विंडोज- नो साउंड नो ऑडियो

दिसम्बर 2016


अपना कंप्यूटर फॉरमैट करने के बाद हममें से कई लोगों को ये समस्या आती है. हम यहां कुछ बेहद सरल समाधान बताने जा रहे हैं जिससे आपकी इस समस्या का समाधान हो सकता है. सुनिश्चत करें कि आप जो भी करें सही तरीके से करें! ये हेरफेर XP, Windows Vista, Windows 7 और Windows 8 के लिए है.


यदि आपके कंप्यूटर के साथ साउंड या आवाज की कोई समस्या आती है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. कई बार यह आपके हार्ड ड्राइव के फॉरमैटिंग के कारण होता है. लेकिन इसके अलावा इसके कई संभावित कारण हैं:

1. वायरस जो आपके सिस्टम को संक्रमित कर देता है.
2. आपके साउंड ड्राइवर का खराब तरीके से इंस्टॉलेशन
3. आपके साउंड कार्ड के साथ कंफिगरेशन की समस्या.
4. या आपके ऑपरेटिंग सिस्टम और साउंड डिवाइस, जिसे आप फिलहाल इस्तेमाल कर रहे हैं, के बीच सहज कम्पैटिबिलिटी की समस्या.

इन परिस्थितियों में आप निम्नलिखित उपायों को अपनाकर समस्या का समाधान ठीक कर सकते हैं:

ऑडियो कंट्रोलर को चेक करें

डिवाइस मैनेजर को ओपन करें, और फिर Start Menu को क्लिक करें, इसके बाद My Computer पर राइट क्लिक करें और जो मेनू ओपन होता है उसमें से प्रॉपर्टीज को चुनें. एक विंडो दिखेगा, वहां हार्डवेयर और Manager périphériques.Sous Vista/7 पर क्लिक करें, आपको सबसे नीचे नीले गोले पर क्लिक करना होगा, कंप्यूटर पर राइट-क्लिक करें, प्रॉपर्टीज को सलेक्ट करें और फिर सबसे बायीं ओर स्थित Manage बटन पर क्लिक करें.

विंडोज 8, Charm Bar के ओपन करने और सेटिंग को सलेक्ट करने के लिए कर्सर को एकदम दाहिने कोने पर ले जाएं. इसके बाद PC Info और फिर सबसे बाएं दिए गए Device Manager पर क्लिक करें.

एक लिस्ट के साथ दूसरा विंडो खुलेगा. Under XP, the? and! Yellow संकेत देता है उस डिवाइस का जो गलत तरीके से इंस्टॉल हुआ है. Vista/7, गलत तरीके से इंस्टॉल किए गए डिवाइस के सामने पीला त्रिभुज दिखेगा.

यदि पीले रंग का कोई विस्यमयादिबोधक संकेत नहीं दिखता तो तुरंत चेक कीजिए:

स्पीकर कनेक्शन (पीसी, पावर कंट्रोल पर हरे सॉकेट में सही तरीके से डाला गया जैक...)
विंडोज का म्यूट फीचर (टास्कबार में छोटा स्पीकर),
कंट्रोल पैनल की ओर बढ़ता साउंड (हर जगह, हर तरफ जाकर पता करिए, संकोच मत करिए).

यदि वीडियो, ऑडियो टैब के तहत ऑडियो कंट्रोलर Device High Definition Audio Controllers नाम से दिखे, और ऑडियो कंट्रोलर के लिए Device Manager नही है या जो सही तरीके से पहचाना नहीं जा रहा है.

महत्वपूर्ण: Windows XP Ultimate, Windows LSD, Windows Gold, आदि विडोज के कुछ संशोधित वर्जन के साथ etc ... ऑडियो डिवाइस को सही तरीके से इंस्टॉल करना असंभव है (उदाहरण के लिए, ऑडियो डिवाइस इंस्टॉल तो दिखेगा लेकिन इससे कोई आवाज नहीं आएगी.)

चेक करें कि विंडोज ऑडियो सर्विस अपने आप शुरू हो रही है कि नहीं:

निम्नलिखित दो में से एक पाथ का उपयोग करते हुए सर्विस पैनल को एक्सेस कीजिए:
पहला पाथ, Start Menu> Control Panel> Performance and Maintenance> Administrative Tools> Services

दूसरा पाथ, Start Menu> Menu "All Programs"> Administrative Tools> Services

Vista/7 के लिए, सबसे बायीं ओर ब्लू सर्किल पर क्लिक करें, सर्च बार में Run टाइप करें और एंटर के साथ कंफर्म करें. Run विंडो में, services.msc को टाइप करें और एंटर के साथ कंफर्म करें.

