अपना कवर लेटर कैसे लिखें

दिसम्बर 2016

कवर लेटर किसी भी रेज्यूमे का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. यह किसी खास नौकरी या इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले का प्रीव्यू प्रस्तुत करता है. सीवी या रेज्यूमे में कवर लेटर जोड़ने से भर्ती करने वाले की आंखों में आवेदक की विश्वसनीयता बढ़ जाती है. औपचारिक बिजनेस लेटर की तरह ही इस लेटर का मसौदा तैयार करना चाहिए. इसके अलावा आवेदन पत्र में आवेदनकर्ता को अपने सारे कौशल, खासियतें जिनसे संगठन को फायदा होगा उनका जिक्र करना चाहिए और साथ ही में ये भी बताना चाहिए कि वे साक्षात्कार के लिए कब उपलब्ध रहेंगे. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पर वर्ड एप्लिकेशन के साथ कवर लेटर तैयार करना बहुत आसान है.

कवर लेटर कैसे लिखें


कवर लेटर क्या होता है?

जब आप किसी नौकरी या इंटर्नशिप के लिए आवेदन करते हैं तो आपको अपने सीवी में जरूर एक कवर लेटर देना चाहिए. कवर लेटर भर्ती करने वाले को ये बताता है कि आप वो काम करने के लिए क्यों इच्छुक हैं.

लेआउट

सबसे पहले बात आती है कवर लेटर के लेआउट की. इसका अर्थ ये है कि पेज के सबसे ऊपरी हिस्से के बाएं कोने में अपना नाम और पता लिखिए, और साथ में संपर्क विवरण. इसके बाद एक लाइन छोड़िए. अब भर्ती करने वाले का नाम, काम, संगठन का नाम और पता लिखिए. दाहिनी तरफ उचित फॉरमेट में तारीख डालिए. (उदाहरण के लिए, 14 जनवरी, 2008).

इसके बाद आपको टाइटिल से शुरुआत करते हुए पाने वाले का नाम एक अल्पविराम के साथ लिखिए; प्रिय श्री स्मिथ,. टाइटल के संक्षिप्त नाम के बाद पूर्ण विराम के प्रयोग से बचें. यदि आपको पाने वाले का नाम नहीं पता है तो प्रिय सर, या प्रिय मैडम, से शुरुआत कीजिए.

अब अपने कवर लेटर का बॉडी लिखना है. इसे शुरू करने से पहले खाली जगह छोड़ना मत भूलिएगा. और इसका अंत आप लेटर के सबसे नीचे बाएं कोने में आपका विश्वासी लिख कर कर सकते हैं.

सामग्री

एक आदर्श कवर लेटर ऐसा होना चाहिए जो सटीक हो, और चार पैराग्राफ से अधिक बड़ी न हो. बेहद साधारण तरीके से अपनी बात रखिए, इसमें निम्नलिखित बातें शामिल होनी चाहिए:

1. आवेदन का औचित्य
2. आपके खास कौशल की झलक
3. भर्तीकर्ता के साथ भावी बैठक का प्रस्ताव

पहला पैराग्राफ

पहले पैराग्राफ की शुरुआत आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं उसके बारे में होना चाहिए. यहां आपको ये भी बताना चाहिए कि इस वेकेंसी के बारे में आपको किस माध्यम से पता चला. और अंत में ये बताना सही रहेगा कि आप इसी संगठन में काम करने के लिए क्यों इच्छुक हैं.

दूसरा पैराग्राफ

दूसरे पैराग्राफ में आपके खास कौशल और योग्यता की संक्षिप्त जानकारी होनी चाहिए. आपको स्पष्ट तौर पर ये कहना चाहिए कि आप इस पद या नौकरी के लिए आदर्श उम्मीदवार हैं और नौकरी की सभी जरूरतों को पूरा करते हैं. दिखाइए कि आपको रचनात्मकता, स्वतंत्रता और पर्याप्त पहल के साथ ही साथ खास क्षेत्र में पर्याप्त अनुभव है.

तीसरा पैराग्राफ

तीसरे पैराग्राफ में आप ये बताएं कि आप क्यों ये नौकरी करना चाहते हैं. आपको ये उल्लेख करना होगा कि इस संगठन में शामिल होने से आपको कौन कौन से फायदे होंगे और इस बात की भी जिक्र कीजिए कि आप संगठन के लिए कौन कौन सा योगदान कर सकते हैं.

चौथा पैराग्राफ

आप चाहें तो चौथे पैराग्राफ में भर्तीकर्ता के साथ एक बैठक की योजना बना सकते हैं. दिखाइए कि आप इंटरव्यू के लिए उपलबध हो सकते हैं. लेकिन साथ ही बहुत जोर मत दीजिए.

लेटर का समापन

कवर लेटर का अंत लिखने से पहले अपने पेज के नीचे बाएं कोने में अपने अंतिम पैराग्राफ के बाद एक खाली लाइन छोड़ दीजिए. लेटर को आपका विश्वासी, भवदीय से खत्म करें. अंत में दस्तखत के लिए पर्याप्त जगह छोड़ना ना भूलें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपना कवर लेटर कैसे लिखें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.