आईफोन कॉन्टैक्ट सिंक, बैकअप और एडिटिंग

दिसम्बर 2016


iTunes और iCloud के साथ आईफोन कॉन्टैक्ट सिंक

हालांकि आईफोन को सबसे स्मार्ट स्मार्टफोन कहा जाता है लेकिन जब आईफोन कॉन्टैक्ट को सिंक करने की बात उठती है तो हमें कोई संतोषजनक फीचर नहीं मिलते.


यदि आप आईफोन के संपर्कों को पीसी पर कॉपी करना चाहते हैं तो आपको पूरा iOS Backup. यह डिक्रिप्टेड होता है और आपके सिस्टम पर मौजूद कुछ रहस्यमय ऐप्पल फोल्डर में बेहद अच्छे तरीके से छिपा होता है. यदि आप पुराने आईफोन कॉन्टैक्ट को नए में शिफ्ट करना चाहते हैं तो आपको iOS बैकअप फीचर की मदद लेनी होगी. या आप ये भी कर सकते हैं कि मशहूर iCloud की उपयोग करें. बाद वाला विकल्प इस्तेमाल करने में ज्यादा आसान है. लेकिन नए आईफोन में अपने सभी कॉन्टैक्ट को भेजने से पहले आपके पास इस बात का मौका नहीं होता कि आप उसे देखें या एडिट करें. इसका भी यही मतलब है कि आपको अपने आईफोन कॉन्टैक्ट को रीस्टोर करने या बैकअप रखने के लिए पूरी तरह से ऐप्पल पर निर्भर रहना होगा. हां, कुछ संभावनाएं इस बात की बची हुई हैं कि आप आपने आईफोन कॉन्टैक्ट को आउटलुक या जीमेल से सिंक कर लें. लेकिन ये काम थोड़ा जटिल मालूम पड़ता है और ये हमेशा उस तरह से काम भी नहीं करता जिस तरह से करना चाहिए. और आखिर में, यदि आप अपने आईफोन कॉन्टैक्ट को एडिट करना चाहते हैं तो ये काम आपको आईफोन पर ही करना होगा. और ऐसा कोई साधन नहीं जिससे ग्रुप बनाए जा सकें या कुछ कॉन्टैक्ट को जल्दी जल्दी एडिट किया जा सके. यही वजहा है कि कई लोग अपने आईफोन कॉन्टैक्ट के प्रबंधन और उनके बैकअप के लिए किसी तीसरी पार्टी की मदद लेते हैं.

चलिए यहां हम आपको iTunes को छोड़कर , कुछ ऐसे ऐप के बारे में बताते हैं जो आपके आईफोन पर कॉन्टैक्ट को व्यवस्थित करने में बेहद कारगर साबित होगा:

पीसी सॉफ्टवेयर

आपके कंप्यूटर पर रन होने वाले टूल्स बेहद उपयोगी हैं. क्योंकि ये आईफोन कॉन्टैक्ट का प्रबंधन बेहतरीन तरीके से करते हैं.

CopyTrans कॉन्टैक्ट

CopyTrans Contacts आईफोन कॉन्टैक्ट को आपके पीस पर सीधा व्यवस्थित करने वाला समाधान है. इस छोटे से टूल का यदि आप प्रयोग करें तो आप निम्नलिखित काम करने में सक्षम होंगे...


आईफोन कॉन्टैक्ट को पीसी में भेजना

पीसी से आईफोन में कॉन्टैक्ट को लाना

ग्रुप आईफोन कॉन्टैक्ट

आईफोन में नए कॉन्टैक्ट ऐड करें

आईफोन कॉन्टैक्ट को एडिट करना और

आईफोन कॉन्टैक्ट को डिलीट करना

पहली नजर में ये प्रोग्राम अच्छी तरह से तैयार किया हुआ दिखता है और आपको आश्चर्य हो सकता है कि वे सारे फंक्शन कहां हैं जिनके बारे में ऊपर जिक्र किया गया है. पर यहां ये जरूरी है कि आप राइट माउस बटन और Drag&Drop के इस्तेमाल से वाकिफ हों.