Windows 8 (साथ ही Vista/7 के लिए वैध) के लिए, साथ ही साथ Windows Key + R को दबाएं ताकि Run window डिसप्ले हो. services.msc टाइप करें और एंटर की दबाकर कंफर्म करें. सर्विस विंडो में चेक करें कि "Windows Audio" सर्विस अपने आप स्टार्ट हुआ या नहीं.

अगर ऐसा नहीं हुआ थो राइट क्लिक कीजिए और इसे स्टार्ट कीजिए.

ऑडियो कंट्रोलर्स को रीइंस्टॉल करें

अगर वहां पीला रंग है तो? या ऑडियो डिवाइस में पाली त्रिभुज है:

संभव है वहां साउंड ड्राइवर है जिसे विंडोज अपडेट ने ऑटोमैटिक अपडेट कियो हो, जो कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए हार्डवेयर को जंचता नहीं हो. कई बार आप ड्राइवर के पहले वाले वर्जन में जा सकते हैं. क्या आप पीले रंग पर राइट क्लिक करेंगे? या पीले त्रिभुज पर, और कॉन्टेक्स्ट मेनू से "Go back to the previous version" विकल्प की तलाश करें.

यदि आपके पीसी का ब्राण्ड (Acer, HP, Sony, या कोई और) है, तो अच्छे से कार्ड ड्राइवर के लिए निर्माता की वेबसाइट तलाशें. बेशक, वहां ड्राइवर होगा यदि आपने अपना ऑपरेटिंग सिस्टम यानी ओएस (Vista / 7 से XP तक) बदल दिया हो.

सबसे आम पीसी निर्माताओं के साइटों को डाउनलोड करें:

हम यहां सबसे लोकप्रिय साउंड कार्ड निर्माताओं के वेबसाइट की सूची दे रहे हैं:

Acer

Dell

Fujitsu Siemens

Hewlett Packard (HP)

IBM

Nec

Packard Bell

Samsung

Sony (Vaio pour le PC)

Toshiba

इंटिग्रेडेड साउंडकार्ड के लिए:

Abit

Asus

ASRock

ECS Elitegroup

Gigabyte

MSI

ध्यान रखें कि वर्तमान में सभी पीसी साउंड कार्ड भौतिक रूप से स्पष्ट नहीं होते हैं क्योंकि वे मदरबोर्ड में लगे होते हैं. हम तभी उन्हें आंखों से देख सकते हैं जब उन्हें या तो बेहतर प्रदर्शन के लिए या इंटीग्रेटेड कार्ड के काम नहीं करने के कारण ऐड किया गया होता है.

यदि आपके पास ड्राइवर के साथ सीडी है तो जो मिसिंग है उसे एक्सप्लोर करें और इंस्टॉल करें.
यदि आपके पास बैकअप पार्टीशन है, तो ये संभव है कि इसके ऊपर ड्राइवर लगे होंगे.
यदि आपके पास पीला रंग नहीं है? या पीला त्रिभुज है और आपका ऑडियो डिवाइस साउंड, वीडियो और गेम में दिखाई नहीं दे रहा, तो हो सकता है कि आपका ऑडियो डिवाइस मदरबोर्ड के BIOS में डिसेबल्ड हो.

ऑडियो ड्राइवर सही तरीके से इंस्टॉल किया गया है लेकिन फिर भी आवाज नहीं आती

इस बात की जांच कर लें कि ऑडियो प्लेबैक के लिए ऑडियो डिवाइस सलेक्ट किया गया है.

Vilsel Trojan / Trojan Clicker से वायरस इंफेक्शन

इस इंफेक्शन से आवाज कम हो सकती है. इस इंफेक्शन की अधिक जानकारी के लिए और इससे कैसे छुटकारा पाएं, जानने के लिए हमारा लेख पढ़ें जो इस लिंक पर हैः http://ccm.net/faq/8745-how-to-remove-tr-vilsel-tr-clicker-whistler-bootkit

आपके सिस्टम की सुरक्षा के लिए चेतावनीः ख्याल रखें कि ऊपर बताई गई प्रक्रिया को तब तक CCM वायरस/सेक्यूरिटी कंट्रीब्यूटर ऐसा करने के लिए आपसे गुजारिश करे!

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  विंडोज- नो साउंड नो ऑडियो  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.