एंड्रॉयड मोबाइल, टैब पर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें

दिसम्बर 2016

क्या आप किसी ऐसे ऐप्लिकेशन की तलाश में हैं जो यूट्यूब वीडियो को सीधा आपके एंड्रॉयड टैबलेट या मोबाइल फोन से डाउनलोड कर दे. तो आप TubeMate ऐप्लिकेशन की मदद लें.


अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें

जरूरी कदम

किसी ऐसे एेप्लिकेशन को इंस्टॉल करने के लिए, जो गूगल प्ले पर उपलब्ध नहीं है, आपको थर्ड-पार्टी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए अपने डिवाइस को सबसे पहले कंफिगर करना होगा.


Settings > Security पर जाएं.

इसके बाद, Device Management पर जाएं और Unknown sources के बगल वाले बॉक्स को चेक करें.

TubeMate को डाउनलोड और इंस्टॉल करें

TubeMate को अपने एंड्रॉयड टैबलेट या फोन पर डाउनलोड करें.

फाइल एक बार डाउनलोड हो जाए तो नोटिफिकेशन पैनल को ओपन करें. वैकल्पिक रूप से आप Settings > Storage > Downloads पर भी जा सकते हैं.

अब tubemate_1-5.apk फाइल को क्लिक करें. TubeMate इंस्टॉलेशन को शुरू करने के लिए Install पर टैप करें.

इंस्टॉल हो जाने पर ऐप्लिकेशन को रन करने के लिए Open को क्लिक करें.

यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करें

TubeMate इंटरफेस यूट्यूब की ही तरह है, लेकिन ये वीडियो डाउनलोड करने की इजाजत देता है. ऐसा करने के लिए सबसे ऊपर दाहिने कोने पर स्थित magnifying glass को चुनें और जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसे तलाशें.

वीडियो को प्ले करें. वीडियो को डाउनलो़ड करने के लिए प्लेबैक विंडो के दाहिने नीचे की ओर स्थित हरे तीर के निशान को क्लिक करें. सामने जो विंडो ओपन होता है, वहां Download को क्लिक करें. वीडियो फॉरमैट को चुनें और डाउनलोड के पूरा होने का इंतजार करें.

अपने डाउनलोड किए गए यूट्यूब वीडियो को देखें

अपने डाउनलोड किए गए वीडियो को देखने के लिए Settings > Storage > Photos /Videos पर जाएं.

प्लेबैक शुरू करने के लिए वीडियो पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एंड्रॉयड मोबाइल, टैब पर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.