राइट माइस बटन का इस्तेमाल ग्रुप में और कॉन्टैक्ट फिल्ड जैसे कि नया ग्रुप बनाने, ग्रुप को रीनेम करने और आईफोन कॉन्टैक्ट ग्रुप को डिलीट करने के लिए किया जा सकता है. जब आप कॉन्टैक्ट पर राइट माउस बटन प्रयोग करते हैं तो, इससे आप एडिट मोड में स्विच करने में सक्षम हो सकेंगे, कॉन्टैक्ट को डिलीट करने या नए को ऐड भी कर सकेंगे. इसी फंक्शन को हम इस एप्लीकेशन के दाहिने हिस्से में मुख्य कॉन्टैक्ट शीट पा सकते हैं.

इस प्रोग्राम के टास्क बार में आप आईफोन से पीसी में चुने गए कॉन्टैक्ट को भेजने या अपने पीसी से कॉन्टैक्ट को लाने में भी सक्षम हो सकेंगे. यही काम आप प्रोग्राम से अपने डेस्कटॉप तक सलेक्ट किए गए कॉन्टैक्ट को ड्रैग करके भी कर सकते हैं. यदि आप एक ग्रुप में कॉन्टैक्ट को ऐड करना चाहते हैं तो ऐसा करने में Drag and Drop का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

एडिट मोड में आप फोन नंबर, ईमेल ऐड्रेस, संबंधित व्यक्ति आदि में बदलाव ला सकते हैं. प्रोग्राम से निकलने के पहले सारे बदलावों को लागू करना न भूलें.

असल में, ये प्रोग्राम पीसी पर आईफोन के कॉन्टैक्ट को मैनेज करने का आसान रास्ता मुहैया करता है. यदि बेहद छोटे आईफोन टच स्क्रीन की जगह रियल कीबोर्ड का प्रयोग किया जाए तो ये आरामदायक रहेगा. इससे दूसरा फायदा ये है कि आपके कॉन्टैक्ट किसी बाहरी सर्वर पर सेव नहीं होंगे बल्कि केवल आपके कंप्यूटर पर भी होंगे. इस समय बस एक ही कमी होगी कि ये Beta है और इसलिए ये प्रति वर्जन केवल 40 कॉन्टैक्ट तक ही सीमित रहेगा.


Tansee iPhone Transfer कॉन्टैक्ट

आईफोन कॉन्टैक्ट को मैनेज करने का एक और आसान तरीके से इस्तेमाल होने वाला लेकिन कुछ कम सोफिसटिकेटेड पीसी ऐप का नाम Tansee iPhone Transfer कॉन्टैक्ट है. इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करेंगे तो आप अपने आईफोन से पीसी में कॉन्टैक्ट को भेज सकने में सक्षम होंगे. ऐसा करने के लिए आपको दो फाइल फॉरमैट में से एक को चुनना होगा यानी *.antc और *.txt. दोनों आमतौर पर ज्यादा इस्तेमाल होने वाले फॉरमैट नहीं हैं क्योंकि आईफोन कॉन्टैक्ट को सेव करने के लिए उद्योग मानक *.vcf or *.csv है.

लेकिन जहां तक iPhone Transfer Contact की बात है तो आपके सामने एक या कई कॉन्टैक्ट को एक्सपोर्ट करने का विकल्प है और आप अपने कॉन्टैक्ट के प्रोफाइल पिक्चर को भी सेव कर सकते हैं. *.antc या *.txt फॉरमैट को ओपन करने पर आप अपने कॉन्टैक्ट को देख पाएंगे और *.antc फॉरमैट से आप कॉन्टैक्ट फाइल को पासवर्ड के जरिए सुरक्षित कर सकते हैं. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि जिन आईफोन कॉन्टैक्ट ग्रुप या कॉन्टैक्ट को iCloud या Outlook जैसी सर्विसेज के जरिए सिंक्रोनाइज किया गया है उन्हें iPhone Transfer Contact नहीं पहचानेगा. इस प्रोग्राम का ट्रायल वर्जन आपको बस 5 कॉन्टैक्ट को एक्सपोर्ट करने की सहूलियत देता है. यदि आप 5 से अधिक कॉन्टैक्ट को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको 19.95 में इसका पूरा वर्जन खरीदना होगा.

