विंडोज 10 में क्लासिक नोटीफिकेशन बलून आइकन

दिसम्बर 2016

विंडोज 10 में बलून टिप्स को एक नए नोटीफिकेशन सिस्टम द्वारा बदल दिया गया है. नए सिस्टम में एक पॉपअप नोटीफिकेशन बॉक्स जोड़ा गया है. इन्ही को टोस्ट नोटीफिकेशन के नाम से भी जाना जाता है. इस आलेख में बताया गया है कि आप वापस उस बलून नोटीफिकेशन सिस्टम को कैसे वापस पाएं.

विंडोज 10 टोस्ट नोटीफिकेशन vs विंडोज का आम बलून नोटीफिकेशन

टोस्ट नोटीफिकेशन एक ऐसा डिजाइन जो नया है पर अक्सर आपको डिस्टर्ब करता है. ऑटोमोटिकली डिसमिस होने से पहले ये कम से कम 10 सेकेंड्स तक दिखते हैं. आप कोई जरुरी काम कर रहें है तो यह आपका मूड पक्का खराब कर सकते हैं.

टोस्ट नोटीफिकेशन एवं बलून नोटीफिकेशन दोनों ही इन्फोर्मेशन देने का काम करते हैं. कुछ अलग है तो इनका तरीका.

नीचे तस्वीर में टोस्ट नोटीफिकेशन का एक उदाहरण बताया गया है:

और इस तस्वीर में वही नोटीफिकेशन दूसरी तरह से प्रस्तुत किया गया है. यह है बलून नोटीफिकेशन:

विंडोज 10 में बलून नोटीफिकेशन

टोस्ट नोटीफिकेशन और बलून नोटीफिकेशन को आपस में बदला जा सकता है. आप रजिस्ट्री एडिटर में जाकर आप ये नोटीफिकेशन बदल सकते हैं. बलून नोटीफिकेशन सेलेक्ट करने के लिए यह स्टेप पूरे करें:

[Windows] + [R] दबा कर Run कमांड खोलें. इसके बाद
regedit
टाई करें एवंEnter दबाकर Registry Editor खोलें. अब HKEY_CURRENT_USER\SOFTWARE\Policies\Microsoft\Windows\Explorer पर जाएं. अब Explorer की पर राइट क्लिक करें एवं New सेलेक्ट करके DWORD (32-bit) Value पर जाएं:

DWORD का नाम बदलकर EnableLegacyBalloonNotification लिख दें एवं इसकी नई वेल्यु1 कर दें:

काम होने के बाद Registry Editor बंद कर दें एवं अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें.

नोट: आप विंडोज 10 की डीफॉल्ट नोटीफिकेशन सेटिंग्स में वापस बदल सकते हैं. इसके लिए आप सेटिंग्स की वेल्यु EnableLegacyBalloonNotifications को 0 में बदलना होगा.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  विंडोज 10 में क्लासिक नोटीफिकेशन बलून आइकन  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.