ट्विटर पर किसी यूजर को कैसे ब्लॉक करें

जून 2017

क्या ट्विटर पर आपको परेशान किया जा रहा हो, सताया या धमकाया जा रहा है? क्या आप किन्हीं वजहों से किसी को आपकी ट्विटर गतिविधियों को फॉलो करने से दूर रखना चाहते हैं? तो आपकी मदद के लिए Block फीचर है. ये माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर अनचाहे यूजर से तुरंत छुटकारा दिलाता है.


ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक कैसे करें

यूजर को हिज प्रोफाइल पेज पर ब्लॉक

Twitter में साइन-इन करे और फिर जिस अकाउंट के प्रोफाइल पेज को आप ब्लॉक करना चाहते हैं वहां जाएं. Cog (एक से अधिक यूजर एक्शन) मेन्यू मे जाकर Block को टैप करें:

इसके बाद Block पर क्लिक करके उस अकाउंट को ब्लॉक कर दें.

आपकी टाइमलाइन पर ट्विट पब्लिश करने वाले यूजर को ब्लॉक करें

पहले तो अपनी टाइमलाइन पर उस ट्विट या मैसेज को ब्राउज करिए जो उस यूजर ने डाली है जिसे आप ब़्लॉक करना चाहते हैं. Ellipsis सेलेक्ट किए गए ट्वीट के नीचे दिख रहे बटन पर क्लिक करें और वहां Block को सलेक्ट करें:



ट्विटर मोबाइल ऐप पर यूजर को ब्लॉक करें

ट्विटर ऐप को ओपन करें और जिस यूजर को ब्लॉक करना चाहते हैं उसके पब्लिश किए गए ट्वीट को ब्राउज करें. ट्वीट के ऊपर दिख रहे यूजरनेम को कुछ पलों के लिए अपनी उंगलियों से दबाए रखे. इसके बाद Block को टैप करें.

क्या होता है जब आप किसी को ट्विटर पर ब्लॉक करते हैं?

किसी यूजर को ट्विटर पर ब्लॉक करने से वो यूजर आपको Direct Message, आपकी ट्विटर एक्टिविटी (ट्वीट, फॉलोइंग, फॉलोअर्स, फोटो, वीडियो, ऑनलाइन स्टेटस...) को देखना, किसी फोटो में आपको टैग करना, आपके ट्विटर अकाउंट को एक लिस्ट में ऐड करने जैसी गतिविधियां नहीं कर पाएगा.

ट्विटर पर किसी यूजर को अनलॉक कैसे करें

अब यदि किसी को ब्लॉक कर देने के बाद फिर से आप चाहते हैं कि उस यूजर का अकाउंट रीस्टोर करें तो ऐसा संभव है. इसके लिए आप Profile & Settings मे जाकर Settings पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Blocked Accounts पर जाएं:



अब आपको Cog मेन्यू पर जाना होगा और जिस अकाउंट को अनब्लॉक करना है उसी के सामने जाकर Unblock पर क्लिक करना होगा:


ट्विटर ब्लॉक लिस्ट को इम्पोर्ट/एक्सपोर्ट कैसे करें

ट्विटर आपको ये सुविधा भी देता है कि आप ब्लॉक लिस्ट को एक फाइल में सेव कर लें और इसे दूसरे यूजर्स के साथ शेयर करें. उदाहरण के लिए आपकी अब तक जितने भी स्पैम अकाउंट से मुठभेड़ हुई है उनका नाम एक फाइल में एक्सपोर्ट करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. ब्लॉक लिस्ट को इम्पोर्ट या एक्सपोर्ट करने के लिए वापस जाएं Profile & Settings पर क्लिक करके Settings मे जाएँ और फिर Blocked Accounts और Advanced options पर क्लिक करें:


Photo: © Twitter.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 25 मार्च, 2017 को पूर्वाह्न 10:58 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "ट्विटर पर किसी यूजर को कैसे ब्लॉक करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.