यूट्यूब प्लेलिस्ट को एम्बेड कैसे करें

दिसम्बर 2016

अब तक आपने अपने वेबसाइट पर यूट्यूब वीडियो कैसे पब्लिश करें लेख में पढ़ा कि अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर यूट्यूब वीडियो को कैसे डाला जा सकता है. लेकिन क्या आपको पूरी की पूरी प्लेलिस्ट एम्बेड करनी या डालनी आती है? नीचे कुछ ऐसे स्टेप्स दिए गए हैं जो आपके यूट्यूब वीडियो के प्लेलिस्ट के एम्बेड कोड को रिट्रीव करेंगे.

वेबसाइट या ब्लॉग पर यूट्यूब वीडियो एम्बेड करें

अपने होमपेज पर जाने के लिए YouTube मेनू> My Channel को क्लिक करें. इसके बाद Playlist टैब को दबाएं और जिस प्लेलिस्ट को एम्बेड करना या डालना चाहते हैं उसे चुनें. अब Share बटन पर क्लिक करें जो वीडियो प्लेबैक स्क्रीन के नीचे दिखाई दे रहा है. अंत में Embed पर क्लिक करें:


आप या तो पूरी प्लेलिस्ट को एम्बेड कर सकते हैं या किसी खास वीडियो से शुरू कर सकते हैं. Share with playlist starting from चेकबॉक्स पर निशान लगाएं और फिर current video और start of playlist में से किसी एक का चुनाव करें:


Show More... को क्लिक करें और Video size, Show player controls, Show video title and player actions और Privacy-Enhanced mode जैसी सेटिंग को कस्टमाइज करें. एक बार सारी प्रक्रिया पूरी हो जाए तो एम्बेड कोड को रिट्रीव करें और अपनी वेबसाइट के HTML कोड में इसे पेस्ट कर दें.

आप इस सुविधा का उपयोग दूसरे यूट्यूब चैनलों पर भी कर सकते हैं. इच्छित यूजर (यूजरनेम से सर्च करें) के होमपेज पर जाएं, Playlist टैब को नेविगेट करें और प्लेलिस्ट चुनें. यदि यूजर के पास उसके चैनल पर वीडियो एम्बेडिंग को कैसे बंद करें हो तो एम्बेड कोड की बजाय आपको Embedding disabled by request मैसेज दिखाई देगा:

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  यूट्यूब प्लेलिस्ट को एम्बेड कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.