USB स्टोरेज डिवाइस को इजेक्ट करने का डेस्कटॉप शॉर्टकट

दिसम्बर 2016

डिस्कनेक्ट करने से पहले USB स्टोरेज डिवाइस को कंप्यूटर से सुरक्षित तरीके से Remove Hardware and Eject Media करना जरूरी है. यह ऑप्शन विंडोज नोटिफिकेशन एरिया यानी सिस्टम ट्रे में होता है. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप एक्सटर्नल ड्राइव से डाटा सेव,रीड या डिलीट नहीं कर सकते हैं.

पर अगर आप यह सब नहीं करना चाहते तो एक्सटर्नल ड्राइव को इजेक्ट करने के लिए डेस्कटॉप शॉर्टकट का रास्ता भी अपना सकते हैं.

हार्डवेयर को 'Safely Remove' करने के लिए डेस्कटॉप शॉर्टकट

अपने डेस्कटॉप की स्क्रीन पर माउस ले जाकर किसी खाली जगह पर राइट क्लिक करें एवं New पर क्लिक करके शॉर्टकट पर जाएं एवं Create Shortcut Wizard का ऑप्शन चूज करें:


यह लाइन Type the location of the item फील्ड में कॉपी/पेस्ट करें (केस-सेंसिटिव):
Rundll32 shell32.dll,Control_RunDLL HotPlug.dll
. इसके बाद Next क्लिक करने अगले स्क्रीन पर जाइए:


इसके बाद शॉर्टकट का नाम बदल दीजिए (उदाहरण के लिए Remove USB). इसके लिए आपको Type a name for this shortcut फील्ड में जाकर नया नाम रजिस्टर करें. इसके बाद Finish पर क्लिक करें:


यह शॉर्टकट डेस्कटॉप पर दिखने लगेगा.

शॉर्टकट आइकन को कैसे बदलें

नए शॉर्टकट पर राइट क्लिक करें उसके बाद Properties पर जाकर Shortcut पर क्लिक करके Change icon पर जाएं:

एक मैसेज बॉक्स खुलेगा जिसपर Change icon लिखा होगा. इसके बाद Browse बटन पर क्लिक करके इस नाम की फाइल को सर्च करें- "shell32.dll":

फाइल मिलते ही (C:\Windows\System32\shell32.dll) को सेलेक्ट करके Open पर क्लिक करें:


इसके बाद विंडोज आपको shell32.dll फाइल में उपस्थित आइकन दिखाएगा. आप पानी पसंद का आइकन सेलेक्ट करें एवं OK पर क्लिक करें:

कीबोर्ड शॉर्टकट कैसे प्रोग्राम करें

डेस्कटॉप शॉर्टकट के लिए आप एक शॉर्टकट की भी प्रोग्राम कार सकते हैं. एक बार फिर से Properties मेन्यू में जाएं एवं Shortcut key फील्ड में जाकर अपनी पसंद का एक की कॉम्बिनेशन लिख दें:

इसके बाद Apply करके OK पर क्लिक करके इसको सेव कर दें. ध्यान रहें यह वही की कॉम्बिनेशन है जिसको दबाकर आप सीधे कीबोर्ड से वो शॉर्टकट खोल सकेंगे.

USB स्टोरेज डिवाइस इजेक्ट कैसे करें

आपका नया शॉर्टकट तैयार है. इसकी सहायता से आप Safely Remove Hardware को सीधे एक्सेस कर सकते हैं. यहीं पर आपको आपकी USB स्टोरेज डिवाइस कंप्यूटर से कनेक्टेड दिखेगी. इसको इजेक्ट करने के लिए Hardware devices लिस्ट में जाकर उस ड्राइव पर क्लिक करके बस Stop बटन पर क्लिक करना होगा:

OK पर क्लिक करके कन्फर्म करें. इसके बाद विंडोज आपके स्क्रीन पर एक मैसेज डिस्प्ले करेगा जिस पर लिखा होगा: “The USB Mass Storage device can now be safely removed from the computer”.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  USB स्टोरेज डिवाइस को इजेक्ट करने का डेस्कटॉप शॉर्टकट  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.