यूट्यूब पर वीडियो मैशअप कैसे तैयार करें

दिसम्बर 2016

यूट्यूब का वीडियो एडिटर, एक वीडियो एडीटिंग टूल है जो स्ट्रीमिंग प्लेफार्म में बिल्ट-इन होता है. इस एडिटर से न केवल यूजर यूट्यूब में एक बार वीडियो डाल चुकने के बाद उसे एडिट कर सकते हैं, बल्कि वे निजी वीडियो और फोटो को मिला कर एक नया वीडियो तैयार कर सकते हैं. तो चलिए बताते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो मैशअप कैसे बनाया जाए.

यूट्यूब पर कई वीडियो को मिलाकर एक संयुक्त वीडियो बनाएं

यूट्यूब वीडियो एडिटर को एक्सेस कैसे करें

यूट्यूब में साइन-इन करें और Creator Studio > Create > Video Editorकी ओर बढ़ें:

न्यू वीडियो प्रोजेक्ट बनाएं

सबसे पहला कदम आपका ये होगा कि आप प्रोजेक्ट का नाम चुनें, यही नाम वीडियो का टाइटिल भी रहेगा. Project फिल्ड को क्लियर करें और अपनी पसंद के मुताबिक एडिट करें:

यूट्यूब पर वीडियो, फोटो और ऑडियो सर्च करें

आपकी मदद के लिए ऐसे कई टूल्स हैं जो यूट्यूब पर कंटेन्ट सर्च करने में आपकी मदद करेंगे. चलिए इन टूल्स पर फटाफट एक नजर डाल लेते हैं:


- वीडियो टैब. इस टैब की मदद से यूट्यूब पर आप अपने वीडियो सर्च कर सकते हैं:


- CC टैब. ये टैब Creative Commons लाइसेंस के तहत आने वाले वीडियो को आपके लिेए सर्च करेगा:


Photo टैब की मदद से आप अपने गूगल अकाउंट Google Account (Google+, Google Drive, YouTube...) पर रखे गए फोटो को सर्च कर सकते हैं:


- Audio टैब. ये टैब आपके लिए ऑडियो ट्रैक (बैकग्राउंड म्यूजिक) को सर्च करेगा:

मैशअप के लिए वीडियो क्लिप, फोटो और ऑडियो को ऐड करें

वीडियो प्रोजेक्ट में फोटो/वीडियो को ऐड करना बहुत आसान है. ये उतना ही आसान है जितना आसान उन्हें वीडियो टाइमलाइन तक ड्रैग करने लाना है, जो इंटरफेस के निचले हिस्से में डिस्पले होता है:


आप अपने प्रत्येक वीडियो मैशअप में 50 वीडियो क्लिप्स और 500 इमेजेज तक जोड़ सकते हैं.

दूसरी टाइमलाइन केवले आपकी ऑडियो फाइलों को ही रहने की इजाजत देती है:

अपने वीडियो क्लिप्स को एडिट करें

हर एक वीडियो क्लिप या फोटो को अलग अलग व्यक्तिगत रूप से एडिट किया जा सकता है. उदाहरण के लिए आप अनचाहे हिस्से को काट सकते हैं, कन्ट्रास्ट और ब्राइटनेस को एडजस्ट कर सकते हैं, वॉल्यूम को कम कर सकते हैं, अपने किसी भी वीडियो क्लिप में टैक्स्ट ऐड करने और खास वीडियो फिल्टर को भी अप्लाई कर सकते हैंं. अपने टाइमलाइन पर इच्छित वीडियो को एडिट मोड में लाने के लिए क्लिक करें:


काम पूरा होने पर, Once done, click on an empty area of your timeline to exit the ए़डिट मोड से बाहर निकलने के लिए अपनी टाइमलाइन की खाली जगह पर क्लिक करें.

ट्रांजिशन इफेक्ट्स को ऐड करें

ट्रांजिशन इफेक्ट्स को अप्लाई करना उतना ही आसान है जितना अपनी टाइमलाइन (दो वीडियोज के बीच में) में इच्छित ट्रांजिशन को ड्रैग करना. Transitions टैब पर क्लिक करें और इच्छित ट्रांजिशन इफेक्ट को सलेक्ट करें:

अपने वीडियो प्रोजेक्ट को सेव और पब्लिश करें

एक बास सब कुछ सही तरीके से सेट हो जाए तो वीडियो को अंतिम रूप देने के लिए अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपर दाहिने कोने पर दिख रहे नीले Create video बटन को क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  यूट्यूब पर वीडियो मैशअप कैसे तैयार करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.