नीचे सूचीबद्ध किए गए कुछ दूसरे आईफोन ऐप की तुलना में जिनमें इस ऐप से ज्यादा फीचर्स हैं, की तुलना में ये काफी महंगा है. इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने में इकलौता फायदा ये है कि आपके आईफोन कॉन्टैक्ट किसी बाहरी सर्वर पर संग्रहित नहीं हो रहे हैं.


आईफोन ऐप

ये ऐसा टूल है जिसे सीधा आपके आईफोन पर इंस्टॉल किया जा सकता और यदि आप आईफोन कॉन्टैक्ट को ग्रुप, एक्सपोर्ट या शेयर करना चाहते हैं तो काफी सहूलियत भरा है.

MCBackup: आईफोन कॉन्टैक्ट का एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट

क्या आप अपने आईफोन से कॉन्टैक्ट को एक्सपोर्ट या इम्पोर्ट करने का कोई आसान रास्ता तलाश रहे हैं? MyContacts Backup ऐप की मदद से आप आईफोन के सारे कॉन्टैक्ट के बैकअप को csv या vcf फाइल में रख सकते हैं और इसे खुद को ईमेल से भेज सकते हैं. इस तरह से आपके पास आपके आईफोन कॉन्टैक्ट की एक ऑनलाइन कॉपी हमेशा रहेगी. साथ ही आप इसे अपने कंप्यूटर में भी सेव कर सकते हैं. अब बस आपको ये करना है कि ऐप को ओपन कीजिए, बैकअप पर टैप कीजिए और जबतक ईमेल का बटन न दिखे इंतजार कीजिए. इसके बाद सबको अपने किसी एक ईमेल ऐड्रेस पर भेज दीजिए.

नए आईफोन में कॉन्टैक्ट लाने के लिए बस ईमेल में जाइए, आईफोन कॉन्टैक्ट बैकअप फाइल पर टैप किजिए और ऐड ऑल कॉन्टैक्ट पर क्लिक कर दीजिए. बस हो गया. हमारी राय में तो अपने आईफोन कॉन्टैक्ट को पीसी या किसी नए आईफोन में डालने का ये सबसे आसान रास्ता है.

ग्रुप 2: आईफोन कॉन्टैक्ट ग्रुप बनाएं, आईफोन कॉन्टैक्ट को डिलीट करें, आदि.

Groups 2 एक व्यापक आईफोन ऐप है जो आईफोन कॉन्टैक्ट ग्रुप का निर्माण, प्रबंधन और डिलीट करने का काम करता है; आईफोन कॉन्टैक्ट को ऐड, एडिट और डिलीट करता है; कॉन्टैक्ट ग्रुप के सभी सदस्यों या सभी कॉन्टैक्ट को बड़ी संख्या में ईमेल या एसएमएस भेजता है; to export iPhone contacts in vcf फॉरमैट में आईफोन कॉन्टैक्ट को एक्सपोर्ट करता है और आईफोन कॉन्टैक्ट से विलय (मर्ज) करता है आदि.

साथ ही, ये आईफोन कॉन्टैक्ट मैनेजर को इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इसलिए हमारा पसंदीदा In-iPhone Apps है. ग्रुप और स्मार्ट ग्रुप को फटाक से ऐड किया जा सकता है और बस एक ड्रैग एंड ड्रॉप जेस्चर से आईफोन कॉन्टैक्ट को ग्रुप में ऐड किया जा सकता है. कॉन्टैक्ट पर क्लिक कर आप आईफोन के कॉन्टैक्ट से कॉल, मैसेज, mapOut, एडिट या एक्सपोर्ट कर सकते हैं. आईफोन कॉन्टैक्ट ग्रुप पर अपनी उंगलियों को देर तक रखें. इससे आप पूरे ग्रुप के साथ समान गतिविधि कर सकते हैं. यदि आप एडिट पर क्लिक करते हैं, तो आप कई आईफोन कॉन्टैक्ट को डिलीट या मर्ज करने का का विकल्प चुन सकते हैं, या उन्हें ग्रुप से हटा सकते हैं. कॉन्टैक्ट, ग्रुप या स्मार्ट ग्रुप को अपने आईफोन में ऐड करने के लिए सबसे ऊपर दाहिने कोने में प्लस पर टैप करें.

