विंडोज- नो साउंड नो ऑडियो

जून 2017

अपना कंप्यूटर फॉरमैट करने के बाद हममें से कई लोगों को ये समस्या आती है. हम यहां कुछ बेहद सरल समाधान बताने जा रहे हैं जिससे आपकी इस समस्या का समाधान हो सकता है. सुनिश्चत करें कि आप जो भी करें सही तरीके से करें! ये हेरफेर विंडोज XP, विंडोज विस्टा, विंडोज 7 और विंडोज 8 के लिए है.


यदि आपके कंप्यूटर के साथ साउंड या आवाज की कोई समस्या आती है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. कई बार यह आपके हार्ड ड्राइव के फॉरमैटिंग के कारण होता है. लेकिन इसके अलावा इसके कई संभावित कारण हैं. कभी-कभी वायरस जो आपके सिस्टम को संक्रमित कर देता है. आपके साउंड ड्राइवर का खराब तरीके से इंस्टॉलेशन भी समस्या पैदा करता है. आपके साउंड कार्ड के साथ कंफिगरेशन की समस्या. या आपके ऑपरेटिंग सिस्टम और साउंड डिवाइस, जिसे आप फिलहाल इस्तेमाल कर रहे हैं, के बीच सहज कम्पैटिबिलिटी की समस्या. इन परिस्थितियों में आप निम्नलिखित उपायों को अपनाकर समस्या का समाधान ठीक कर सकते हैं:

ऑडियो कंट्रोलर को चेक करें

डिवाइस मैनेजर को ओपन करें, और फिर Start Menu को क्लिक करें, इसके बाद My Computer पर राइट क्लिक करें और जो मेनू ओपन होता है उसमें से प्रॉपर्टीज को चुनें. एक विंडो दिखेगा, वहां हार्डवेयर और Manager Vista/7 पर क्लिक करें, आपको सबसे नीचे नीले गोले पर क्लिक करना होगा, कंप्यूटर पर राइट-क्लिक करें, प्रॉपर्टीज को सलेक्ट करें और फिर सबसे बायीं ओर स्थित Manage बटन पर क्लिक करें.

विंडोज 8 Charm Bar के ओपन करने और सेटिंग को सलेक्ट करने के लिए कर्सर को एकदम दाहिने कोने पर ले जाएं. इसके बाद PC Info और फिर सबसे बाएं दिए गए Device Manager पर क्लिक करें.

एक लिस्ट के साथ दूसरा विंडो खुलेगा. पीले रंग का मतलब है की डिवाइस को गलत तरीके से इन्स्टाल किया जाएगा. वहीं विस्टा/7 मे गलत तरीके से इंस्टॉल किए गए डिवाइस के सामने पीले रंग का त्रिभुज दिखेगा.

यदि पीले रंग का कोई विस्यमयादिबोधक संकेत नहीं दिखता तो तुरंत स्पीकर कनेक्शन यानि जैक को कंप्यूटर और पावर कंट्रोल सॉकेट में सही तरीके से डाला गया या नहीं इस को चेक करें. विंडोज का म्यूट फीचर (टास्कबार में छोटा स्पीकर), कंट्रोल पैनल मे साउंड आइकन को चेक कीजिए.

यदि वीडियो, ऑडियो टैब के तहत मे ऑडियो कंट्रोलर Device High Definition Audio Controllers नाम से दिखे और ऑडियो कंट्रोलर Device Manager न दिखे तब भी समस्या है.

चेक करें कि विंडोज ऑडियो सर्विस अपने आप शुरू हो रही है कि नहीं:

निम्न में से एक पाथ का उपयोग करते हुए सर्विस पैनल को एक्सेस कीजिए:

पहला पाथ - Start Menu> Control Panel> Performance and Maintenance> Administrative Tools> Services

दूसरा पाथ - Start Menu> Menu "All Programs"> Administrative Tools> Services

विंडोज विस्टा/7 के लिए सबसे बाईं ओर ब्लू सर्किल पर क्लिक करें. सर्च बार में Run टाइप करें और एंटर के साथ कंफर्म करें. Run विंडो में, services.msc को टाइप करें और एंटर के साथ कंफर्म करें.

Windows 8 (साथ ही Vista/7 के लिए वैध) के लिए, Windows Key + R को दबाएं ताकि Run विंडो डिसप्ले हो. इसमे services.msc टाइप करें और एंटर वाला बटन दबाकर कंफर्म करें. सर्विस विंडो में चेक करें कि Windows Audio सर्विस अपने आप स्टार्ट हुआ या नहीं.

अगर ऐसा नहीं हुआ थो राइट क्लिक कीजिए और इसे स्टार्ट कीजिए.

ऑडियो कंट्रोलर्स को रीइंस्टॉल करें

ऑडियो डिवाइस मे अगर पीला रंग पीले रंग का त्रिभुज दिख रहा है तो:

संभव है वहां साउंड ड्राइवर है जिसे विंडोज अपडेट ने ऑटोमैटिक अपडेट कियो हो और यह आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए हार्डवेयर मेल नहीं खा रहा होगा. आप चाहे तो पिछला वर्जन भी इन्स्टाल कर सकते हैं. बार आप ड्राइवर के पहले वाले वर्जन में जा सकते हैं. इसके लिए आप पीले रंग या पीले त्रिभुज पर राइट क्लिक करके Go back to the previous version ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं.

यदि आपके पीसी का ब्राण्ड (Acer, HP, Sony, या कोई और) है तो अच्छे से कार्ड ड्राइवर के लिए निर्माता की वेबसाइट तलाशें.

सबसे आम पीसी निर्माताओं के साइटों को डाउनलोड करें:

हम यहां सबसे लोकप्रिय साउंड कार्ड निर्माताओं के वेबसाइट की सूची दे रहे हैं:

एसर

डेल

हेवले पैकर्ड (HP)

सैमसंग

ऑडियो ड्राइवर सही तरीके से इंस्टॉल किया गया है लेकिन फिर भी आवाज नहीं आती

इस बात की जांच कर लें कि ऑडियो प्लेबैक के लिए ऑडियो डिवाइस सेलेक्ट किया गया है.

Image: © SVIATLANA SHEINA - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 7 जून, 2017 को अपराह्न 10:54 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज- नो साउंड नो ऑडियो " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.