विंडोज 10 फाइल एक्सप्लोरर को कैसे रीस्टार्ट करें

अक्टूबर 2017

Windows 10 अभी भी अपनी शुरुआती अवस्था में ही है. इसलिए आश्चर्य नहीं कि उसके फाइल एक्सप्लोरर को कभी बग, तो कभी एरर और कभी स्लोडाउन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. लेकिन सौभाग्य से इनमें से अधिकांश परेशानियों का बेहद सरल तरीके से हल निकाला जा सकता है. इस बार हम फाइल एक्सप्लोरर के रीस्टार्टिंग के लिए किए जाने वाले उपायों को बताएंगे. (बूट करने की कोई जरूरत नहीं).

फाइल एक्सप्लोरर जब लोड होने में घंटों लेने लगे

जब फाइल एक्सप्लोरर बहुत ज्यादा समय ले और नेविगेशन पेन डिस्पले होने में दिक्कत करे (हरा प्रोगेस बार आधे रास्ते में ठप हो जाए):



एक्सप्लोरर प्रोसेस को क्लोज/रीस्टार्ट करें

टास्क मैनेजर को ओपन करने के लिए ALT + CTRL + Delete को दबाएं. More Details पर क्लिक करें और Details टैब को नेविगेट करें. explorer.exe > End task पर राइट क्लिक करें. File Explorer को क्लोज करने के लिए End Process को क्लिक करें :



एक बार फिर से Task Manager ओपन करें. अब File मेन्यू > Run new task पर क्लिक करें.
explorer.exe
टाइप करके फाइल एक्सप्लोरर को रीओपने के लिए OK को दबाएं:



अब सब कुछ सही तरीके से रन होना चाहिए. यदि समस्या अभी भी जस की तस बनी हुई है तो अपने सिस्टम को पूर्व तारीख में रीस्टोर करने की कोशिश करें. System Restore करने से आप अपने कंप्यूटर में होने वाले हाल के मोडिफिकेशन को जान पाएंगे और उसे अनडू कर पाएंगे. (किसी तरह के डेटा की हानि नहीं होगी).

Photo: © Microsoft.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल apfel9 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 22 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 12:44 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज 10 फाइल एक्सप्लोरर को कैसे रीस्टार्ट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.