अपने पीसी को वायरलेस इंटरनेट (वाईफाई) से जोड़ें

दिसम्बर 2016

इस बार हम कुछ ऐसी तरकीबें बता रहे हैं जिनकी मदद से यूजर्स बिना वायर कनेक्शन के इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए हम सबसे लोकप्रिय और सरल समाधान वाईफाई पर फोकस करेंगे.

वाईफाई क्या है

WiFi या WLAN लोगों के बीच इंटरनेट से कनेक्ट होने का पसंदीदा जरिया बनता जा रहा है. लेकिन कई लोग इसके बारे मे विस्तार से नहीं जानते. वाईफाई को उसका नाम सर्टिफिकेट से मिला है जिसे वायरलेस फिडेलिटी कहते हैं, और ये नाम इसे नेटवर्क ऑपरेटिंग से मिला है जो 802.11 मानक के तहत काम करता है. वाईफाई की मदद से कंप्यूटर, पीडीएज और दूसरे उपकरण वायरलेस मोड में ब्रॉ़डबैंड से कनेक्ट किए जाते हैं. 802.11 मानक का मतलब है विद्युत चुम्बकीय तरंगों के माध्यम से वायरलेस कम्यूनिकेशन यानी बिना तार के संवाद.

जरूरी उपकरण

कई सालों से, लगभग सभी लैपटॉप वायरलेस नेटवर्क कार्ड का होना अनिवार्य हो गया है ताकि अतिरिक्त हार्डवेयर की जरूरत न पड़े.
डेस्कटॉप कंप्यूटर्स की बात करें तो, जिसमें अनिवार्य रूप से वायर्ड नेटवर्क कार्ड ([/ happy / 1113 Ethernet- ईथरनेट]) शामिल होता है, आपको वायरलेस रिसेप्शन डिवाइस की जरूरत होगी. बाजार में मौजूद समाधानों में से सबसे उपयुक्त और जाने माने हैं:

यूएसबी वाईफाई की


ये सबसे सरल समाधान है. इसे सुपरमार्केट और ऑनलाइन से खरीदा जा सकता है. इसे पीसी पर बने यूएसबी पोर्ट में प्लग किया जाता है.
सबसे नया कीज आपको 300 Mbps (802.11n) तक की स्पीड प्रदान करता है जो दूसरे कीज की तुलना में बड़ा रेंज है.
आपको एक की खरीदनी होगी जो आपके बॉक्स राउटर के स्टैण्डर्ड से मेल खाता हो. मौजूदा स्टैण्डर्ड (802.11 है और सबसे आम भी है.)

वायरलेस नेटवर्क को कंफिगर करना

एक बार खरीददारी कर ली जाए, तो वायरलेस को कंफिगर करना जरूरी हो जाता है.
इन सब को तैयार करने के लिए आपको जरूरत है:


आपका की या वाईफाई कार्ड

इन्सटॉलेशन सीडी की/कार्ड

आपके इंटरनल बॉक्स का सेक्यूरिटी की (WEP या WPA) सामान्य रूप से आपके बॉक्स में या बॉक्स के मैनुअल के नीचे स्थित होता है. या फिर आप इंटरनेट से इंटरनेट बॉक्स की सेटिंग में मौजूद कोड से इसे हासिल कर सकते हैं.

SSID (आपके बॉक्स का नेटवर्क नेम) सेटिंग सेक्शन में इंटरनेट के जरिए या मैनुअल तरीके से उपलब्ध होता है.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपने पीसी को वायरलेस इंटरनेट (वाईफाई) से जोड़ें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.