एंड्रोइड मोबाइल में बनाएं वेबसाईट शॉर्टकट

दिसम्बर 2016

आप मोबाइल में कई सारी वेबसाइट खोलते होंगे. ऐसे में ऐसे कई सारी साइट होंगी जिनको रोज खोलने की जरुरत पड़ती होगी. बार-बार मोबाइल ब्राउजर खोलकर वही यूआरएल टाइप करना काफी झंझट भरा काम नहीं लगता? अगर जवाब हां है तो आपकी समस्या का समाधान लेकर हम आ गए CCM हिंदी के टेक-स्पेशल सेक्शन में. यह आलेख मुख्य तौर पर एंड्रोइड फोन एवं टैब के लिए लिखा गया है:


एंड्रोइड कि होम स्क्रीन पर वेबसाईट का शॉर्टकट कैसे लगाएं

वेबसाईट को एंड्रोइड स्टॉक ब्रॉउजर पर पिन कैसे करें

डीफॉल्ट ब्रॉउजर खोलें एवं आपकी पसंद के वेबपेज पर जाएं.पेज लोड होने के बाद Ellipsis बटन पर क्लिक करें एवं Save to bookmarks पर क्लिक करें:


इसके बाद एक डिस्प्ले आएगा जिस पर “Bookmark this page” लिखा होगा. डीफॉल्ट रुप से सभी बुकमार्क्स Bookmarks फोल्डर में सेव हो जाते हैं. इसकी सहायता से ब्रॉउजर किसी भी बुकमार्क्स को आपके होम स्क्रीन पर सेव कारता है. इसके लिए ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर Add to पर क्लिक करें एवं Home screen का चयन करें:


इसके बाद OK पर क्लिक करके शॉर्टकट बनाइए.

N.B. इस काम को आप ब्रॉउजर के बुकमार्क्स मैनेजर से भी मैनेज किया जा सकता है. इसके लिए एक बार Ellipsis बटन पर क्लिक करें फिर बुकमार्क्स पर जाकर बुकमार्क मैनेजर पर जाएं. अब अपने पसंद के बुकमार्क को प्रेस करें और तब तक स्क्रीन से हाथ उंगली न हटाएं जब तक एक मेन्यू प्लेट खुलकर न आ जाए. मेन्यू प्लेट आते ही Add shortcut to home पर क्लिक करें एवं OK पर क्लिक करें:

गूगल क्रोम से वेबसाइट को पिन कैसे करें

इसके लिए क्रोम पर जाकर More पर जाकर Add to Home screen क्लिक करें:

एक डायलॉग बॉक्स खुल कर आएगा जिसमे लिखा होगा: “Add to Home screen”. इसके बाद Add पर क्लिक करें और शॉर्टकट बनाइए:

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एंड्रोइड मोबाइल में बनाएं वेबसाईट शॉर्टकट  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.