बेहतरीन फेसबुक प्रोफाइल पिकः 10 ट्रिक्स

दिसम्बर 2016

अपने फेसबुक प्रोफाइल के लिए तस्वीर छांटना कोई आसान काम नहीं है. गलत ऐंगल, थका हुआ चेहरा जैसी चीजें यदि आपकी तस्वीर में नजर आती हैं तो वो आपके व्यक्तित्व की सही पहचान नहीं होगी और एक आदर्श प्रोफाइल पिक नहीं कहलाएगी. चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं जिससे आपकी पिक आपके दोस्तों के बीच हिट हो जाएगी.


पोज्ड पोट्रेट

अपने दोस्त की मदद लें या खुद से कुछ अच्छे पोज में तस्वीरें लें. कहीं आउटडोर और स्टूडियो की भी मदद ली जा सकती है. दूसरे अधिकांश पोट्रेट की ही तरह वाइड ऐंगल लेंस की जगह एक मानक लेंस (50-85मिमि) का चुनाव करें, जो चेहरे को बिगाड़ देती है. धुंधली पृष्ठभूमि से आपको डेकोर से डिटैच होने का लाभ मिलेगा. ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर आपको दूसरों से अलग लुक देगी.

पोस्टर पर आपकी प्रोफाइल


किसी म्यूजियम में फ्रेम किए हुए एक लीफलेट, एक पोस्टर या न्यूयॉर्क की सड़क पर 4x3. फोटोफुनिया की मदद से आप अपनी मनचाही तस्वीर पा सकते हैं. यहां जाने का एक फायदा ये है कि यहां कोई रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है, पिक्चर सेंडिग आसान और फटाफट होती है. कई सारे इफेक्ट चुने जा सकते हैं, बस ईमेज को सेंड कीजिए ताकि ईफेक्ट को वेलीडेट किया जा सके और फिर सेव कर लीजिए. इसके कई ईफेक्ट्स ऐसे हैं जहां कोई शब्द, नाम, स्लोगन या अपना मूड लिखने का विकल्प होता है.

कट पोट्रेट


कुछ यूजर नए वेबसाइट इंटरफेस का फायदा उठाते हैं. केवल लेफ्ट फोटो का उपयोग करने की जगह आपकी वॉल पर पांच छोटे थंबनेल हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है और आपके फोटो के साथ समन्वित किया जा सकता है.

ये पांच तस्वीरेंआपको टैग की ग ई लेटेस्ट ईमेज हैं. Sites that offer this service, as Fbcrop या picscatter वे साइटें हैं जो ये सर्विस देती है. ये इस्तेमाल करने में आसान हैं, बल्कि ये खुद इन तस्वीरों को आपकी प्रोफाइल पिक बनाने की पेशकश करते हैं.

विंटेज पोट्रेट


इसमें कोई शक नहीं कि आपके भीतर भी एक कलाकार मौजूद है. खुद में झांकिए. विंटेज पोट्रेट या polaroid holga फिर से फैशन में हैं. हर ओर ऑनलाइन एडिटिंग साइटों और स्मार्टफोन ऐप्लीकेशन की बहार है. अपने फोटोग्राफ को ओरिजिनल फॉरमैट में ट्रांसफॉर्म करना आसान हो जाता है जब रंग थोड़े वाश्ड आउट हों, अच्छी तरह सपोर्टेड विग्नेटिंग हो, आदि. यदि आपको सॉफ्टवेयर को एडिट करने में महारत हासिल है तो इसे खुद से कीजिए. ये मजेदार है, और अपनी पसंद के मुताबक ईफेक्ट्स दीजिए.

फोटो सीरिज


फोटोसीरिज बेहतरीन उदाहरण हैं: अलग अलग सेट में पिक्चर लेते हुए एक ही फ्रेम का इस्तेमाल करें. उदाहरण के लिए, एक फोटोग्राफर अलग अलग जगहों पर तस्वीरें लेने का मजा उठाता है लेकिन एक ही फ्रेम का प्रयोग करता है.

स्पोर्ट पर्सन


नेटवर्क आपकी शख्सियत के सारे आयामों को दिखाने में माहिर होता है. तो अपने दोस्तों, सहकर्मियों को अपना अगल अंदाज दिखाएं, अपने स्पोर्टिंग उपलब्धियों को शो करें.

कलाकार


कैमरा हो या वाद्य यंत्र, आपकी कलाकार आत्मा आपके वर्चुअल समाज की सफलता में अहम योगदान दे सकती है. अब चाहे लास वेगास में कोई स्टेज परफॉरमेंस हो या आपकी कलाकारी से भरी कलात्मक तस्वीर, आपके प्रोफाइल पिक में चार चांद लगा देगी.

Note: फोटो में दिख रहे लोग असल में संगीतकार हैं.

होलीडे

इससे बेहतर क्या होगा कि आप दोस्तों के साथ ऑस्ट्रेलिया के 10 दिन के सफर पर निकल जाएं. तो अपनी वहां के यादगार पलों की तस्वीरें शेयर कीजिए. यदि आप बारिश में भींग भी रहे हों तो भी वो तस्वीर डालिए. दफ्तर के बोरिंग माहौल में फंसे आपके दोस्तों को आपकी तस्वीर देखकर मजा आएगा.

ग्रुप पिक्चर


फेसबुक मुख्य रूप से दोस्तों का सोशल नेटवर्क ही होता है. और दोस्तों के साथ ग्रुप फोटो का अलग ही मजा है. ये सबमें खुशी और हास्य पैदा करता है. दोस्तों के साथ बिताए गए अच्छे पल इनमें कैद होते हैं.

कार्टून


कुछ डरपोक और वैसे लोग जो फेसबुक या सोशल मीडिया पर अपना चेहरा नहीं दिखलाना चाहते उनके लिए कार्टून बेहद सरल और कारगर विकल्प है . कई साइट आपको अपना कैरेक्टर चुनने का विकल्प देती है. जैसे कि manga, South Park, Simpsons आदि.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  बेहतरीन फेसबुक प्रोफाइल पिकः 10 ट्रिक्स  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.