आउटलुक डॉट कॉम में ब्लॉक कैसे करें

दिसम्बर 2016

आउटलुक डॉट कॉम में बिल्ट-इन स्पैम फिल्टर की सुविधा होती है जो स्पैम और जंक मैसेज से आपको पूरी तरह सुरक्षा देती है. इसके अलावा, इसकी मदद से कुछ खास स्रोतों से आने वाले ईमेल मैसेज को ब्लॉक भी किया जा सकता है.

चलिए हम आपको बताएं कि किसी खास व्यक्ति या डोमेन से आपके पास आने वाले अनचाहे मैसेज को अपने Outlook के इनबॉक्स में आने से आप किस तरह रोक सकते हैं. इसके बाद जब भी कोई ब्लॉक किया हुआ व्यक्ति मैसेज भेजेगा वो या तो खुद ब खुद डिलीट हो जाएगा यौ जंक मेल में चला जाएगा.

अनचाहे ईमेल ऐड्रेस या डोमेन को आउटलुक के ब्लॉक सेंडर की सूची में डालें

तो सबसे पहले अपने वेब ब्राउजर को ओपन करें और Outlook में साइन इन करें. अब आपके यूजरनेम के आगे जो cog मेनू दिख रहा है उसे क्लिक करें और फिर Options को सलेक्ट करें:

अब Preventing junk email > Safe and blocked senders > Block Senders में जाएं:


अपने ब्लॉक लिस्ट को ओपन करने के लिए Blocked Sendersपर क्लिक करें:

खास सेंडर के ईमेल को ब्लॉक कैसे करें

यूजर का पूरा ईमेल ऐड्रेस Blocked email address या domain फिल्ड में जाकर टाइप करें और Add to list पर क्लिक करें:



इसके बाद आउटलुक उस ईमेल ऐड्रेस को Blocked senders की सूची में जोड़ देगा.

खास डोमेन से आने वाले ईमेल को कैसे ब्लॉक करें

यदि आप किसी खास डोमेन से ही आने वाले ईमेल मैसेज को रोकना चाहते हैं तो बस आपको (@ साइन के बाद जो टेक्सट दिखता है ) Blocked email address or domain फिल्ड में जाकर डोमेन का नाम टाइप करना है और फिर Add to list पर क्लिक करना है.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  आउटलुक डॉट कॉम में ब्लॉक कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.