये है कि आप अपने Mac को NTFS पर लिखने का निर्देश दें. ऐसा करके आप Windows OS के साथ अपने एक्सटरनल ड्राइव को कॉम्पैटिबल रख सकते हैं. कई दूसरे उपाय इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप MacOS का कौन सा वर्जन इस्तेमाल करते हैं.

Mac OS 10.8 Mountain Lion : Paragon NTFS या Tuxera मैक के लिए NTFS


Mac OS 10.7 Lion <: Paragon NTFS या Tuxera मैक के लिए NTFS

Mac OS 10.6 Snow Leopard : NTFS Mounter या Tuxera मैक के लिए NTFS

Mac OS 10.5 Leopard: NTFS-3G या Tuxera मैक के लिए NTFS

Mac OS 10.4 Tiger : NTFS-3G या Tuxera मैक के लिए NTFS

FAT32

यह फॉरमैट मुख्य रूप से USB कीज के लिए प्रयोग किया जाता है और कई बार कुछ मल्टीमीडिया ड्राइव के लिए भी इसका प्रयोग करने में एक फायदा ये है कि यह Mac OS और विंडोज के साथ अधिक कॉम्पैटिबल है, लेकिन एक बात है कि इसका साइज 4 GB तक ही सीमित है. FAT32 को Mac OS के डिस्क यूटिलिटी टूल में MS-DOS (FAT) के रूप में जाना जाता है.

exFAT

exFat फॉरमैट का प्रयोग करने में एक लाभ ये है कि यह Mac OS और विंडोज के ताजा वर्जन से कॉम्पैटिबल हो. और साथ ही यह FAT32 (MS DOS) के विपरीत इसके फाइल का साइज सीमित नहीं है. हालांकि ये कुछ मल्टीमीडिया ड्राइव्स के साथ कॉम्पैटिबल नहीं है. विंडोज के साथ कॉम्पैटिबलिटी: जैसा कि Windows XP SP3 से. MacOS के साथ कॉम्पैटिबलिटी: जैसा कि MacOS 10.6.5 से Mac OS के डिस्क यूटीलिटी टूल में "ExFAT" के रूप में पहचाना जाता है.

मल्टीमीडिया हार्ड ड्राइव्स

मल्टीमीडिया मोड (उनको फॉरमैट करने का मतलब मल्टीमीडिया फीचर से हाथ धोना) में काम करते समय कई बार कुछ काम के लिए FAT32 की जरूरत होती है. दूसरे काम NTFS और HFS+ फॉरमैट में किए जा सकते हैं. किसी तरह की फॉरमैटिंग के पहले, ये जरूरी है कि आप autorun.inf फाइल सहित अपनी फाइलों का बैकअप तैयार कर लें. आमतौर पर सभी जानकारियां आपके मल्टीमीडिया ड्राइव के लिए मैनुअल में मौजूद होती हैं.

Disk यूटीलिटी का प्रयोग

अपने एक्सटरनल हार्ड ड्राइव को फॉरमैट करने के लिए आप Mac OS डिस्क यूटीलिटी के बिल्ट-इन फीचर का प्रयोग कर सकते हैं. ये काम करने के बाद आपके हार्ड डिस्क पर जुटाई गई जितनी भी जानकारियां मौजूद होंगी वे ओवररिटेन यानी खत्म हो जाएंगी. इसके लिए Applications > Utilities > Disk Utility में जाएं. फिजिकल हार्ड डिस्क के आइकन को चुनें - इस आइकन पर निर्माता का नाम और इसकी क्षमता की जानकारी दी गई होती है. विंडो के दाहिने हिस्से में पार्टिशन टैब पर क्लिक करें. यदि जरूरी हो तो, 1 या अधिक पार्टिशन को सलेक्ट करें. Options पर क्लिक करें. आपके लिए कई विकल्प मौजूद हैं. Intel आधारित मैक के लिए - GUID पार्टिशन टेबल, PowerPC Mac के लिए एप्पल पार्टिशन मैप, और MacOS एवं Windows पर दोहरे इस्तेमाल के लिए मास्टर बूट रिकॉर्ड (MBR) का यूज करें. विकल्प पर ठप्पा लगाने के लिए OK पर क्लिक करें. फिर मुख्य विंडो में जाएं और वहां मनचाहा फॉरमैट चुनें. इस वॉल्यूम को एक शीर्षक दीजिए और फिर Apply पर क्लिक कीजिए.

Image: © Apple.
Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 23 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 09:40 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "MacOS - एक्सटरनल हार्ड ड्राइव" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.