ट्विटर पर किसी यूजर को कैसे ब्लॉक करें

दिसम्बर 2016

क्या ट्विटर पर आपको परेशान किया जा रहा हो, सताया या धमकाया जा रहा है? क्या आप किन्हीं वजहों से किसी को आपकी ट्विटर गतिविधियों को फॉलो करने से दूर रखना चाहते हैं? तो आपकी मदद के लिए Block फीचर है. ये माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर अनचाहे यूजर से तुरंत छुटकारा दिलाता है.


ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक कैसे करें

यूजर को हिज प्रोफाइल पेज पर ब्लॉक

Twitter में साइन-इन करे और फिर जिस अकाउंट के प्रोफाइल पेज को आप ब्लॉक करना चाहते हैं वहां जाएं. Cog (एक से अधिक यूजर एक्शन) मेनू > Block को टैप करें:
Click on Block to add the account to your block list.

आपकी टाइमलाइन पर ट्विट पब्लिश करने वाले यूजर को ब्लॉक करें

पहले तो अपनी टाइमलाइन पर उस ट्विट या मैसेज को ब्राउज करिए जो उस यूजर ने डाली है जिसे आप ब़्लॉक करना चाहते हैं. Ellipsis (…) सलेक्ट किए गए ट्वीट के नीचे दिख करा बटन पर क्लिक करें और वहां Block को सलेक्ट करें:

ट्विटर मोबाइल ऐप पर यूजर को ब्लॉक करें

ट्विटर ऐप को ओपन करें और जिस यूजर को ब्लॉक करना चाहते हैं उसके पब्लिश किए गए ट्वीट को ब्राउज करें. ट्वीट के ऊपर दिख रहे यूजरनेम को कुछ पलों के लिए अपनी उंगलियों से दबाए रखे. इसके बाद Block को टैप करें.

क्या होता है जब आप किसी को ट्विटर पर ब्लॉक करते हैं?

किसी यूजर को ट्विटर पर ब्लॉक करने से वो यूजर आपको सीधा मैसेज, आपकी ट्विटर एक्टिविटी (ट्वीट, फॉलोइंग, फॉलोअर्स, फोटो, वीडियो, ऑनलाइन स्टेटस...) को देखना, किसी फोटो में आपको टैग करना, आपके ट्विटर अकाउंट को एक लिस्ट में ऐड करना, जैसी गतिविधियां नहीं कर पाएगा.

ट्विटर पर किसी यूजर को अनलॉक कैसे करें

अब यदि किसी को ब्लॉक कर देने के बाद फिर से आप चाहते हैं कि उस यूजर का अकाउंट रीस्टोर करें तो ऐसा संभव है. इसके लिए आप Profile & Settings > Settings > Blocked Accounts पर जाएं:
Click on the cog menu displayed next to the desired account > Unblock:

ट्विटर ब्लॉक लिस्ट को इम्पोर्ट/एक्सपोर्ट कैसे करें

ट्विटर आपको ये सुविधा भी देता है कि आप ब्लॉक लिस्ट को एक फाइल में सेव कर लें और इसे दूसरे यूजर्स के साथ शेयर करें. उदाहरण के लिए आपकी अब तक जितने भी स्पैम अकाउंट से मुठभेड़ हुई है उनका नाम एक फाइल में एक्सपोर्ट करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. ब्लॉक लिस्ट को इम्पोर्ट या एक्सपोर्ट करने के लिए वापस जाएं Profile & Settings > Settings > Blocked Accounts और Advanced options पर क्लिक करें:

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  ट्विटर पर किसी यूजर को कैसे ब्लॉक करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.