यदि आप अपने आईफोन कॉन्टैक्ट ऐप से और कुछ करना चाहते हैं तो ये टूल बेशक आपकी मदद करेगा.

आईफोन कॉन्टैक्ट के लिए Duplicate Remover

"ऐड्रेस क्लीनअप और कॉन्टैक्ट डबल करने वाला Duplicate Remover and Merger" ये ऐप कोई सबसे सुंदर प्रयोग नहीं है लेकिन दूसरे से अधिक उपयोगी जरूर है. जैसा कि ऐप के नाम से ही जाहिर है, ये ऐप आपके आईफोन पर डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट को पहचानता और उन्हें डिलीट भी करता है, या कॉन्टैक्ट डबल्स को मर्ज भी करता है.

आप जैसे ही ऐप को ओपन करेंगे एक बटन सामने आएगा और कहेगा "Search for duplicate contacts". इस पर टैप कीजिए और फिर ये ऐप आपके आईफोन ऐड्रेस बुक का विश्लेषण करना शुरू कर देगा. चूंकि ये फ्री वर्जन है, तो आपको रिजल्ट के सामने दिखने के लिए इंतजार करना होगा और इस बीच कुछ विज्ञापनों को भी देखने के लिए मजबूर होना होगा. इसके बाद आईफोन डुप्लिकेट पर एक नजर डाल सकते हैं और फिर उन्हें डिलीट या रीस्टोर कर सकते हैं. कॉन्टैक्ट के डिलीट होने या मर्ज होने से बचने का कोई उपाय नहीं है लेकिन हां, रीस्टोर बटन खासा अहम है, क्योंकि मेरे मामले में ऐप ने न केवल डुप्लिकेट कॉन्टैक्ट हटा दिए बल्कि मूल कॉन्टैक्ट को भी डिलीट कर दिया. फिर भी, ये ऐप दूसरे से बेहतर है और यदि आपके आईफोन पर आपके पास कॉन्टैक्ट के कई सारे डुप्लिकेट हैें तो इससे आपके कुछ समय की बचत होगी.

Smartr Contacts: सोशल होते आईफोन कॉन्टैक्ट

Smartr Contacts एक ऐसा आईफोन ऐप है जो आपके कॉन्टैक्ट के लिए अपने आप ही कंटेनट से भरी फाइल बनाता है. इसमें कम्यूनिकेशन हिस्ट्री और फेसबुक, लिंकेडिन और ट्विटर के अपडेट्स भी शामिल हैं. इन सूचनाओं को अपने आईफोन पर लाने के लिए आपको इसे अपने सोशल मीडिया का एक्सेस देना होगा और इसमें "Smartr Contacts" को आपकी तरफ से आपके फेसबुक वॉल पर मैसेज पोस्ट करने का अधिकार भी शामिल होगा. कॉन्टैक्ट का मर्ज या सूचनाओं के इकट्ठा होने में कुछ समय लगता है और ये केवल कुछ मामलों में ही काम करता है.

इस ऐप से आप सीधा अपने कॉन्टैक्ट या ईमेल के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं या उन्हें कॉल और एसएमएस भी कर सकते हैं. बुनियादी रूप से ये एक तरीका है उन लोगों पर नजर रखने का एक तरीका है जिनके साथ आप संवाद करते हैं. जो अहम लोग हैं वे टॉप पर दिखेंगे. दुर्भाग्यवश आप मैनुअली कॉन्टैक्ट को एडिट नहीं कर सकते. मतलब आप अपने कॉन्टैक्ट में सूचनाओं को ऐड नहीं कर सकते, भले ऐप को ये ना मिले.

संक्षेप में, Smartr Contacts एक अच्छा आईडिया है लेकिन फिर भी इसमें सुधार लाऩे की गंजाइश है. और मैं निजी तौर पर ये नहीं मानता कि यूजर के फेसबुक वॉल पर मैसेज पोस्ट करने से कॉन्टैक्ट से जुड़ी सूचनाएं समय समय पर हासिल करने के लिए जरूरी है.

आईट्यून स्टोर पेज से इस ऐप की ईमेज को देखें:


यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  आईफोन कॉन्टैक्ट सिंक, बैकअप और एडिटिंग  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.